Amazon Prime Membership क्या है और इसमें मेम्बरशिप कैसे ले?

आइये जानते है Amazon Prime Membership Kya Hai? आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो amazon prime के बारे में ना जनता हो। Amazon एक e-Commerce Website है। आज की इस भाग दौड़ भरी जिंन्दगी में कोई भी दुकान जाकर सामान नहीं खरीदना चाहता है। आज हर कोई सारी सुविधाएं घर बैठे चाहता है। आज सभी घर बैठे Shopping करना चाहते है। Internet में बहुत सी e-commerce website उपलब्ध है जिनका काम भी प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों को Sell करना होता है।

जैसा की हम सभी जानते है की Online Shopping करने के लिए सबसे ज्यादा Amazon Website का इस्तेमाल किया जाता है। Amazon भारत का ही नहीं पूरी दुनिया का सबसे बड़ा Online Shopping Platform है। जहां पर आपको छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा हर समान बड़ी आसानी से मिल जाता है। Amazon Website का उपयोग Online Shopping के लिए लाखों लोगो द्वारा किया जाता है। अगर आप Amazon Prime के बारे में नहीं जानते है तो आप Amazon Prime Memebership द्वारा दी गई बहुत सी सुविधाओं का फायदा नहीं ले सकते है।

आपको बता दे की Amazon Prime Membership के जरिये अपने ग्राहकों को Fast और Free Delivery जैसी सुविधाएं दे रही है। आज हम आपको Amazon Prime (amazon prime kya hai) क्या है? Amazon में Prime member कैसे बनें? Amazon Prime के फायदे क्या हैं? Amazon Prime Membership का चार्ज क्या है? इसके बारे में सभी जानकारी देने जा रहे है। आइये जानते है Amazon Prime Membership Kya Hai?

Amazon Prime क्या है (what is amazon prime membership)

Amazon एक अमेरिकी कंपनी है। Amazon की Amazon Prime Services सबसे पहले अमेरिका में शुरू की गई जो की बहुत ही Famous Services है। इसके बाद इस Services को भारत में 2016 में लॉन्च किया गया था। Prime Services का मतलब होता है की जब भी आप Online Shopping करते है तो आपको Delivery Charge देना पड़ता है। आप जितनी बार भी Order करते है उतनी बार आपको Delivery Charge देना पड़ता है। Amazon अपने ग्राहक को Amazon Prime Services देता है। अगर आप Amazon की इस Services को लेते है तो आपको कोई भी Delivery Charge नहीं देना पड़ता है क्योकि अगर आप 499 रूपये से कम का सामान खरीदते है तो आपको Delivery Charge देना होगा और अगर आप Amazon Prime Member है तो आपको किसी भी प्रकार का Delivery Charge नहीं देना होगा। चाहे आपने सामान 499 रूपये से कम का ही क्यों ना ख़रीदा हो। Amazon Prime Membership का ये सबसे बड़ा फायदा है।

Amazon में Prime member कैसे बनें? (How to Get Amazon Prime)

अब हम आपको Amazon में Prime member कैसे बनें? इसके कुछ Step बताने जा रहे है आप इन Step को नीचे देख सकते है।

  • सबसे पहले google में amazon.in को Type करे या फिर मोबाइल में amazon app को install करें।
  • Amazon Website Open होते ही आपको Amazon Prime का Logo दिखाई देगा उस पर Click करें।
  • इसके बाद Amazon में login करे।
  • login करने के बाद आपको दो Option दिखाई देंगे।
  • पहला start your 30 day free trail और दूसरा start a years of amazon prime membership at 999 रुपये का है।
  • अगर आप free trail चाहते है तो पहले Option पर Click करे वरना दूसरे Option पर Click करे।
  • इसके बाद अपनी Detail भरे इसके बाद Amazon Prime Member बन जायेगे।
  • Amazon Prime Member (how to buy amazon prime membership) बनने के बाद आप इस Service का फायदा उठा सकते है।

Amazon Prime Subscription Plan

Amazon Prime Membership लेना चाहते है तो इस Membership के लिए आपको अलग- अलग चार्ज जैसे Monthly Quaterly और Yearly के अनुसार देना पड़ती है। हम आपको amazon prime membership recharge के बारे में बताने जा रहे है। आप नीचे देख सकते है।

PlanNew Price
One  Month₹ 179
Three Months (Quarterly)₹ 459
One Year₹ 1499

Amazon Prime Membership Benefits

अगर आप बार Online Shopping करते है तो आपको Amazon Prime Memebership जरूर लेना चाहिए। क्योकि Amazon Prime में आपको कई सारे लाभ मिलते है। हम आपको Amazon Prime के फायदे के बारे में बताने जा रहे जो इस प्रकार है।

1. Amazon Prime का सबसे बड़ा फायदा ये है की अगर आप Amazon से 499 रुपये से कम का सामान खरीदते है तो आपको Delivery Charge देना पड़ता है। मगर यदि आप amazon prime memebership लेते है तो आपको बार-बार Delivery Charge नहीं देना पड़ेगा।

2. Amazon से आप कोई भी सामान खरीदते है तो आपको Fast Delivery मिलती है आपका सामान 1 या 2 दिन में आपका सामान आपके पास पहुंच जाता है।

3. Amazon prime Member होने से आपको  Prime Video (amazon prime video subscription) देखने की सुविधा भी मिलती है इसके द्वारा आप सभी प्रकार की फिल्में और TV Show देख सकते हैं।

4. अगर आप Amazon Prime Member है और आप Online Shopping करते है और आपको Same Day Delivery चाहते है तो आपको 50 रुपये का Discount दिया जाता है। लेकिन अगर आपने Amazon prime member नहीं ली है तो आपको 150 रुपये का charge देना पड़ेगा है।

5. अगर आप Amazon के Member है तो आपको Unlimited Playlists, Millions of Songs और Albums बिलकुल Free मिलते है।

6. अगर आप Amazon के Member है तो किसी भी Product को Return करने पर कोई भी Charge Pay नहीं करना पड़ता है।

तो अब आप जान गए होंगे है Amazon Prime Membership Kya Hai? हमने आपको Amazon Prime क्या है? Amazon में Prime member कैसे बनें? Amazon Prime के फायदे क्या हैं? Amazon Prime Membership का चार्ज क्या है? इसके बारे में जानकारी दी है उम्मीद है आपको इसकी सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here