कैमरा का आविष्कार किसने किया

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Camera Ka Avishkar Kisne Kiya आज के डिजिटल समय में कैमरा का उपयोग सभी लोग करते है। कैमरा हमारे लिए इतना जरुरी हो गया है की आज कैमरा आपको हर जगह देखने को मिल जायेगा जैसे सड़क पर, मोबाइल में, पेन में, ऑफिस में, ट्रेन और बस में भी देखने को मिल जाते है। कैमरा हमारी शुरक्षा के लिए हर जगह लगाये जाते है। पहले के समय की बात करे तो कैमरा के अविष्कार से पहले हाथों से फोटो तैयार की जाती थी जिसकी वजह से फोटो बनवाने वाले को घंटों तक बैठना पडता था। पर आज टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है जिसके वजह से मार्किट में इतने हाई क्वालिटी के कैमरा आ गए है जो बहुत दूर-दूर तक फोटो को खींच सकते हैं जो पहले के समय में सोचा भी नहीं जा सकता था।

आज मार्किट में इतने बढ़िया मोबाइल आ चुके है जिनमें इतने हाई क्वालिटी के कैमरा के साथ-साथ कई फीचर भी आते है जिनका उपयोग  करके आप फोटो को एडिट कर सकते है फोटो का कलर चेंज कर सकते है आप सभी कैमरा का उपयोग करते होंगे पर क्या आपने कभी ये सोचा है की कैमरा का आविष्कार किसने किया? आइए जानते हैं कि Camera Ka Avishkar Kisne Kiya?

कैमरा का आविष्कार किसने किया

सबसे पहले कैमरे का डिजाईन 1685 में Johann Zahn ने तैयार किया था। इसके बाद साल 1814 को Joseph Nicephore Niepce ने सबसे पहले कैमरा से फोटो खिंचा था। आपको बता दे आज से कुछ हजारो साल पहले 1021 में इराक का एक गणितज्ञ Ibn al-Haytham ने एक किताब में कैमरा का जिक्र किया था। जिसका नाम  Kitab al Manazir था। सिर्फ जिक्र किया गया था तब कैमरा बना नहीं था।

Nicephore Niepce ने कैमरा ऑब्स्क्योरा (Camera obscura) के  मदद से पहला फोटो खिचा था, लेकिन उस समय कैमरा ऑब्स्क्योरा में बहुत सी Problem थी, जैसे की फोटो खिचने में बहुत समय लग जाता था और फोटो खिचने के बाद कुछ ही देर में खिचा हुआ फोटो गयेब  हो जाता था। इस Problem को ठीक करने के लिए Nicephore Niepce के साथ Louis Daguerre ने काम शुरू किया, इसके बाद 1829 में Louis Daguerre ने एक सफल व्यावहारिक कैमरा का आविष्कार किया था, उस कैमरा का नाम Louis Daguerre आपने नाम से रखा था “देग्युरोटाइप” (Daguerreotype)।

साल 1839 में Nicephore Niepce और Louis Daguerre इन दोनों के लडके ने देग्युरोटाइप को French Government के पास बेच दिया। लेकिन इस देग्युरोटाइप का एक problem थी की इससे फोटो खिचने के बाद Negative photos नहीं मिलता था। इस problem को ठीक करने के लिए साल 1840 में William Henry Fox ने Calotype नाम का एक कैमरा का आविष्कार किया इस Calotype से Negative photos मिलता था।

डिजिटल कैमरा का आविष्कार किसने किया

पहले ज़माने में जो कैमरे हुआ करते थे वो हर कोई खरीद नहीं पता था नहीं ही Use कर पता था। जब से Digital Camera का आविष्कार हुआ तब हर कोई कैमरा का इस्तेमाल करने लगे। आपको बता दे Digital Camera का आविष्कार Steven Sasson ने साल 1975 में किया था। उस डिजिटल कैमरा में सिर्फ 0.01 megapixel use किया गया था और उस कैमरा से सिर्फ black & white फोटो ही खिचा जा सकता था और एक फोटो खिचने में लगभग 23 sec समय लगता था। इसके बाद साल 1990 को पहली बार डिजिटल कैमरा बेचा गया था और उस कैमरा का नाम था Dycam Model 1 उस समय इस कैमरे की कीमत 600 डॉलर  थी।

CCTV कैमरा का आविष्कार किसने किया?

CCTV तकनीक का सबसे पहला उपयोग 1942 में जर्मनी में हुआ था। CCTV प्रणाली को इंजीनियर वाल्टर ब्रूच ने डिज़ाइन किया था और इसे वी-2 रॉकेटों की निगरानी के लिए स्थापित किया गया था। 1949 से इस technology का व्यावसायिक रूप से उपयोग शुरू हुआ।

DSLR कैमरा का अविष्कार किसने किया

जापानी company Nikola ने सबसे पहले अपना DSLR Camera का अविष्कार किया और वे इस camer का नाम DSLR रखा। जब DSLR मार्किट में आया तो सारे कैमरा को पीछे जोड़ दिया आपको बता दे DSLR Camera  image colity बहुत ही होती है। Movie शूटिंग के लिए भी इस कैमरे का उपयोग किया जाता है। 

मोबाइल Camera का आविष्कार किसने किया?

सबसे पहले साल 2000 में मोबाइल में कैमरा का Use जापान की एक फ़ोन निर्माता कंपनी ने किया था। इस मोबाइल का नाम Sharp J-SH04 था। उस मोबाइल में 0.1 Megapixel camera का use किया गया था। उसी साल samsung ने एक कैमरा फ़ोन launched किया जिसका नाम था SCH-V200।

कैमरा कितने प्रकार के होते है?

कैमरा 5 प्रकार के होते है।

•           डोम सीसीटीवी कैमरा Dome CCTV Camera

•           बुलेट कैमरा Bullet camera

•           बॉक्स टाइप कैमरे Box type camera

•           पीटीज़ेड कैमरा PTZ Camera

तो अब आप जान गए होंगे कि Camera Ka Avishkar Kisne Kiya सबसे पहले कैमरे का डिजाईन 1685 में Johann Zahn ने तैयार किया था। इसके बाद साल 1814 को Joseph Nicephore Niepce ने सबसे पहले कैमरा से फोटो खिंचा था।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.