न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाएं | News website kaise banaye

दुआज आप जानेंगे कि News website kaise banaye ​2022 में? दुनिया के Digital होने के साथ-साथ Internet पर Website की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। हर व्यक्ति आज के जमाने में Website बनाकर पैसा कमाना चाहता है। Website के जरिये आप भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छी News Website बनाने और उस पर अच्छे Content को पब्लिश करने की जरूरत होती है।

आज के समय में अधिकतर Publisher News Website के माध्यम से अच्छी कमाई कर रहे हैं। News website बनाना और उस पर काम करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन एक बार इस पर आपने काम कर लिया तो फिर आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ती। आइए जानते हैं कि News website kaise banaye ​2022 में?

न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाये (How to Create a News Website)

आज के समय में आप News Website फ्री और पेड दोनों तरह से Website बना सकते है। अगर आपको फ्री में News Website बनानी है तो आपको Blogger पर अपनी Website बनानी पड़ेगी इसमें आपको Domain और Hosting के पैसे नहीं देने पड़ेंगे और आप WordPress पर Website बनाना चाहते है तो आपको Domain और Hosting दोनों को खरीदना पड़ेगा। Website बनाने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे आपको सबसे पहले अपनी News website का एक अच्छा नाम सोचना पड़ेगा। अपनी Website के लिए एक अच्छा से Logo बनाए। इसके बाद आपको अपनी Website पर Category के बारे में सोचना है। आप किस कैटेगरी में News लिखना चाहते है।

Blogger पर News Website कैसे बनाये?

आप Blogger पर फ्री में News website बना सकते है। Blogger एक Google का ही प्रोडक्ट है। इसमें आपको Domain और Hosting खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप फ्री में News Website बना सकते है। आपको Blogger पर बहुत अच्छे Template भी मिल जायेंगे जिनसे आप एक Professional News Website बना सकते है

WordPress पर News Website कैसे बनाये?

आआप WordPress पर News Website बनाते है तो आपको Domain और Hosting दोनों खरीदने पड़ेंगे। WordPress पर NewsWebsite बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप अपनी Website को अच्छे से Customize कर सकते है। आप अपनी मन पसंद Theme WordPress पर उपलोड कर सकते है। आपको WordPress पर बहुत सारे Plugin मिल जायँगे जिनसे आपका काम और आसान हो जाता है।

डोमेन कैसे खरीदें (How to Buy Domain Name)

आपको News Website बनाने के लिए सबसे पहले Domain Name की जरूरत पड़ती है। Domain खरीदने के लिए Internet पर ढेर सारी website उपलब्ध है। लेकिन भारत में सबसे ज्यादा Go Daddy, Dynadot को माना जाता है।  इन वेबसाइट पर आप  कम कीमत में Domain खरीद सकते हैं। इन वेबसाइट पर Domain खरीदने में आपको कोई परेशानी नहीं आती है और अगर कोई परेशानी रहती भी है तो इनके Customer Care Center द्वारा उसे जल्द से जल्द सुलझा दिया जाता है।र अगर कोई परेशानी रहती भी है तो इनके Customer Care Center द्वारा उसे जल्द से जल्द सुलझा दिया जाता है।

होस्टिंग कैसे खरीदें (How to Buy Hosting)

Domain Name खरीदने के बाद आपको Hosting खरीदना पड़ेगी। आपको बता दे Hosting हमारी Website के लिए इन्टरनेट पर एक तरह की किराए की जगह होती है। जहां पर हमारी Website का सारा डाटा सेव होता है। इस Hosting के कारण ही यूजर्स हमारे आर्टिक्ल को पढ़ पाते हैं, फोटो देख पाते हैं और Website के बारे में जान पाते हैं। हम आपको Best Hosting Company की लिस्ट बताने जा रहे है जिनसे आप कम कीमत पर होस्टिंग खरीद सकते है आप सभी लिस्ट नीचे देख सकते है।    

  • Bluehost
  • Hostgator Cloud
  • BigRock
  • Hostinger
  • GreenGeeks
  • DreamHost
  • Site Ground
  • Go Daddy Hosting

How to connect Domain to Hosting – डोमेन को होस्टिंग से कैसे जोड़ें?

Domain खरीदने के बाद आपको उसे Hosting के साथ सेटअप करना होता है। इसके बाद ही आपकी Website active होती है। Domain को Hosting से जोड़ने के लिए तथा WordPress install करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

1. Hosting खरीदने के बाद आपको C Panel मिलता है। उसे ओपन करें इसके बाद जहां से आपने Domain खरीदा है उस Website का Dashboard ओपन करें।

2. डोमेन के डैशबोर्ड में आपको Product में DNS नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

3. DNS पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Nameserver नाम का ऑप्शन दिखाई देगा. Nameserver में आपको एक Change का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

4. इसके बाद फिर एक नया पेज खुलेगा जो आपके Domain को Hosting से जोड़ने वाला पेज होगा. इस पेज पर आपको एक ऑप्शन Enter My Own Nameserver दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

5. अब आपने जहां से Hosting खरीदी है उनकी तरफ से आपको एक मेल में सी पैनल का लॉगिन और Nameserver दिये होंगे। वहाँ से Nameserver copy करके आपको यहाँ पर पेस्ट करने हैं। आपके पास दो Nameserver होंगे उन्हें यहाँ एड करें।

6. आपको एक मैसेज मिलेगा की आपका Domain Nameserver पर कनैक्ट होने में कुछ समय लगेगा. इसमें लगभग 24 घंटे का समय लगता है।

7. इसके बाद आपको Hosting website पर जाकर अपने डोमेन को एड करना होता है. इसके लिए आपको सी पैनल में जाना है. और Addon Domains पर क्लिक करना है।

8. आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपने Domain का नाम लिखना है। इसमें उसी डोमेन का नाम लिखना है जिसे आपने खरीदा है। इसके बाद आपका Domain एड हो जाएगा।

9. इसके बाद आपको C Panel पर आना है Website बनाने के लिए आप को Open Source Content Management की आवश्यकता होती है सी पैनल में आपको कई प्लेटफार्म मिलेंगे जैसे WordPress, Joomla, Drupal, Magento आदि इनमे से आप कोई भी CMS अपनी Website के लिए Install कर सकते है लेकिन सबसे ज्यादा आसान और इस्तेमाल किया जाना वाला CMS WordPress है जिसमे काफी फीचर्स और Plugins हमें मिल जाते है और WordPress के ऑप्शन को ढूँढना है। आप उस पर क्लिक करें।

10. WordPress के अंदर ही आपको Install ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। इसके बाद Install में अपने Domain को सिलेक्ट करें। अपने यूजर आईडी, पासवर्ड और E mail ID दर्ज करें और पूरा फॉर्म सबमिट करें. इसके बाद आपका WordPress install हो जाएगा।

इस तरह आप एक Domain और Hosting को खरीद कर उन्हें एक दूसरे के साथ अटैच कर सकते हैं और WordPress पर उन दोनों को इन्स्टाल कर सकते हैं।

WordPreतो अब आप जान गए होंगे कि News website kaise banaye 2022 में? न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाये? Blogger पर News Website कैसे बनाये? WordPress पर News Website कैसे बनाये? डोमेन कैसे खरीदें? होस्टिंग कैसे खरीदें? डोमेन को होस्टिंग से कैसे जोड़ें? इसकी जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here