Mutual Fund क्या है? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Mutual Fund Kya Hai In Hindi? म्यूचुअल फंड एक ऐसा फंड जिसमें कई लोगों का पैसा लगाया जाता है। म्यूचुअल फंड में विभिन्न निवेशकों से पैसा इकट्ठा किया जाता है और इस पैसे को शेयरों और बॉन्ड मार्केट में निवेश किया जाता है। निवेशक को उसके पैसे के लिए यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। अब इन यूनिट के अनुपात में शेयर या बॉन्ड खरीदने-बेचने पर होने वाले मुनाफे को म्यूचुअल फंड हाउसेज फंड (यूनिट) धारकों में बांट देते हैं।

आपने टीवी पर इसका ऐड भी देखा होगा जिसमे कहा जाता है की Mutual Fund निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन है। पर आपने कभी ये सोचा है की वो ऐसा क्यों बोलते है। आपको बता दे ये सभी कंपनियां इन लाइन को डिस्क्लेमर की तरह इस्तेमाल करती हैं हमें इसे अच्छे से समझने की जरूत है। हमें इनकी अनदेखी नहीं करना चाहिए। म्यूचुअल फंड आपको किसी भी रिटर्न की गारंटी नहीं देते हैं। उनसे मिलने वाला आपका रिटर्न पूरी तरह से उनके निवेश के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। अगर आपने जो पैसे निवेश किये है उनका मूल्य घटता है तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि Mutual Fund Kya Hai In Hindi?

Mutual Fund Kya Hai In Hindi

म्यूच्यूअल फंड क्या है (mutual fund kya hota hai in hindi)

आज के समय में हर कोई अपना पैसा ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहा से ज्यादा से ज्यादा पैसा रिटर्न मिले। उन्हीं में एक म्यूचुअल फंड भी है। म्यूचुअल फंड निवेशकों को बाजार में निवेश करने के लिए अच्छे अवसर देता है। म्यूचुअल फंड में कई निवेशकों का पैसा एक जगह जमा किया जाता है और इस फंड में से फिर बाज़ार में निवेश किया जाता है। म्यूचुअल फंड को एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) द्वारा मैनेज किया जाता है। लेकिन म्यूचुअल फंड में आप अगर कम समय के लिए पैसे निवेश करते है तो उसमें आपको रिटर्न कम मिलने का जोखिम रहता है पर अगर आप इसमें अधिक समय के लिए के निवेश करते है तो आपको काफी प्रॉफिट भी मिल सकता है। म्यूचुअल फंड की खास बात यहाँ भी है की इसमें निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है और आप अपना पैसा कभी भी निकाल सकते है।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें (how to invest in mutual funds)

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले आपको KYC करवाना पड़ेगा। आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करवाने पड़ेंगे। वैसे आज के समय में बहुत से  ऐप का यूज़ करके आप Mutual Fund में निवेश (mutual fund mein nivesh kaise karen) कर सकते हैं। आप किसी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से सीधे निवेश कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो किसी म्यूचुअल फंड एडवाइजर की सेवा भी ले सकते हैं।

अगर आप सीधे निवेश करते हैं तो आप म्यूचुअल फंड स्कीम के डायरेक्ट प्लान में निवेश कर सकते हैं। अगर आप किसी एडवाइजर की मदद से निवेश कर रहे हैं तो आप रेगुलर प्लान में निवेश करते हैं। डायरेक्ट प्लान में निवेश करने का फायदा यह है कि आपको कमीशन नहीं देना पड़ता है। इसलिए लंबी अवधि के निवेश में आपका रिटर्न बहुत बढ़ जाता है।

म्यूच्यूअल फंड्स के फायदे (advantages of mutual fund)

1. म्‍यूचुअल फंड में आप किसी भी एसेट क्‍लास में निवेश कर सकते हैं। गोल्‍ड खरीदने का प्‍लान है तो आपको गोल्‍ड फंड का ऑप्‍शन मिलेगा। इसी तरह, फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के लिए डेट फंड, रीयल एस्‍टेट के लिए इंफ्रा फंड जैसे ऑप्‍शन आपको मिल जाएंगे।

2. आप महज 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। कई म्‍यूचुअल फंड्स स्‍कीम्‍स में महज 100 रुपये मंथली SIP निवेश किया जा सकता है। SIP में लॉन्‍ग टर्म का निवेश किया जाए तो, इसमें कम्‍पाउंडिंग का फायदा मिलता है।

3.म्‍यूचुअल फंड में निवेश की प्रक्रिया काफी आसान है। आपको (KYC) पूरी करानी होगी। KYC के लिए डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इनमें एड्रेस प्रूफ और आईडेंटिटी प्रूफ डॉक्‍यूमेंट्स शामिल हैं। आज के समय में कई मोबाइल ऐप हैं, जिनके जरिए आसानी से म्‍यूचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है।

4.म्‍यूचुअल फंड में निवेश का मैनजमेंट म्‍यूचुअल फंड हाउसेस करते हैं। इसके लिए डेडिकेटेड फंड मैनेजर होते हैं, जो आपके निवेश का मैनेजमेंट करता है। यानी, एक प्रोफेशनल व्‍यक्ति आपके पैसे को किस जगह, कब और कितना लगाना है, इसका फैसला करता है। जिससे कि निवेशक को ज्‍यादा से ज्‍यादा रिटर्न मिल सके।

5. म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए पेमेंट मोड भी काफी सुविधानजक है। पूरा प्रॉसेस डिजिटल और कॉन्‍टेक्‍टलेस है। आपको सिर्फ मंथली निवेश की लिमिट के लिए फंड हाउस को देनी होगी। जिससे कि बैंक से ऑटोमेटिक पेमेंट हो जाए। इसके अलावा मोबाइल ऐप से आप पेमेंट कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Mutual Fund Kya Hai In Hindi? हमने आपको म्यूच्यूअल फंड क्या (mutual funds kya hota hai in hindi) है? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? और म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे क्या है इसकी जानकारी दी है अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले आपको KYC करवाना पड़ेगा। आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करवाने पड़ेंगे। वैसे आज के समय में बहुत से ऐप का यूज़ करके आप Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here