Business Ideas In Hindi | कम लागत वाले बिज़नेस आईडिया

आइये आज जानते हैं Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके? आज की युवा पीढ़ी बिजनेस करने की तरफ ज्यादा आकर्षित रहती है। इसका सीधा सा कारण है पूरी दुनिया में चल रही महामारी ने सभी को प्रभावित किया है। लाखों लोगों की नौकरियां चली गई है जिसके कारण उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में असर पड़ा है। जिसके कारण आज लोग खुद का Business शुरू करना चाहते हैं ताकि उनको नौकरी जाने का डर न रहे और बहुत से ऐसे भी लोग है जो किसी दूसरे व्यक्ति के अंदर काम करना पसंद नहीं करते है। ऐसे लोग अपना खुद Startup का करना चाहते है। आपको बता दे Business ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते है। क्यूंकि बिज़नेस में पैसा कमाने की कोई Limit नहीं रहती है, आप अपने बिज़नेस के लिए जितनी मेहनत करेंगे उतना ही पैसा आप कमा सकते है।

आज लोग Business शुरू करने का सोच तो लेते है पर उनके पास (best business plan) नहीं रहते है जिसके कारण वो बीच में ही अपने Business को छोड़ देते है या तो स्टार्ट ही नहीं करते है। बहुत से ऐसे भी लोगों है जिन्हें लगता है Business शुरू करने के लिए उनके पास लाखों रूपए होना चाहिए तभी अपना खुद का Business शुरू सकते है पर ऐसा नहीं है आप कम पैसे में भी अपना Business शुरू कर सकते है। आपको बता दे ग्रामीण भारत में स्टार्टअप सेटअप का चलन तेजी से बढ़ रहा है। अपना खुद का Business शुरू करने के लिए आपको डिजिटल भारत पहल के तहत सरकार आपको लॉन सुविधा भी देती है। जिसके लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट (Startup New Business Loan By Indian Government) देख सकते हैं। आज हम आपके लिए काम बजट वाले (business ideas in hindi with low investment) छोटे बिज़नेस (small business ideas in hindi) कैसे शुरू करे इसके (business tips) और (best business ideas) लेकर आये है जिनकी मदद से आप अपना Business शुरू कर सकते है। आइए जानते हैं कि Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके?

Business Ideas in Hindi

New Business Ideas in Hindi

Table of Contents

हम आपके लिए 50+ कम बजट (low investment business in hindi) वाले छोटे सबसे अच्छे बिज़नेस (best business ideas in hindi) की लिस्ट लेकर आये है जिसकी हेल्प से आप अपना खुद का Business शुरू कर सकते है। इनमें से कुछ Online Business भी है जो आप घर पर रहकर भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। आप सभी लिस्ट नीचे देख सकते है।

1. YouTuber बनकर (YouTube videos)

आज के समय में अधिकतर लोग YouTube का उपयोग करते है YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine हैं। यूट्यूब पर करीब 1.5 बिलियन से अधिक यूजर हैं। यूट्यूब से आप खाना बनाना सीख सकते है, यूट्यूब से आप डांस सीख सकते है। अगर आपमें कोई टैलेंट है तो आप भी YouTubers बनकर यूट्यूब से लाखों रूपए महीना कमा सकते है इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा।

इसके बाद अपने टैलेंट के हिसाब से यूट्यूब पर VIDEO बनाकर डालना होगा। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज (monetise) कर सकते है। जिसके बाद आपके चैनल पर Ads दिखना चालू हो जायँगे। जीतने ज्यादा लोग आपके Ads को देखेंगे और क्लिक करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकते है। इस तरह आप एक YouTuber बनकर लाखों रूपए कमा सकते है।

2. Blog and Website (ब्लॉग या वेबसाइट)

आज के समय में Blogging का क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है। आप भी खुद की Website बनाकर लाखों रूपए महीने कमा सकते है। इसके लिए आपको एक एक Domain Name खरीदना पड़ेगा जिसके नाम से आप Websiteबनना चाहते है और एक Hosting की जरूरत पड़ेगी। आज बहुत से कंपनिया कम पैसे में अच्छी Hosting Provide कर रही है। अगर आप Hosting पर खर्च नहीं करना चाहते तो आप Blogspot पर Free में ब्लॉग बनाकर भी पैसा कमा सकते है।

