PSI Full Form in Hindi | पीएसआई का फुल फॉर्म क्या है?

PSI Full Form in Hindi : आज के समय में ज्यादातर स्टूडेंट पुलिस विभाग में भर्ती होना चाहते है इसके लिए वो ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद पीएसआई जैसी परीक्षा की तैयारी करते है। ये पुलिस विभाग की बहुत अच्छी पोस्ट मानी जाती है इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आप में से बहुत से लोगों ने पीएसआई एग्जाम जरूर दी होगी लेकिन आप में से बहुत से लोगों को  पीएसआई का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। दोस्तों आज हम आपको पीएसआई के बारे में सारी जानकारी बतायेंगे जैसे पीएसआई क्या है? पीएसआई (psi full form police) का फुल फॉर्म क्या है? PSI के लिए योग्यता? पीएसआई की सैलरी? आदि। तो चलिए विस्तार से जानते है PSI Full Form in Hindi के बारे में?

PSI Full Form in Hindi

पीएसआई का फुल फॉर्म “Police Sub Inspector” होता है। हिंदी में इसे “पुलिस उप-निरीक्षक” कहते है।

P- Police

S- Sub

I- Inspector

सब इंस्पेक्टर की पोस्ट में 2 स्टार लगे होते हैं और वर्दी पर एक नीले और लाल रंग की स्ट्रिप भी लगी रहती है। एक सब इंस्पेक्टर टी आई के नेतृत्व में पुलिस स्टेशन में काम करता है।

पीएसआई क्या होता है? (What is PSI)

सब इंस्पेक्टर का पद पुलिस विभाग में एक अधिकारी का होता है जो पुलिस स्टेशन में टी आई के नेतृत्व में सारे काम करता है। एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में बाकि पुलिस स्टेशन के सारे कर्मचारी जैसे कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल आदि काम करते है। सब इंस्पेक्टर अधिकारी को किसी भी अदालत में आरोप पत्र दाखिल करने की अनुमति होती है। आपको बता दे कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय पुलिस संगठन द्वारा PSI की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को सहायक उप निरीक्षक के रूप में भर्ती किया जाता है इसके बाद कुछ समय बाद पीएसआई का पद दिया जाता है।

PSI के लिए योग्यता? (psi eligibility)

  • कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित पीएसआई परीक्षा को पास करना जरूरी है।
  • उम्मीदवार को 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास करना जरूरी है।
  • पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए लड़के  की लंबाई 165 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए लड़की  की लंबाई 150 सेंटीमीटर होना चाहिए।

पीएसआई की सैलरी कितनी होती है? (psi salary)

आपको बता दे एक सबइंस्पेक्टर की सैलरी लगभग 34900 तक होती है। इसके अलावा सबइंस्पेक्टर को बहुत सी सरकारी सुविधा भी मिलती है जैसे मेडिकल, महंगाई भत्ता, ग्रेड वेतन आदि सुविधाएं मिलती है।

PSI के मुख्य कार्य? (psi work)

  • सब इंस्पेक्टर का मुख्य काम लोगों की सुरक्षा करना होता है।
  • क्षेत्र मे शांति बनाए सब इंस्पेक्टर का काम होता है।
  • महिलाओं की सुरक्षा करना भी सब इंस्पेक्टर का काम होता है।
  • अपराधियों को गिरफ्तार सब इंस्पेक्टर का काम होता है।
  • आपराधिक मामलों को कोर्ट में पेश करना सब इंस्पेक्टर का काम होता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको PSI Full Form in Hindi  के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते है आपको सारी (PSI full form in hindi) जानकारी मिल गई होगी। अगर आप भी सब इंस्पेक्टर बनने की तैयारी कर रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

Previous articleRSS क्या है? आरएसएस का फुल फॉर्म क्या होता है
Next articleGB Whatsapp डाउनलोड कैसे करें 2024 में नया तरीका
My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the General Knowledge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here