Youtube का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Youtube Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? आज की इंटरनेट की दुनिआ में शायद ही कोई ऐसा होगा जो यूट्यूब का उपयोग नहीं करता होगा। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine हैं। यूट्यूब पर करीब 2.3 बिलियन से अधिक यूजर हैं। आज यूट्यूब एक जरुरत बन चूका है अगर आपको खाना बनाना सीखना है तो आप यूट्यूब से सिख सकते है। आपको डांस सीखना हो तो आप सिख सकते हे। आज YouTubers किसी सुपरस्टार से कम नहीं है।

YouTube में लाखों ऐसे क्रिएटर है जो हर महीने लाखों करोड़ो रूपये कमा रहे हैं। ऐसे में यह साईट एक ऑनलाइन बिजनेस के रूप में भी उभर रहा है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां एक रुपए खर्च किए बिना लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। यूट्यूब एक Online Video Sharing प्लेटफार्म है। जिसमें हर दिन लाखों वीडियो अपलोड की जाती है और देखी जाती है, लेकिन क्या आप ये जानते है की यूट्यूब का मालिक कौन है? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Youtube Ka Malik Kaun Hai 2022 में?

यूट्यूब का मालिक कौन है 2022 में

Youtube का मालिक Google हैं। यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल से पहले यूट्यूब का मालिक Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे। इन तीनो ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में यूट्यूब की स्थापना की थी। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को 1.65 अमेरिकी डॉलर में अक्टूबर 2006 को खरीद लिया था। इसके बाद अब यूट्यूब पर पूरी तरह से गूगल का अधिकार हैं। यानी गूगल ही अब यूट्यूब का मालिक हैं। यूट्यूब का CEO Susan Wojcicki हैं। और यूट्यूब के Advisor Chad Hurley हैं।

इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया के San Bruno में स्थित है। Youtube अमेरिका की कंपनी है। यूट्यूब का उपयोग चीन को छोड़कर सब देशो में किया जाता है क्योंकि चीन में Google और इसके सभी प्रोडक्ट्स बैन है। भारत में Youtube को 7 मई साल 2008 में  लॉन्च किया गया था। साल 2020 में इसका कुल Revenue 19.8 बिलियन डॉलर था। जनवरी 2020 के Alexa Traffic Rank में यूट्यूब को दूसरा स्थान मिला है। Alexa Rank websites को पॉपुलरटी के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है।

यूट्यूब वीडियो देखने के साथ पैसे कमाने का भी बहुत ही बढ़िया तरीका है आज करोड़ो लोग यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपये कमाते है। वैसे यूट्यूब पर पैसे कमाना उतना भी आसान नही आपको काफी महेनत करनी पड़ती है और अपने चैनल को Successfull बनाना पड़ता है और यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करना पड़ता है।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है

Youtube अमेरिका की कंपनी है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 में हुई थी। इसके अलावा यूट्यूब का मुख्यालय San Bruno, California हैं। साल 2020 में यूट्यूब का Revenue 19.8 बिलियन डॉलर था। यूट्यूब के YouTube Premium, YouTube Music, YouTube TV और YouTube Kids ये भी यूट्यूब के ही प्रोडक्ट हैं।

Youtube अमेरिका की कंपनी है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 में हुई थी। इसके अलावा यूट्यूब का मुख्यालय San Bruno, California हैं। साल 2020 में  यूट्यूब का Revenue 19.8 बिलियन डॉलर था। यूट्यूब के YouTube Premium, YouTube Music, YouTube TV और YouTube Kids ये भी यूट्यूब के ही प्रोडक्ट हैं।

यूट्यूब का CEO कौन है

YouTube के CEO Susan Wojcicki हैं। जिन्होंने 5 फ़रवरी 2014 को यूट्यूब CEO का कार्य संभाला था और तब से लेकर आज तक इन्होंने इसे पॉपुलर बनाने में काफी सहयोग किया है।

YouTube का मुख्य Headquarter कहाँ स्तिथ है

YouTube का मुख्य Headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है।

सबसे पहला Youtuber कौन था?

दुनिया का सबसे पहला यूटूबर खुद YouTube का founder, Jawed Karim था। उन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट किया था।

YouTube का पहला Videos किसने बनाया

Jawed Karim ने सबसे पहला वीडियो YouTube पर अपलोड किया था। यह एक 18-second का video था, जिसका Title था “Me at the zoo,” जिसमें आपको Karim, नज़र आएंगे जो खुद एक YouTube Cofounder थे। इस वीडियो में वो कुछ हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आते हैं।

 Jawed Karim ने सबसे पहला वीडियो YouTube पर अपलोड किया था। यह एक 18-second का video था, जिसका Title था “Me at the zoo,” जिसमें आपको Karim, नज़र आएंगे जो खुद एक YouTube Cofounder थे। इस वीडियो में वो कुछ हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आते हैं।

भारत में पहली बार YouTube कब आया था?

भारत में YouTube को 7 मई 2008 को Google द्वारा लॉन्च किया गया था। कई निर्माताओं ने भारत में YouTube लॉन्च किया है। जिसमें UTV और बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, राजश्री समूह की अध्यक्ष और ज़ूम चैनल सकीना अर्सीवाला, YouTube की अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधक शामिल हैं।

YouTube की शुरुआत कैसे हुई

यूट्यूब को बनाने का श्रेय स्टीव चेन, जावेद करीम और चाड हर्ले को जाता है। इन तीनो ने साथ मिलकर इस प्लेटफार्म को बनाया था और इसमें आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट (Artis Capital Management) ने 8 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था और Sequoia कैपिटल ने 11.5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था। इसके बाद 15 नवंबर 2005 को यूट्यूब को ऑफिशियली लॉन्च किया गया था। यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था और उस वीडियो को बनाने वाले यूट्यूब के Co-founder जावेद करीम थे। पहले वीडियो का टाइटल Me at the zoo था। जो की यूट्यूब पर डाला गया सबसे पहला वीडियो था। जिसे अभी भी देखा जा सकता है। जिसे San Diego Zoo में फिल्माया गया था। जब यूट्यूब को लॉन्च किया गया था, तब कुछ दिनों में यूट्यूब 8 मिलियन से ज्यादा व्यूज आने लगे यूट्यूब की बढ़ती ग्रोथ को देखते हुए गूगल ने इसे खरीद लिया था।

तो अब आप जान गए होंगे कि Youtube Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? Youtube का मालिक Google हैं। गूगल से पहले यूट्यूब का मालिक Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे। इन तीनो ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में यूट्यूब की स्थापना की थी। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को 1.65 अमेरिकी डॉलर में अक्टूबर 2006 को खरीद लिया था। इसके बाद अब यूट्यूब पर पूरी तरह से गूगल का अधिकार हैं। यानी गूगल ही अब यूट्यूब का मालिक हैं।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here