Amazon से पैसे कैसे कमाए 2022 में नया तरीका

आइये आज जानते हैं Amazon Se Paise Kaise Kamaye 2022 में नया तरीका? अमेज़न से आप लाखों रूपए कमा सकते हैं। जैसा कि आपको पता ही होगा Amazon दुनिया का सबसे बड़ा Online Stores है जो स्टोर के अलावा कई और भी Service Provided करता है। दुनिया की जितनी Shopping Site होती है वह सभी अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं। जिनमें सबसे लोकप्रिय तरीका Affiliate marketing है यह कंपनी भी अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए Affiliate marketing का उपयोग करती है।

अमेज़न का Affiliate Program से घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप महज अपने मोबाइल फोन से शुरुआत कर सकते हैं। अगर बाद में आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहे तो इसके लिए लैपटॉप या PC का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनसे आपका काम काफी आसान हो जाता है। वैसे तो अमेज़न से पैसे कमाने के तरीके कई हैं लेकिन हम यहाँ आपको कुछ नए तरीके बता रहे हैं। जिनसे आप अमेज़न से लाखों रूपए कमा सकते है आइए जानते हैं कि Amazon Se Paise Kaise Kamaye 2022 में नया तरीका?  

Amazon Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

Amazon से आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। आप Amazon के लिए Online Work करके पैसा कमा सकते हैं। आप घर बैठे Work From Home करके अमेजन से पैसा कमा सकते हैं। Amazon अपने Business को बढ़ाने के लिए Freelancers, Craftsman, Writers, Bloggers, YouTubers पर निर्भर रहता है। हम आपको अमेज़न से पैसे कमाने के 10 तरीके बता रहे हैं जिनसे आप Amazon से लाखों रूपए कमा सकते हैं।

S. NoMake Money Ideas
1Affiliate Marketing
2Amazon Seller
3Amazon Kindle Direct Publishing
4Product Deliver
5Amazon Mechanical Turk
6Amazon Handmade
7Amazon Influencers
8Make a Brand
9Amazon Merch
10Sell a Service

1. Amazon Affiliate Marketing

Affiliate Program से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा। आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आपको अमेज़न के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फिर Social media में शेयर करना होगा इसके बाद जब भी कोई ग्राहक आपके शेयर किये गए लिंक से अमेजॉन का कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलता है। यह कमीशन प्रोडक्ट की प्राइस पर 20% या इससे अधिक होता है।

आपको बता दे अमेजन 11 देशों में Affiliate प्रोग्राम प्रदान करता है। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के दर्शकों के आधार पर, एक या एक से अधिक देशों के लिए Amazon Affiliate program join कर सकते हो। इसके लिए आपको Amazon Affiliate Program पर Registration करना पड़ेगा। उसके बाद आपको हर प्रोडक्ट के लिए अलग से Affiliate link मिलेगा, आप उसे अपने तरीके से Promote कर सकते हो। जब भी कोई खरीददार आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको उस प्रोडक्ट के प्राइज के हिसाब से 10% से 20% कमीशन मिलेगा।

Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपना Amazon Affiliate marketing अकाउंट बना ले।
  • अब अपने अकाउंट में लॉग इन करने के बाद उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जिसमें आपको लगता है कि इसकी बिक्री अच्छी होगी।
  • इसके बाद उस प्रोडक्ट के लिंक को आपको अपने Social Media साईट में शेयर करना है। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल है तो वहां भी आप प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं।
  • जब आपके शेयर किये गए लिंक से कोई ग्राहक अमेजॉन का प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलता है। आपके लिंक से जितने ज्यादा प्रोडक्ट बिकेंगे आपकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

2. Amazon Seller

अगर आप भी अपना कोई सामान ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप Amazon Seller प्रोग्राम को ज्वाइन करके Online बेंच सकते हैं। इनमे खुदरा विक्रेता, गृहिणियों के बनाये प्रोडक्ट, छोटे उद्यमी और कारीगर अपनी मूर्तियां, चित्र, पेंटिंग और हस्तशिल्प आदि शामिल हैं। इसके लिए आपको केवल अमेजन पर विक्रेता के रूप में एक ऑनलाइन पंजीकरण करना पड़ेगा। कारीगर अपनी मूर्तियां, चित्र, पेंटिंग और हस्तशिल्प बनाकर अमेजन पर sell कर सकते हैं। जो लोग हाथ से बने उत्पादों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाने की इच्छा रखते हैं।