3. Affiliate Marketing

आप Affiliate Marketing के द्वारा भी लाखों रूपए महीने पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको ऑनलाइन Amazon, Flipkart जैसी वेबसाइट पर लिस्ट किये प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है जिसके बदले कंपनी आपको इसका कुछ कमीशन देती है। आपको Affiliate Maketing करने के लिए कंपनी के Affiliate Programs को ज्वाइन करना होगा। इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको एक लिंक दी जाती है अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से समान खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं।

4. Freelancer (फ्रीलांसर)

अगर आपके पास टेक्निकल नौलेज है जैसे Website Development, Graphic Design का तो आप Freelancing Website पर अपना अकाउंट बना सकते है। Freelancing Website पर बहुत से कस्टमर मिल जायंगे जिन्हें Website Development या Graphic Design करवाना होता है आप उनका काम करके भी लाखों रूपए महीना कमा सकते है।

5. आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय (Ice-cream making)

आइसक्रीम खाना किसे पसद नहीं होता है बच्चे से लेकर बड़े सभी लोग आइसक्रीम को बड़े चाव से खाते है। अगर आप छोटा Business शुरू करना चाहते है। तो आइसक्रीम का Business आपके लिए बहुत सही रहेगा। आइसक्रीम एक ऐसी चीज है जिसे लोग गर्मी और सर्दी दोनों ही महीने में खाते है। आइसक्रीम का Business करने में आपको कम पैसे की जरूरत पड़ेगी और एक बार अगर ये आइसक्रीम का Business अच्छा चलने लगे तो आप इसे बड़े पैमाने में भी शुरू कर सकते है।

6. कपड़ों में कढ़ाई का बिज़नेस

आज के समय में सभी लोग बढ़िया तरह के कपड़े पहनते है अगर आपने कपड़े की सिलाई और कढ़ाई का टैलेंट है। तो आप इस बिज़नेस से भी अच्छा पैसा कमा सकते है और आप ये बिज़नेस अपने घर से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम  लगता है। इस बिज़नेस को आप सोशल मीडिया पर अपनी ड्रेस को  प्रमोट करके ऑनलाइन आर्डर भी ले सकते है।

7. मोबाइल रिपेयरिंग (Mobile Repairing)

आज के समय में लगभग सभी के पास मोबाइल होता है। अगर आपको Mobile Repairing करना आता है तो आप अपनी खुद की दुकान खोल सकते और  इससे बहुत पैसा कमा सकते है। अगर आपको Mobile Repairing नहीं आती है तो आप इसे 3 से 4 महीने में सीख भी सकते है।

8. Computer Repair (कंप्यूटर रिपेयरिंग)

आज के समय में लगभग सभी के पास Computer और Laptop होता है। अगर आपको Computer और Laptop Repair करना आता है तो आप अपनी खुद की दुकान खोल सकते और इससे बहुत पैसा कमा सकते है। अगर आपको Computer Repair नहीं आती है तो आप इसे 3 से 4 महीने में सीख भी सकते है।

9. Book Store (किताबों की दुकान)

आज के समय में अभी लोग किताबें पड़ते है चाहे वो बच्चें हो या बड़े किताबें स्कूल हो कॉलेज सभी जगह लगती है। आप अपनी खुद की किताब की दुकान खोल सकते है। अगर आपकी दुकान किसी स्कूल या कॉलेज के आस पास हो तो आप अच्छी कमाई कर सकते है।

10. ब्यूटी पार्लर खोलकर (Beauty parlour)

हमारे भारत देश में महिला हो या पुरष सभी को सजने संवरने का बड़ा शौक रहता है। अगर आप एक ब्यूटीशियन है तो आप बहुत ही कम पूंजी (low investment) के साथ अपना ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू कर सकते है। और लाखों रूपए महीने कमा सकते है अगर आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स नहीं किया है तो आप इसे 2 या 3 महीने में सीख सकते है और अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। ब्यूटी पार्लर आप अपने घर पर भी खोल सकती है जिसमें आपको इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

11. ऑनलाइन कोचिंग खोलकर (Coaching)

आज कोरोना वायरस के चलते सभी काम घर से चल रहे है चाहे बच्चों की पढ़ाई हो या बड़ों का ऑफिस वर्क सभी काम घर से चल रहा है। ऐसे में आप अपनी ऑनलाइन कोचिंग चला सकते हैं। और बच्चों को ऑनलाइन बहुत सारी चीजे सीखा सकते है। इस बिज़नेस में भी आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है।

