Online Business Ideas in Hindi | टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

आइये आज जानते हैं Online Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके? आज के डिजिटल समय में सभी काम Online हो रहे है चाहे Mobile Recharge करवाना हो या घर का बिजली का बिल भरना हो यहाँ तक की घर बैठे Shopping भी Online हो जाती है। उसी तरह आज लोग घर बैठे Online Business भी कर रहे है और खूब पैसा कमा रहे है।

अगर आप भी घर बैठे Online Business करना चाहते है तो हम आज आपके लिए कम इन्वेस्टमेंट वाले ऑनलाइन बिजनेस लेकर आये है। आपको बता दे Online Business करना उतना भी आसान नहीं है। अगर आप अच्छे से Online Business करते है तो आपके बिजनेस को Grow होने में कम से कम छह महीने या एक साल तक का समय लग सकता है। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं लेकिन जो ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका हम आपको बतायंगे उससे आप जल्दी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। आइए जानते हैं कि Online Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके?

Online Business Ideas in Hindi

Online Business Ideas in Hindi

आज हम आपको टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। ये कम बजट (low investment business in hindi) वाले ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है जिससे आप घर बैठे अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है। आप सभी ऑनलाइन बिजनेस आइडिया नीचे देख सकते है।

1. ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website)

ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website) शुरू करना एक अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है। आप WordPress पर अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है या आप फ्री में ईकॉमर्स टूलकिट Woocommerce का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, फर्नीचर, कपड़े आदि बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

2. ऑनलाइन ब्‍लॉगर्स बनकर (Online Bloggers)

आज के समय में लोग Blogging से लाखों रूपए कमा रहे है। अगर आप भी किसी नीच पर ब्लॉग लिख सकते है तो आप अपना ऑनलाइन ब्लॉग बना सकते है। आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बना सकते है। आज बहुत सी होस्टिंग कंपनियां बहुत कम पैसे में अच्छी होस्टिंग देती है। अगर आप होस्टिंग में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते तो आप Blogspot पर Free में अपनी वेबसाइट बना सकते है।

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing Business)

आज के समय में सभी लोग सोशल मीडिया का यूज़ करते है, जैसे Facebook, Instagram, whatsapp अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट है तो बड़ी कंपनियां जो अपने प्रोडक्ट का Social Media Marketing करवाती है उनसे आप प्रोजेक्ट ले सकते है। इसके बाद आपको कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के जरिये सेल करवाना पड़ेगा। अगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग नहीं आती तो आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से Social Media Marketing का कोर्स कर सकते है।

4. ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing)

अगर आप एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing) है तो आप घर बैठे आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते है। ग्राफिक डिजाइनिंग ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज के लिए भी है जो घर से ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकती है। इसके लिए आपको फ्रीलांसर में अकाउंट बनाना होगा और वह से प्रोजेक्ट लेने पड़ेंगे। आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram से भी ग्राफिक डिजाइनिंग के प्रोजेक्ट ले सकते है। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग नहीं आती है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते है।

5. कंटेंट राइटिंग (Content Writing)

अगर आपकी कंटेंट राइटिंग (Content Writing) अच्छी है तो आप इससे भी लाखों रूपए कमा सकते है। आज भी लोग अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे कंटेंट राइटर की तलाश में रहते है इसके लिए आपको फ्रीलांसर में अकाउंट बनाना होगा और वह से कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट लेने पड़ेंगे। आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram से भी कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट ले सकते है। इसके लिए आपको कंटेंट राइटिंग के पेज ज्वाइन करने पड़ेंगे इसके बाद आप वहा से भी प्रोजेक्ट ले सकते है। अगर आपको कंटेंट राइटिंग नहीं आती है तो आप कंटेंट राइटिंग का कोर्स कर सकते है।

6. ऑनलाइन कोचिंग क्लास (Coaching)

आज कोरोना वायरस के चलते सभी काम घर से चल रहे है चाहे बच्चों की पढ़ाई हो या बड़ों का ऑफिस वर्क सभी काम घर से चल रहा है। ऐसे में आप अपनी ऑनलाइन कोचिंग चला सकते हैं। और बच्चों को ऑनलाइन बहुत सारी चीजे सीखा सकते है। इस बिज़नेस में भी आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है।

7. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

अगर आपमें कुछ स्किल है तो आप YouTube पर वीडियो बनाकर डाल सकते है इसके लिए आपको YouTube Channel बनाना पड़ेगा और अपनी स्किल के अनुसार वीडियो डालने पड़ेंगे जब आपके YouTube Channel के 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आपके यूट्यूब चैनल Ads दिखाई देने लगेंगे जिससे आप लाखों रूपए कमा सकते है जीतने ज्यादा लोग आपके Ads को देखेंगे और क्लिक करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकते है। इस तरह आप एक YouTuber बनकर लाखों रूपए कमा सकते है।

 8. Affiliate Marketing

आपको Affiliate Maketing करने के लिए कंपनी के affiliate programs को ज्वाइन करना होगा। इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको एक लिंक दी जाती है अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से समान खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं।

9. Freelancer (फ्रीलांसर)

अगर आपके पास कोई स्किल है जैसे Website Development, Graphic Design का तो आप Freelancing Website पर अपना अकाउंट बना सकते है। Freelancing Website पर बहुत से कस्टमर मिल जायंगे जिन्हें Website Development या Graphic Design करवाना होता है आप उनका काम करके भी लाखों रूपए महीना कमा सकते है।

10. वीडियो व फ़ोटो एडिटिंग

फ़ोटो व वीडियो एडिटिंग भी एक Skill है। जिसे करके लोग हज़ारो व लाखो रूपए कमा कर रहे है। वीडियो से बैकग्राउंड हटाना व लगाकर आप भी लाखो रूपए कमा सकते है। इसके लिए आपको वीडियो व फ़ोटो एडिटिंग आनी चहिए। अगर आपको वीडियो व फ़ोटो एडिटिंग नहीं आता है तो आप वीडियो व फ़ोटो एडिटिंग का कोर्स सीख सकते है।

ऑनलाइन बिजनेस के फायदे (benefits of online business)

1. Online Business का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप कम पैसे में अपना खुद का Business शुरू कर सकते है जैसे youtube channel, Affiliate marketing, Freelancing आदि।

2. Online Business का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें पैसे कामने की कोई लिमिट नहीं होती है।

3. Online Business का सबसे बड़ा फायदा ये है आप अपना काम कही से कर सकते है इसके लिए बस इंटरनेट होना चाहिए।

4. Online Business का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपका मन जब हो  तब आप काम कर सकते है इसमें काम का कोई ऑफिस जैसा टाइम नहीं होता है।

अब आप जान गए होंगे कि Online Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके? हमने आपको कम बजट में Online Business  कैसे शुरू करे इसके (business tips) और (best business ideas) बताये है जिनकी हेल्प से आप अपना खुद का Online Business शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here