जैसे गृहिणियां कपड़े, खाद्य पदार्थ, पोशाक गहने और अन्य वस्तुओं को बनाने में कुशल हैं वो सभी उद्यमी अपनी वस्तुओं, सामान को अमेज़न के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं। यहां तक कि आप की कोई दुकान या शोरूम है तो आप उसका प्रचार भी अमेज़न पर कर सकते हो और offline के साथ-साथ Online Customers से भी जोड़ सकते हैं। Amazon इस काम के यानी कि आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले सिर्फ आपसे कुछ कमीशन लेगा और बाकी प्रोडक्ट प्राइस आपको दे दिया जाएगा।

3. Amazon Kindle Direct Publishing

Amazon Kindle Direct Publishing के तहत आप एक किताब लिख सकते हैं और इसे 5 मिनट से भी कम समय में ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं। उसके बाद आपकी पुस्तक अमेजन के माध्यम से 24 से 48 घंटों के भीतर अमेजन के वैश्विक नेटवर्क पर ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार हो जाएगी। पुस्तकों की कुछ लोकप्रिय श्रेणियां जैसे कि साहित्य, उपन्यास, कॉमिक्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, तकनीकी, शिक्षा, रोमांस, विज्ञान कथा, फंतासी, किशोर और युवा वयस्क आदि को आप अमेजन केडीपी (KDP) का उपयोग करके प्रकाशित कर सकते हैं। यहां सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने हिसाब से अपनी पुस्तक की कीमत भी तय कर सकते हैं। Amazon आपकी किताब को सेल कर के आपके Paypal या बैंक अकाउंट में Money Transfer कर देगा।

4. Product Deliver कर पैसा कमाए

Amazon अपना खुद का डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम चलाता है लेकिन कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहाँ अमेज़न को छोटी बड़ी लॉजिस्टिक्स और कुरियर कंपनियों का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में अमेजॉन कंपनी चाहती है कि उनका सामान कम से कम समय में हर क्षेत्र में डिलीवर हो इसके लिए वह ऐसे नए डीलर की तलाश में रहता है जो अपने क्षेत्र में अमेज़न के प्रोडक्ट समय पर डिलीवर करें। यदि आप Amazon के डीलर बनने में सक्षम हैं तो आप इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अगर आप इतनी क्षमता नहीं रखते तो अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए डिलीवरी बॉय बन सकते हैं। डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको अपने नजदीकी अमेज़न ऑफिस से संपर्क करना है जहाँ आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

5. Amazon Mechanical Turk

Amazon Mechanical Turk यह Amazon वेबसाइट की ही एक Freelancer वेबसाइट है यहां पर आपको बिजनेस से संबंधित छोटे बड़े काम करने को मिलते हैं जैसे Online Survey करना, छोटे-छोटे टास्क को कंप्लीट करना, बिल निकालना, किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब देना आदि से संबंधित कार्य करने के लिए आपको यहां पर काम मिलता है। यदि आप एक बड़ी परियोजना शुरू करने, दर्शकों को आकर्षित करने या कुछ भी बेचने के बिना बस थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो Amazon Mechanical Turk आपके लिए सही हो सकती है यह कुछ शुरुआती निवेशों में शामिल होने के लिए अमेज़ॅन के सबसे आसान प्रकारों में से एक है। इन सभी काम को करने के बदले में Amazon Shopping website आपको पैसे देती है।

6. Amazon Handmade

Amazon Handmade पर आप कपड़े, गहने, सामान, कला, और अन्य कारीगर सामान बेच सकते हैं। Amazon Handmade आपको एक कस्टम URL देगा, जिससे आपके सभी ग्राहकों को अपनी दुकान ढूंढना आसान हो जाएगा अन्य बिक्री वाले खातों की तुलना में अमेज़न Amazon Handmade विक्रेता के लिए चीजों को अधिक सुविधाजनक और सस्ती बनाता है आपको पेशेवर विक्रय खाते के लिए $ 39.99 एक महीने का भुगतान करना होगा, लेकिन यह शुल्क हस्तनिर्मित विक्रेताओं के लिए माफ किया गया है बस अपने कुल बिक्री मूल्य पर 15% रेफरल शुल्क का भुगतान करें।

