POK Full Form in Hindi | पीओके क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

POK Full Form in Hindi : आपने POK के बारे में न्यूज़ चैनल, अखबारों और सोशल मीडिया पर जरूर सुना होगा। भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में POK को लेकर हमेशा ही विवाद चलता रहता है। दोस्तों आपको बता दे जब भारत से अलग होकर पाकिस्तान एक नया देश बना था उस समय कश्मीर का कुछ हिस्सा पाकिस्तान में चला गया था उसी को POK कहते है। आप सभी POK के बारे में जानते होंगे लेकिन क्या आपको POK के फुल फॉर्म के बारे में पता है। अगर नहीं तो आज हम आपको POK के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे है जैसे पीओके क्या (What is POK in Hindi) है? पोक फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है? आदि। तो चलिए जानते है POK Full Form in Hindi के बारे में?

POK Full Form in Hindi

POK का फुल  फॉर्म “Pakistan Occupied Kashmir” होता है जिसे हिंदी में “पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर” कहते हैं।

Pok Full Form in English

P – Pakistan

O – Occupied

K – Kashmir

Pok Meaning in Hindi

Pok का हिंदी मीनिंग पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर होता है।

पीओके क्या है? (POK Kya Hai)

जब हमारा भारत देश 1947 को आजाद हुआ था। उसके बाद भारत दो भागो में विभाजित हो गया था। भारत से अलग होकर पाकिस्तान एक नया देश बना था। जब पाकिस्तान एक अलग देश बना था उस समय कश्मीर का कुछ हिस्सा पाकिस्तान में चला गया था इसकी को POK कहते है। आपको बता दे आजादी के समय में राजा हरी सिंह चाहते थे की जम्मू और कश्मीर को एक अलग देश का दर्जा दिया जाए लेकिन पाकिस्तान ने कश्मीर पर हमला कर दिया जिसके बाद राजा हरी सिंह ने भारत से मदद मांगी थी उस समय भारत ने उनकी मदद की थी और कश्मीर को पाकिस्तान से वापस ले लिया था।

Pok का क्षेत्रफल (Area of POK)

POK उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत, अफगानिस्तान के वाखान गलियारे, चीन के झिंजियांग क्षेत्र और पूर्व में भारतीय कश्मीर से घिरा हुआ है। कश्मीर राज्य का करीब 30% हिस्सा है पाकिस्तान में है। कश्मीर का लगभग 78,104 square किलोमीटर हिस्सा पाकिस्तान में आता है। आपको बता दे पीओके में लगभग 52 लाख लोग रहते है।

पीओके फुल फॉर्म से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उत्तर- FAQ

पीओके में हिन्दुओ की आबादी कितनी है?

पीओके में हिंदुओं की कुल आबादी 0.5% से भी कम है।

POK में कुल कितने जिले हैं?

POK में कुल कितने 10 जिले हैं।

तो अब आपको POK Full Form in Hindi के बारे में सारी इनफार्मेशन मिल गई होगी। पीओके का विवाद हमेशा से ही भारत और पाकिस्तान के बीच चलता रहा है। आपको बता दे भारत की कोशिश है की पीओके को भारत में शामिल किया जाए। अगर आपको इस आर्टिकल में पीओके से रिलेटेड सारी जानकारी मिल गई हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर करे।

ये भी पढ़े –

Previous articleYoutube का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है
Next articleकैमरा का आविष्कार किसने और कब किया था
My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the General Knowledge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here