NASA Full Form in Hindi | नासा की उपलब्धियां और कार्य क्या हैं?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि NASA Full Form in Hindi क्या है? नासा दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है जो अंतरिक्ष से जुड़ी सारी जानकारियां अपने पास रखती है। आपको बता दे दुनिआ के सभी देशों की अपनी एक एजेंसी होती है जो अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारी एकत्रित करती है सभी देशों में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है। ये एजेंसियां आपस में एक दूसरे को अंतरिक्ष से जुड़ी सारी जानकारियां आदान प्रदान करती है। आज इन्हीं एजेंसियों के वैज्ञानिक की मेहनत का ही फाल है की आज हम चाँद पर जा सकते है। मंगल गृह पर जा सकते है। हमारे सौरमंडल के बाहर भी ब्रह्मांड का विस्तार काफी अधिक है जिसकी जानकारी हमें बहुत कम है। यही वजह है कि हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिक इसके लिए खोज में लगे रहते हैं।

आप भी कभी अंतरिक्ष से जुड़ी खबरे टीवी या न्यूज़ पेपर में पड़ते होंगे और उनमें नासा का नाम जरूर सुनते होंगे आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की नासा का फुल फॉर्म क्या है? आज हम आपको नासा की सारी जानकारी देने वाले है जैसे नासा (NASA kya hai) क्या है? नासा फुल फॉर्म (nasa ka full form in hindi) क्या है? नासा की स्थापना कब हुई थी? NASA का मुख्यालय कहां स्थित है? NASA का CEO कौन है? नासा के कार्य क्या हैं? NASA की उपलब्धियां? NASA का इतिहास? आइए जानते हैं कि NASA Full Form in Hindi क्या है? आइए जानते हैं कि NASA Full Form in Hindi क्या है?

NASA क्या है? (what is nasa)

नासा अमेरिका की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है। नासा द्वारा छोड़े गए उपग्रह (satellites) की मदद से हवा और अंतरिक्ष पर रिसर्च करती है। नासा का मुख्य कार्य अंतरिक्ष संबंधित कार्यक्रमों और वैमानिकी (Aeronautics) के ऊपर रिसर्च करना है। 

Nasa Full Form

नासा का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration होता है। इसे हिंदी में अर्थ राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन होता है। नासा अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है इसकी स्थापना Dwight D. Eisenhower ने 19 जुलाई 1958 में की थी। Eisenhower उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थे इसकी स्थापना नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एयरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था। इसका मुख्य कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों और एरोनॉटिक्स के विषय में रिसर्च करना है। नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डी सी में स्थित है।

NASA में लगभग 18000 से अधिक कर्मचारी काम करते है। NASA ने अभी तक कई Mission Complete किये है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि। इनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मिशन Apollo Moon था। चाँद पर जाने वाला पहला आदमी अपोलो यान द्वारा भेजा गया था।

नासा की स्थापना कब हुई थी?

नासा अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है इसकी स्थापना Dwight D. Eisenhower ने 19 जुलाई 1958 में की थी। Eisenhower उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थे इसकी स्थापना नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एयरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था। इसका मुख्य कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों और एरोनॉटिक्स के विषय में रिसर्च करना है। नासा की स्थापना होने के बाद ही संयुक्त राज्य अमेरिका में जितनी भी अंतरिक्ष को लेकर खोजें हुई वह सभी नासा के नेतृत्व में हुई थी जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण खोज चांद पर किसी इंसान का उतरना थी।

NASA का मुख्यालय कहां स्थित है?

नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डी सी में स्थित है। NASA में लगभग 18000 से अधिक कर्मचारी काम करते है। NASA ने अभी तक कई Mission Complete किये है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि।

NASA का CEO कौन है?

वर्तमान समय में NASA के CEO जिम ब्रिडेनस्टाइन (Jim Bridenstine) है।

नासा के कार्य क्या हैं? (NASA Work)

नासा के कार्य ग्रहों की खोज करना जिन पर जीवन संभव है और ऐसे पृथ्वी जैसे ग्रहों को खोजना जहां पर इंसान जाकर रह सके। और इसके अतिरिक्त पृथ्वी पर अंतरिक्ष से आने वाले खतरे के बारे में जानना और उस खतरे से पृथ्वी की रक्षा करना और ब्रह्मांड में अर्थात अंतरिक्ष में अपने द्वारा बनाए उपग्रह सेटेलाइट लॉन्च करना।  

NASA की उपलब्धियां

नासा की जब से स्थापना हुई है तब से आज तक नासा ने बहुत सी बड़ी- बड़ी उपलब्धियां हासिल की है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि। इनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खोज चांद पर किसी इंसान का उतरना थी।   

NASA का इतिहास (history of nasa)

नासा अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है। इसकी स्थापना Dwight D. Eisenhower ने 19 जुलाई 1958 में की थी। नासा ने पहला अंतरीक्ष यान साल 1973 में लांच किया था यहाँ अंतरीक्ष यान सौरमंडल में  Jupiter (बृहस्पति) और Saturn (शनि) की यात्रा करने वाला पहला यान था। जिसने सौरमंडल प्रणाली के Venus (शुक्र), Mars (मंगल) और Jupiter (बृहस्पति) के बीच परिकर्मा करने वाले चट्टानों की  जांच की और इसकी तस्वीरें  ली थी। नासा की जब से स्थापना हुई है तब से आज तक नासा ने बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है जैसे  Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि। इनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खोज चांद पर किसी इंसान का उतरना थी।

तो अब आप जान गए होंगे कि NASA Full Form in Hindi क्या है? हमने आपको नासा की सारी जानकारी दी है जैसे नासा क्या है? नासा का फुल फॉर्म (nasa full form in english) क्या है? नासा की स्थापना कब हुई थी? NASA का मुख्यालय कहां स्थित है? NASA का CEO कौन है? नासा के कार्य क्या हैं? NASA की उपलब्धियां? NASA का इतिहास? उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में NASA के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। 

ये भी पढ़े –

NASA का फुल फॉर्म क्या है? सम्बंधित FAQ

NASA का फुल फॉर्म क्या है?

नासा का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration होता है। 

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.