7. Amazon Influencers

Amazon Influencers एक एफिलिएट प्रोग्राम है जो अमेज़ॅन एसोसिएट्स से अलग है Amazon Influencers सोशल मीडिया पर उत्पादों को बढ़ावा देते हैं यदि आपके पास एक अच्छा ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मिडिया अकाउंट है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा साबित हो सकता है। जैसा की आप सबको पता है की एफिलिएट प्रोग्राम के तहत आपको किसी भी प्रोडक्ट की लिंक मिलती है आपको बस उस लिंक को आपने सोशल मिडिया अकाउंट या फिर अपने वेबसाइट पर शेयर करना है यदि आपको फॉलोवर्स आपके द्वारा भेजे गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो उसके लिए आपको कमीशन मिलता है तो इस प्रकार से आप Amazon Influencers बन कर पैसे कमा सकते है।

8. Make a Brand

आपको खुद का एक ब्रांड बनाना है इसके लिए आपको कोई भी एक प्रोडक्ट सिलेक्ट करना है और उसे विक्रेता से खरीदना है और उस प्रोडक्ट पर अपना नाम और Logo डाल कर उसे आपको Amazon पर सेल करना है आप एक खुद का ब्रांड बना रहे है इसी लिए आपके प्रोडक्ट पर आपका सम्पूर्ण नियत्रण होगा। आप अपने निजी लेबल उत्पाद को नकली से बचाने के लिए अमेज़ॅन के साथ ब्रांड रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकते हैं अमेज़ॅन पर प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है, लेकिन अगर आपके पास एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके आलावा और किसी के पास नहीं है तो उसका मूल्य अधिक बढ़ जाता है इसी लिए आपको ऐसा प्रोडक्ट बनाना है जो की यूनीक हो, तो इस प्रकार से आप अमेज़न पर ब्रांडेड उत्पादों को बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

9. Amazon Merch

Amazon Merch प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपनी खुद की डिजाइन से T-Shirt, hoodies और बहुत सी अन्य चीजें बेच सकते हैं आपको अमेज़न पर अपना माल बेचने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा अमेज़ॅन मुद्रण, शिपिंग, पैकेजिंग और ग्राहक के समर्थन की जिम्मेदारी लेता है। आपको बस अपना खता बनाना है, अपना डिजाइन बनाना है, रंग लिखना है और उसके बाद मूल्य डाल देना है आपके द्वारा बेचे जाने वाले हर डिजाइन पर आपको रॉयल्टी मिलती है आप जो बनाते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि यह उत्पाद कितना बिकता है और इसे बेचने के लिए अमेज़न पर कितना खर्च होता है।

10. Sell a Service

अगर आपके पास एक अच्छी service है तो आप अमेज़न स्टोर में अच्छी आय भी कर सकते हैं चाहे आप एक शिक्षक हो या चाहे आप एक डिजिटल मार्केटर हो अमेज़न आपको ग्राहकों से जुड़ने में मदद कर सकता है. आप Amazon Services के माध्यम से व्यावसायिक सेवाएँ भी बेच सकते हैं. अमेज़ॅन का हिस्सा इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या सेवा प्रदान करते हैं और आप कितना बनाते हैं यदि आप अपनी सेवाओं के विज्ञापन, एक वेबसाइट आदि बनाने का काम खुद नहीं करना चाहते हैं, तो अमेज़न इसके कुछ काम कर सकता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Amazon Se Paise Kaise Kamaye 2022 में नया तरीका? अगर आप अपनी दुकान का सामान बेचना चाहतें हैं या फिर Product delivery की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई बार घर से बाहर भी जाना पड़ेगा। लेकिन अमेज़न एफिलिएट एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल फो या लैपटॉप से ऑपरेट कर सकते हैं। और इससे पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है यदि आप भी Amazon के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो एक बार इनका Affiliate marketing प्रोग्राम अवश्य इस्तेमाल करके देखे।

ये भी पढ़े-