Share Market क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

आइये आज जानते हैं Share Market Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में? आज के समय में ज्यादातर लोग Share Market या Stock market में Investment करके लाखों रूपए कमा रहे है। Share Market या Stock Market एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने पैसे को Invest करके अच्छे पैसे कमा सकते है। Stock Market एक ऐसी Market है जहा पर आप बहुत सारी Companies के Shares खरीद सकते है और उन्हें बेच सकते है। आप में से भी बहुत से लोग Share Market में पैसे लगाकर पैसे कमा रहे होंगे आज इंटरनेट में बहुत सी ट्रेडिंग ऐप (Best Trading App In India) आपको मिल जाएंगी जिनका यूज़ करके आप Share Market, Mutual Fund में Investment कर सकते हैं। आज हम आपको शेयर मार्किट क्या है?, Share Market में पैसे कैसे लगाए? शेयर कैसे खरीदते है? इसकी पूरी जानकरी देने वाले है आइए जानते हैं कि Share Market Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में?

शेयर मार्किट क्या है (what is share market hindi)

शेयर मार्किट (share market kya hai hindi) एक ऐसा मार्किट है जहाँ पर आप बहुत सी Companies के Shares को कम दामों में खरीद सकते है और जब Companies के Shares के दाम बढ़ जाये तो आप उसे बेच भी सकते है। जब आप किसी Companies के Shares को खरीद लेते है तो आप उस कंपनी के पार्टनर बन जाते है। जितने पैसे का आप शेयर खरीदते है उतने ही प्रतिशत के मालिक आप बन जाते है। जब कंपनी को फायदा या मुनाफा होता है तो आपका भी फायदा होता है अगर कंपनी को नुकसान होता है तो आपका भी होता है जिस तरह आप शेयर मार्किट में आसानी से पैसे कमा सकते है उतने ही आसानी से शेयर मार्किट में आप अपने पैसे गवा भी सकते है। बहुत से लोग Share Market में बिना किसी जानकरी के पैसे लगा देते है जिसके कारण उन्हें मुनाफा की जगह नुकसान हो जाता है Share मार्किट से पैसे कमाना आसान नहीं है इसके लिए आपको Demat Account, Sensex and Nifty, Equity इसकी जानकरी होना चाहिए।

Share Market से शेयर कब खरीदें?

Share Market से किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए की कंपनी मुनाफे में चल रही है या घाटे में चल रही है। कंपनी के Assets और Liabilities को अच्छे से देख लें। कंपनी के Cash Flow statement के बारे में पता लगा लेना चाहिए कंपनी की बैलेंस शीट (Balance Sheet) अच्छे से पढ़ लें। आज के समय में बहुत सारे न्यूज़ चैनल है जो ये बताते है की कौन सी  कंपनी का share बढ़ा या गिरा आप किसी भी कंपनी के Share खरीदने से पहले न्यूज़ चैनल देखकर कंपनी के शेयर के बारे में पता लगा सकते है। आज इंटरनेट में बहुत सी ट्रेडिंग ऐप आपको मिल जाएंगी जिनका यूज़ करके आप Share Market, Mutual Fund में Investment कर सकते हैं।

Share Market में पैसे कैसे लगाए

Share Market में शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक Demat Account बनाना पड़ेगा Demat Account आप दो तरके से बना सकते है।

पहला तरीका आप Demat Account खुलवाने के लिए दलाल (Broker) के पास जा सकते है। Demat Account बनाने के लिए आपका किसी भी बैंक में एक Savings Account होना चाहिए। आपको बता दे हमारे Share (share market kya hai in hindi) के पैसे Demat Accoun में रहते है जब आपके शेयर की कीमत बढ़ेगी तो वो पैसा आपके Demat Account में आ जायंगे Demat Account आपके Savings Account के साथ लिंक रहता है अगर आप चाहे तो उस Demat Account से अपने Bank Account में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

दूसरा तरीका आप किसी भी Bank में जाकर अपना Demat Account खुलवा सकते हैं। पर आप किसी दलाल (Broker) से Demat Account बनाने के लिए आपका खुलवायेंगे तो आपको उससे ज्यादा फायदा होगा क्योकि ब्रोकर आपको अच्छी कंपनी Suggest करते हैं जहाँ आप अपने पैसे लगा सकते हैं।

अब आप जान गए होंगे कि Share Market Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में? हमने आपको शेयर मार्किट क्या है?, Share Market में पैसे कैसे लगाए? शेयर कैसे खरीदते है? इसकी जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-