Ghar Baithe Business Ideas कौन से है 2023 में?

आइये जानते है Ghar Baithe Business Ideas कौन से है 2023 में? आज की इस बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए कोई भी जॉब मिलना या ढूंढना कोई आसान काम नहीं है। जॉब ना मिलने के कारण अधिकतर लोग मोबाइल में घर बैठे बिज़नेस आइडियाज के बारे में सर्च करते रहते है। क्योकि कोई भी बड़ा बिज़नेस स्टार्ट करने के बारे में सोचते है तो उसके लिए कम से कम 400000 से 500000 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है जो की लोगो के पास नहीं है। इसलिए वो ऐसे आइडियाज के बारे में सर्च करते है जिन्हे स्टार्ट करने में ज्यादा से ज्यादा 50000 से 100000 लाख रुपये के अंदर स्टार्ट कर सके। इसलिए आज हम आपको घर बैठे बिज़नेस आइडियाज के बारे में सभी जानकारी देने जा रहे है। जिससे आप कम पैसे में घर बैठे (ghar baithe business kaise kare) अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। आइये जानते है Ghar Baithe Business Ideas कौन से है 2023 में?

Ghar Baithe Business Ideas

आज हम आपको टॉप 10 घर बैठे बिज़नेस आइडियाज बताने जा रहे। जिन्हें स्टार्ट करने के लिए ना तो आपको ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ती है और ना ही किसी खास Documents की जरूरत  होती है। आप कम पैसे खर्च करके एक अच्छा बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है और फायदा होने के बाद आप अपने बिज़नेस को धीरे-धीरे बढ़ा भी सकते है। आप इन टॉप 10 घर बैठे बिज़नेस (ghar baithe business ideas) आइडियाज की लिस्ट नीचे देख सकते है।

1. कोचिंग सेंटर (coaching center)

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर कोचिंग सेंटर है। लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस अगर आपको Teaching में interest है। तो घर में ही कोचिंग सेंटर Start कर सकते है। आज के समय में अधिकतर बच्चे कोचिंग जाते है। कोचिंग सेंटर Start करने के लिए आपको ज्यादा Invesment करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप अपने घर पर ही एक कोचिंग सेंटर स्टार्ट कर सकते है और आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

2. बिंदी बनाना (bindi banana)

इस लिस्ट में सबसे दूसरे नंबर पर बिंदी बनाने का बिज़नेस है। भारतीय संस्कृति में बिंदी को सुहागन होने का प्रतीक माना जाता है और सभी शादी शुदा औरते बिंदी लगाती है। आपको बता दे की आज के समय में बिंदी का उपयोग ना केवल सुहागने करती है बल्कि लड़किया और विदेशी औरतो द्वारा भी किया जाता है। जिसकी वजह से मार्किट में बिंदी की ज्यादा Demand है। इसलिए आप बिंदी बनाने का बिज़नेस Star कर सकते है। इस बिज़नेस को Start करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है। आप थोड़े पैसे में ही अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते है।

3. ब्यूटी पार्लर (beauty Parlour)

इस लिस्ट में सबसे तीसरे नंबर पर ब्यूटी पार्लर है। आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और इसके लिए  ब्यूटी पार्लर में हजारो रुपये खर्च करते है। खासतौर पर कोई शादी हो या कोई खास त्योहारों में लोग दुसरो से अलग और सुन्दर दिखना चाहते है। जिसकी वजह से  ब्यूटी पार्लर की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है। इसलिए आप किसी अच्छे ब्यूटी पार्लर से इसका कोर्स करके आप अपने घर पर ही  ब्यूटी पार्लर Start कर सकते है। इसकी खास बात ये है की ब्यूटी पार्लर का कोर्स करने के लिए आपको ज्यादा पढ़े लिखे होने की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही किसी सर्टिफिकेट की और आप आसानी से अपना पार्लर Start करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

4. मसालों की पैकिंग (packing of spices)