12. फोटो कॉपी की दुकान (Photocopy Shop)

आज कल सभी काम ऑनलाइन हो गए है लेकिन हमें किसी कागज की जरूरत पड़ती है तो हमें उसकी हार्ड कॉपी निकालनी पड़ी है ऐसे में आप किसी स्कूल कॉलेज या कोर्ट के आस पास फोटो कॉपी की दुकान खोलते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते है।

13. इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design)

आज घरों में Interior डिज़ाइन का क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है। लोग नए और पुराने घरों को फिर से Interior डिज़ाइन करवा रहे है ऐसे में आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो Interior डिज़ाइन का बिजनेस खोल सकते है। आपको बता दे इसका भी कोर्स होता है जिसे सीखकर आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

14. किराना स्टोर (shop)

अगर आपके घर के आस पास दुकाने कम है तो अपना किराना स्टोर खोल सकते है। आप अपने घर पर भी  किराना स्टोर खोल सकते है। किराना स्टोर खोलने में आपको ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं पड़ती है। किराना स्टोर खोल कर भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।

15. गेम की दुकान

आज के डिजिटल समय में मार्किट में एक से बढ़कर एक Video Game आ चुके है। वीडियो गेम खेलना सभी लोगों को पसंद होता है चाहे वो ब्च्चे हो या बड़े सभी को खेलना पसंद आता है अगर आपके आस पास ज्यादा बच्चे रहते है तो आप अपना खुद की गेम की दुकान खोल सकते है जहां पर बच्चे आकर गेम खेल सकते हैं।

16. डांस अकादमी (Dance Academy)

डांस करना सभी को अच्छा लगता है चाहे वो बड़े हो या बच्चे अगर आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर है तो आप अपनी खुद की डांस अकादमी  खोल सकते है। डांस अकादमी आप अपने घर पर भी खोल सकते है। डांस अकादमी खोलने में आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी।

17. कैटरिंग (Catering)

आज आपने देखा होगा शादी पार्टियों में खूब सजावट की जाती है। ऐसे में आप अपना कैटरिंग (Catering) बिजनेस शुरू कर सकते है। इसमें आपको एक बार की इन्वेस्टमेंट करनी होती है। अगर आपके आस पास कोई गार्डन या होटल है तो आप अपना खुद का कैटरिंग (Catering) का बिजनेस शुरू कर सकते है।

18. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मोमबत्ती का यूज़ लगभग सभी घरों में यूज़ होता है चाहे किसी का बर्थडे हो या घर में पार्टी सभी में मोमबत्ती यूज़ किया जाता है। ऐसे में आप अपने घर पर ही मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शरू कर सकते है। मोमबत्ती के बिजनेस से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

19. चाय का स्टाल (Tea Stall)

चाय लगभग सभी लोग पीते है चाहे वो बच्चे हो या बड़े सभी को चाय अच्छी लगी है। आपने इंडिया में जरूर सुना होगा की चाय बचने वाला करोड़पति हो गया। चाय का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस आप कही भी चाय एक दुकान खोले लोग बड़ी शोक से चाय पिने आयंगे। पर आपने चाय की दुकान किसी ऑफिस या चौराहा के सामने खोल ली तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है।

20. दवाई की दुकान (Medical Store)

अगर आपने Pharmacy की पढ़ाई की है तो आप अपना खुद का मेडिकल या दवाई की दुकान खोल सकते है। मेडिकल एक ऐसा बिजनेस है जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। अगर आपने Pharmacy की पढ़ाई नहीं की है तो भी आप अपना खुद का मेडिकल खोल सकते है इसके लिए आपको किसी से लिकनेके उधर पर लेना होगा जिसके बाद आप अपना मेडिकल खोल सकते है।

अब आप जान गए होंगे कि Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके? हमने आपको कम बजट में Business कैसे शुरू करे इसके (business tips) और (best business ideas) बताये है जिनकी हेल्प से आप अपना खुद का Business शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़े-

Business Ideas सम्बंधित FAQ

Business Start करने में कितना खर्च आ सकता है?

हमने जो Business Ideas बताए है उनमे से किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 10000 से लेकर 50000 रूपए तक खर्च करने होंगे।

घर से कौनसा बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Blogging, Affiliate Marketing, Freelancer, कपड़ों में कढ़ाई का बिज़नेस, मोबाइल रिपेयरिंग इन सभी को आप घर से शुरू कर सकते है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.