TRP Full Form in Hindi | TRP का फुल फॉर्म क्या है?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि TRP Full Form in Hindi क्या है? आज के समय में आपको टीवी पर सैकड़ों चैनल देखने को मिल जाएंगे। लोग अपने मनपसंद TV Channel पर अपना पसंदीदा TV Show देखना पसंद करते है। किसी को सीरियल पसंद है, कोई क्रिकेट देखता है, किसी को कॉमेडी पसंद है सभी अपनी इच्छाओं के अनुसार ही अपना पसंदीदा TV Channel या TV Show देखते है। 

ऐसे में TV Channel और पर्टिकुलर किसी टीवी शो की Popularity का पता कैसे लगाया जाता है। आपको बता दे TRP किसी भी TV Channel या टीवी शो की लोकप्रियता मापने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया है। जिसके द्वारा हम किसी TV Channel और टीवी शो की लोकप्रियता के बारे में जानकारी निकाल सकते है की इस TV Channel और टीवी शो को कितना लोग पसंद करते है और डेली कितने लोग इस TV Channel और टीवी शो को देखते है। आइए जानते हैं कि TRP Full Form in Hindi क्या है?

TRP Full Form in Hindi

TRP Full Form in Hindi      

TRP का फुल फॉर्म “Television Rating Point” होता है। हिंदी मे टीआरपी का फुल फॉर्म हैं टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट कहते है। किसी भी TV Channel और टीवी शो की TRP निकालने के लिए People Meter डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। इस डिवाइस  को लोगो के घर के टीवी के Settop Box में लगा दिया जाता है जिसके बाद TV Channel और टीवी शो को मॉनिटर्निंग की जाती है की कितने घरों में कौनसा TV Channel और टीवी शो ज्यादा देखा जाता है जिस TV Channel और टीवी शो को सबसे ज्यादा घरों में देखा जाता है उसके हिसाब से ही TV Channel और टीवी शो को रेटिंग दी जाती है।

TRP क्या है? 

आपको बता दे TRP किसी भी TV Channel और टीवी शो की लोकप्रियता मापने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया है। TRP से हम ये पता कर सकते है की कौन से TV Channel और टीवी शो को सबसे ज्यादा लोगो देकते है जिस TV Channel और टीवी शो को सबसे ज्यादा घरों में देखा जाता है उसके हिसाब से ही TV Channel और टीवी शो को रेटिंग दी जाती है। अगर किसी TV Channel और टीवी शो की TRP कम या ज्यादा है तो इसका प्रभाव सीधे चैनल की कमाई पर पड़ती है। अगर किसी TV Channel या टीवी शो की TRP बहुत ज्यादा है तो उसकी कमाई बढ़ जाती है। चैनल वाले TRP के हिसाब से Advertisement से Ads के पैसे लेते है।

TRP कैसे चेक करते है?

आपको बता दे किसी भी TV Channel और टीवी शो की TRP चेक करने के लिए People Meter डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। ये मीटर Specific Frequency के द्वारा ये पता लगाता हैं कि कोनसा TV Channel और टीवी शो ज्यादा देखा जा रहा है। People’s Meters के द्वारा लोगों के Television की एक 1 मिनट की Information को Monitoring Team (Indian Television Audience Measurement) तक पहुंचा दिया जाता है। आपको बता दे ये People मीटर आपके Settop Box में लगाया जाता है जिसके जरिये TV Channel और टीवी शो की TRP को चेक कर सकते है।

TRP कैलकुलेट करने के तरीके

INTAM भारत की एक मात्रा एजेंसी है जो की TRP कैलकुलेट का काम करती है। यहाँ दो तरीके से TRP कैलकुलेट करती है।

  • Frequency Monitoring Method
  • Picture Matching Method

1. Frequency Monitoring Method

इस  मेथड से TRP calculate करने के लिए People’s Meter डिवाइस का यूज़ किया जाता है। ये डिवाइस  को लोगो के घर के टीवी के Settop Box में लगा दिया जाता है जिसके बाद TV Channel और टीवी शो को मॉनिटर्निंग की जाती है की कितने घरों में कौनसा TV Channel और टीवी शो ज्यादा देखा जाता है ये मॉनिटर्निंग एक महीने तक की जाती है इसके बाद  जिस TV Channel और टीवी शो को सबसे ज्यादा घरों में देखा जाता है उसके हिसाब से ही TV Channel और टीवी शो की TRP कैलकुलेट की जाती है।

2. Picture Matching Method

इस  मेथड से TRP calculate करने के लिए People’s meter डिवाइस से Frequency की जगह लगातार एक छोटे से हिस्से को रिकॉर्ड किया जाता है। जिसमे चैनल के बारे में जानकारी होती है। जिसे एक टेलीविज़न पर देखा जाता है और फिर सभी घरो के रिकॉर्ड चेक किये जाते है। इस तरह से Picture Matching मेथड से किसी TV Channel और टीवी शो की TRP कैलकुलेट की जाती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि TRP Full Form in Hindi क्या है? आपको बता दे TRP का फुल फॉर्म “Television Rating Point” होता है। हिंदी मे टीआरपी का फुल फॉर्म हैं टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट कहते है। किसी भी TV Channel और टीवी शो की TRP निकालने के लिए People Meter डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में PHP के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here