AM और PM का फुल फॉर्म क्या है | AM OR PM Full Form

आज आप जानेंगे कि AM OR PM Full Form क्या है? जब भी आप अपनी घड़ी में टाइम सेट करते हैं तो AM और PM का ध्‍यान जरूर रखते होंगे। अगर रात के 12 बजे के बाद का समय है तो AM और अगर दोपहर के 12 बजे के बाद का समय है तो PM सेट करते होंगे। लेकिन क्या आप  इन शब्‍दों AM और PM का मतलब जानते हैं। आपको बता दे AM और PM दोनों लैटिन शब्द हैं। AM और PM ये दोनों शब्‍द लैटिन भाषा से आए हैं। अमेरिका समेत उन तमाम देशों में जहां इंग्लिश बोली जाती है। इन दोनों शब्‍दों का प्रयोग किया जाता है।

लेकिन इसके बाद भी ऐसे लोग है जिनको AM और PM का मतलब क्‍या होता है। हम सब जानते हैं एक दिन मे 24 घंटे होते हैं। आजकल की डिजिटल घडियो मे 2 प्रकार के Time Format होते हैं। पहला होता हैं 12 Hours Format और दूसरा 24 Hours Format. 12 Hours Format मे ही Am और Pm का इस्तेमाल किया जाता हैं। जिन देशो मे इंलिश भाषा बोली जाती हैं वही ज्यादातर 12 House System इस्तेमाल किया जाता हैं जहा am और pm की जरुरत पड़ती हैं। यूरोपियन देशो और दुनिया के अन्य इलाको मे अधिकतर 24 Hour System को महत्वता दी जाती हैं। आइए जानते हैं कि AM Or PM Full Form क्या है?

AM OR PM Full Form क्या है?

AM का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है और PM का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है। आपको बता दे ये दोनों शब्द इंग्लिश के शब्द नहीं है ये लेटिन भाषा के शब्द है। AM जिसका इंलिश अर्थ Before Noon (दोपहर से पहले) होता है। इसे हिंदी भाषा में पूर्वाह्न यानी सुबह का समय कहते है।आपको हमेशा अपनी घड़ी में मध्यरात्रि यानी रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे यानी दोपहर तक AM दिखाई देगा। PM जिसका इंग्लिश अर्थ After Noon जिसे हिंदी भाषा में दोपहर के बाद का समय कहते हैं। इसे हिंदी में मध्याह्न भी कहते है यानी ये शाम का समय होता है। आप अपनी घड़ी में PM को दोपहर के 12 बजे से रात को 12 बजे तक देख सकते हैं।

अब आप जान गए होंगे कि AM OR PM Full Form क्या है?AM का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है।  AM जिसका इंलिश अर्थ Before Noon (दोपहर से पहले) होता है। और PM का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है। PM जिसका इंग्लिश अर्थ After Noon जिसे हिंदी भाषा में दोपहर के बाद का समय कहते हैं।

ये भी पढ़े –     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here