इस लिस्ट में सबसे चौथे नंबर पर मसालों की पैकिंग है। खाना बनने के लिए मसालों की जरूरत पड़ती है और बिना मसाले के आप स्वादिस्ट भोजन नहीं पका सकते है। इसलिए अगर आप चाहे तो अपने घर पर मसालों का बिज़नेस Start कर सकते है। इसके लिए आपको मार्किट से Wholesale में मसाले खरीदना होंगे। फिर उन्हें छोटे-छोटे पैकेट में packing करनी होगी। इसके बाद आप इन्हे अपना profit जोड़कर Retail या Wholesale में बेच सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

5. कपड़ों पर कढ़ाई (embroidery on clothes)

इस लिस्ट में सबसे पांचवे नंबर पर कपड़ों पर कढ़ाई है। आज के समय में कपड़ों पर कढ़ाई का बिज़नेस भी अच्छा चल रहा है। कपड़ो पर कड़ाई करने से कपडे बेहद खूबसूरत दिखाई देते है। ऐसे में अगर आप कड़ाई करना जानते है। तो आप कड़ाई का बिज़नेस घर पर Start कर सकते है। इसके लिए भी आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको बता दे की आप Youtube से भी कड़ाई करना सिख सकते है।

6. धूपबत्ती और अगरबत्ती (dhoopbatti or agarbatti)

इस लिस्ट में सबसे छठे नंबर पर धूपबत्ती और अगरबत्ती है। सभी मंदिरो और घरो में धूपबत्ती और अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है और मार्किट में धूपबत्ती और अगरबत्ती की डिमांड भी बनी रहती है। इसलिए अगर आप चाहे तो घर पर धूपबत्ती और अगरबत्ती बना सकते है या Wholesale में धूपबत्ती और अगरबत्ती लाकर उनके पैकेट बनाकर आप Retail या Wholesale में बेच सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।  

7. टेलरिंग (tailoring)

इस लिस्ट में सबसे सातवे नंबर पर टेलरिंग है। अगर आप सिलाई करना जानते है। तो सिलाई का बिज़नेस घर में स्टार्ट कर सकते है और ये बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस में आप बिना Invesment के 20 से 25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है। इस बिज़नेस के लिए बस आपके पास एक सिलाई मशीन होना चाहिए।  

8. किराने की दुकान (Grocery Store)

इस लिस्ट में सबसे आठवें नंबर पर किराने की दुकान है। किराने की दुकान भी एक अच्छा बिज़नेस है। बस इसमें आपको थोड़ा इंवेस्मेंट करना पड़ता है। मगर फायदा भी आपको अच्छा होता है। आप दुकान में किराने का सामान और बच्चो की खाने पीने की चीजे रख सकते है। शुरुआत में सभी सामान थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रखे भी जरूरत के अनुसार बढ़ाते रहे।

9. अचार पापड़ (Pickle Papad)

इस लिस्ट में सबसे नवें नंबर पर अचार पापड़ है। अगर आप खाने के साथ अचार और पापड़ खाते है तो आपके खाने का स्वाद दुगुना हो जाता है।अचार पापड़ की डिमांड गांव और शहर दोनों जगह होती है। इसलिए मार्किट में भी इसकी डिमांड अच्छी खासी है। इसके लिए आपको थोड़े पैसे इन्वेस्मेंट करने होंगे जैसे फल, सब्जी, अचार का मसाला, पापड़ बनाने का सामान आदि और इसके बाद आप घर पर अचार और पापड़ तैयार करके मार्किट में इसे Retail या Wholesale में बेच सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

10. चाक बनाना (making chalk)

इस लिस्ट में सबसे दसवें नंबर पर चाक बनाना है। चाक बनाना बहुत ही आसान है। और चाक बनाने के लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ते है। आप इस बिज़नेस को घर पर Start कर सकते है। चाक बनाने के लिए आपको कच्चे मटेरियल जैसे प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की जरुरत पड़ती है और चाक कैसे बनाते है। इसके बारे में आप Youtube में Search कर सकते है। और आसानी से चाक बनाकर मार्किट में बेच सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे Ghar Baithe Business Ideas कौन से है 2023 में? हमने आपको Top10 घर बैठे बिज़नेस आइडियाज (ghar baithe business)के बारे में जानकारी दी है और आप इन जानकारी का इस्तेमाल करके घर में अच्छा बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। आशा है आपको सभी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here