Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Amazon Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और अमेज़न किस देश की कंपनी है? आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग करना फैशन बन चुका है और जब भी ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती है तो हमारे दिमाग में Amazon का ही नाम सबसे पहले आता है क्योकि अमेज़न दुनियाभर के लोगों की सबसे पसंदीदा अनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है। Amazon भारत देश की सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है। जहां पर हर रोज लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है।   

आपको बता दे Amazon website पर आपको इलेक्ट्रॉनिक से लेकर कपड़े, किताबें और घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाला सामान आसानी से मिल जाता है। अमेज़न वेबसाइट पर मिलने वाला सामान लोकल मार्केट से थोड़ा बहुत महंगा जरूर होता है पर अमेज़न वेबसाइट पर मिलने वाले सभी सामान महंगे नहीं होते है। अमेज़न वेबसाइट पर मिलने वाला कुछ सामान महंगा होता है और कुछ सामान बहुत सस्ता होता है। आपने भी कभी-कभी Amazon website से ऑनलाइन शॉपिंग जरूर की होगी पर आपने कभी ये सोचा है अमेज़न का मालिक कौन है? आइए जानते हैं कि Amazon Ka Malik Kaun Hai 2022 में?

अमेज़न का मालिक कौन है

Amazon कंपनी के मालिक Jeff Bezos है। Jeff Bezos Amazon कंपनी के CEO और Founder हैं।  Amazon की स्थापना Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 में  की थी। Jeff Bezos इस कंपनी का नाम Kedebra.Com रखना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी कंपनी का नाम Amazon.Com रखा। Jeff Bezos ने Amazon को एक Online बुक स्टोर के रूप में शुरू किया था जिसमे उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला है। इसे देखते हुए इन्होंने अमेज़न पर धीरे धीरे बाकि सामान जैसे DVD, सॉफ्टवेयर, घरेलू सामान, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े आदि भी बेंचना शुरू कर दिया।  

Jeff Bezos ने लोगों को इतनी अच्छी सर्विस दी कि लोग Online Shopping पर निर्भर होने लगे। Jeff Bezos  आज दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने जाते हैं। Jeff Bezos का जन्म 12 January 1964 को Albuquerque, New Mexico, United States में हुआ था साल 1986 में उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) ग्रैजुएशन की थी।

अमेज़न किस देश की कंपनी है

आपको बता दे कि Amazon एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है। अमेज़न कंपनी का मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य में स्थित है। अमेज़न कंपनी अमेरिका के अलावा दुनिया के कई देशों में अपनी सेवा प्रदान कर रही है। कुछ सालों से भारत में अमेजॉन काफी लोकप्रिय हुई है। आज भारत के ज्यादातर लोग Amazon से सामान खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यह विश्व की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट बनकर उभरी है।

Jeff Bezos ने पहले इस कंपनी का नाम कैडेब्रा (Cadabra) रखा जाना था लेकिन लोग इसका नाम सही से उच्चारण नहीं कर पा रहे थे। जेफ बेज़ोस के एक साथी ने कंपनी का नाम कैडेब्रा के बजाय कैडेवर पढ़ा इसकी वजह से इसका नाम बदलकर Amazon कर दिया गया था।

Jeff Bezos ने Amazon को एक Online बुक स्टोर के रूप में शुरू किया था जिसमे उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला है इसे देखते हुए इन्होंने अमेज़न पर धीरे धीरे बाकि सामान जैसे DVD, सॉफ्टवेयर, घरेलू सामान, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े आदि भी बेंचना शुरू कर दिया।

Amazon कंपनी के CEO कौन है

Amazon कंपनी के CEO और Founder Jeff Bezos हैं। लेकिन सुनने में यह भी आया है Jeff Bezos बहुत जल्द अपना यह पद छोड़ने वाले हैं। अमेज़न का अगले CEO Andy Jassy बनेंगे। Andy Jassy सन 1997 में अमेज़न में मार्केटिंग मैनेजर के रूप में जुड़े थे फिर इन्होंने अमेज़न में बहुत अच्छे अच्छे काम किए जैसे अमेज़न वेब सर्विस, अमेजॉन के क्लाउड बिजनेस को आगे बढ़ाना इत्यादि। Andy Jassy हार्वर्ड कॉलेज में ग्रेजुएशन पूरा किया था। इनका जन्म सन 1968 में 13 जनवरी को हुआ था। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद इन्होंने उसी स्कूल में एमबीए पूरा किया। साल 2017 में जेफ बेजोस विश्व के सबसे अमीर आदमी बन गए थे। इसके अलावा amazon इतनी बड़ी कंपनी बन गई है कि उसने दूसरी बड़ी कंपनियां जैसे द वाशिंगटन पोस्ट, Twitch, Whole Food, और IMDB को भी खरीद लिया है।

अमेज़न कंपनी द्वारा क्या सेवाएं प्रदान की जाती है?

Amazon.com कंपनी द्वारा कई उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं, जिनमें शामिल हैं।

अमेज़न फ्रेश अमेज़न प्राइम
अमेज़न वेब सेवाएँएलेक्सा
ऐप स्टोरअमेज़न ड्राइव
फायर टीवीवीडियो
किंडल स्टोरसंगीत
संगीत असीमितअमेज़न डिजिटल गेम स्टोर
अमेज़न स्टूडियोअमेज़न वायरलेस

अमेज़न की कमाई

आंकड़ों के अनुसार Amazon ने पिछले साल 1254 अरब रुपए की कमाई की थी। अगर हम Amazon के प्रति दिन की कमाई की बात करें तो यह लगभग 338 करोड रुपए होती है। और प्रतिदिन कंपनी की कमाई में इजाफा भी होता जा रहा है। Amazon ने हाल ही में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि हॉल फूड्स मार्केट सुपरमार्केट और कीवा सिस्टम इन सभी के शेयर को खरीद लिया है जिसकी वजह से Amazon की कमाई में काफी इजाफा भी देखने को मिल रहा है।

अमेज़न का इतिहास

Amazon की शुरुआत Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 को वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में की थी। और 1997 में यह कंपनी सार्वजनिक हुई। Jeff Bezos  इस कंपनी का नाम Kedebra.Com रखना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी कंपनी का नाम Amazon.Com रखा।

जेफ़ ने इस कंपनी का नाम बदलकर “ऐमज़ान” अफ्रीका की सबसे लंबी नदी के नाम पर रखा क्योंकि जेफ़ भी दुनिया की सबसे बड़ी अनलाइन retailing कंपनी बनाना चाहते थे किताबों मे खास दिलचस्पी होने के कारण जेफ़ ने इस वेबसाईट पर सबसे पहले किताबे बेचना ही शुरू किया और फिर धीरे धीरे इस वेबसाईट मे दूसरी चीजों को बेचना शुरू किया।

Jeff Bezos ने Amazon को एक Online बुक स्टोर के रूप में शुरू किया था जिसमे उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला है इसे देखते हुए इन्होंने अमेज़न पर धीरे धीरे बाकि सामान जैसे DVD, सॉफ्टवेयर, घरेलू सामान, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े  आदि भी बेंचना शुरू कर दिया।  

तो अब आप जान गए होंगे कि Amazon Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और अमेज़न किस देश की कंपनी है? Amazon कंपनी के मालिक Jeff Bezos है। Jeff Bezos Amazon कंपनी के CEO और Founder हैं।  Amazon की स्थापना Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 में की थी। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.