Bank Manager कैसे बने | बैंक मैनेजर योग्यता, प्रक्रिया, सैलरी

आइये आज जानते हैं Bank Manager Kaise Bane? आज की इस बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए सभी Student अपने Career को लेकर परेशान रहते है। ज़्यदातर स्टूडेंट12 के बाद से अपने करियर को आगे कैसे शुरू करना है और कौन सी जॉब करनी है इन सब के बारे में सोचने लगते है। कई सारे स्टूडेंट्स Doctor, Engineer, UPSC, Bank Manager में अपना करीयर बनना चाहते है इसके लिए वो 12 के बाद ही तैयारी शुरू कर देते है। लेकिन बहुत से स्टूडेंट को 12वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने (12th ke baad bank manager kaise bane) इसकी जानकरी नहीं होती है।

आज हम आपको बैंक मैनेजर कैसे बने? Bank Manager की योग्यता क्या है? Bank Manager के लिए आवेदन कैसे करें? Bank Manager की चयन प्रक्रिया क्या है? Bank Manager की सैलरी क्या है? इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो आइये जानते Bank Manager Kaise Bane?

Bank Manager Kaise Bane

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको पहले ये Clear होना चहिये की आपको Private Bank में Manager बनना है या सरकारी बैंक में मैनेजर बनना है। Bank Manager बनने के लिए आपके पास Graduation की डिग्री होना चाहिए। अधिकतर स्टूडेंट के मन में विचार आता है की Bank Manager केवल Commerce Field वाले ही बन सकते है पर ऐसा नहीं है। अगर आपने ग्रेजुएशन Science या Arts सब्जेक्ट से किया है तो भी आप Bank Manager बनने के लिए अप्लाई कर सकते है। अगर आपको सरकारी बैंक में मैनेजर बनना है तो आपको IBPS की  परीक्षा (bank entrance exam) पास करना होगा और अगर आपको Private Bank में मैनेजर बनना है तो आपको पीओ एग्जाम (PO exam) क्लियर करना होगा।

Private Bank में मैनेजर बनने के लिए आपके पास MBA की डिग्री होना जरुरी है। बैंक में मैनेजर बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। हमारे भारत में कुल 34 राष्ट्रीय बैंक है इनमे से 12 सरकारी बैंक है और 22 प्राइवेट बैंक है दोनों ही बैंको में मैनेजर की जॉब करना एक सम्मान की बात है।

सरकारी बैंकों में मैनेजर कैसे बने (how to become a bank manager)

अगर आप सरकारी बैंक में मैनेजर बनना चाहते है तो आपको IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) की परीक्षा पास करना होगी। इस परीक्षा के तहत आप सरकारी 20 बैंकों में जॉब कर सकते है। लेकिन आप सोच रहे है की SBI में बैंक मैनेजर (sbi bank manager kaise bane) कैसे बने तो आपको बता दे SBI Bank अपने रिक्रूटमेंट के लिए खुद ही परीक्षा करवाता है।

Private Bank में मैनेजर कैसे बने

अगर आप Private Bank में मैनेजर बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले PO (Probationary Office) की परीक्षा पास करके बैंक में PO बनना होगा इसके बाद जब आपका PO से प्रोमोशन होगा इसके बाद आप मैनेजर बन सकते हैं।

Bank Manager बनने की योग्यता (Eligibility for Bank Manager)

  • Bank Manager बनाने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • बैंक मैनेजर बनाने के लिए Age Limit 18 से 30 वर्ष है।
  • बैंक मैनेजर बनाने के लिए कैंडिडेट के पास Graduation की डिग्री होना जरुरी है।
  • कैंडिडेट के पास Basic Computer का नॉलेज होना चाहिए।
  • सरकारी बैंक में मैनेजर बनने के लिए  कैंडिडेट्स को  IBPS की परीक्षा में पास होना जरूरी है।
  • प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनने के लिए कैंडिडेट्स को बैंक का PO बनना होगा।
  • मैनेजर बनने के लिए आपके पास English Language का भी ज्ञान होना चाहिए।

Bank Manager के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप मैनेजर बनने के लिए आवेदन (bank manager application) करना चाहते है तो आपको बता दे सरकारी बैंक समय-समय पर Vacancy निकालती रहती है। आपको इन Vacancy का ध्यान रखना होगा की Vacancy कब निकल रही है। और जब भी Vacancy निकलती है तो आप आवेदन कर सकते है। प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनाना थोड़ा आसान है। प्राइवेट बैंक में आपको अपने डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे और इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आप मैनेजर बन सकते है।

Bank Manager की चयन प्रक्रिया

सरकारी बैंक में मैनेजर बनने के लिए आपको मुख्य रूप से 4 Steps को क्लियर करना पड़ता है। इन चारो Steps को आप नीचे देख सकते है।

  • प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)
  • समुह विचार-विमर्श (Group Discussion)

1.  Preliminary Exam

बैंक में मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले Preliminary Exam को क्लियर करना पड़ता है। ये परीक्षा बहुत ही कठिन होती है। इस परीक्षा के लिए बहुत सारे Candidate Form भरते है और बैंक परीक्षा लेकर योग्य कैंडिडेट को सेलेक्ट करती है।

2. Main Exam

इस परीक्षा में वही Candidate बैठते है जिन्होंने प्रारम्भिक परीक्षा को क्लियर किया हो। ये परीक्षा प्रारम्भिक परीक्षा से ज्यादा कठिन होती है। इस परीक्षा के लिए Candidate को ज्यादा हार्ड वर्क करना पड़ता है।

3. Interview

इंटरव्यू में उन कैंडिडेट्स को बुलाया जाता है। जिन्होंने पहली और दूसरी परीक्षा को क्लियर किया हो। इंटरव्यू के लिए कैंडिडेट्स को उसके Original Document के साथ बुलाया जाता है। और उनसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है और उनके जवाब के आधार पर ही कैडिडेट्स को पास किया जाता है।

4. Group Discussion

इसमें  कैडिडेट्स को ग्रुप में बैठाया जाता है और उन्हें कोई टॉपिक दिया जाता है और उस टॉपिक पर सभी को ग्रुप डिस्कशन करना होता है। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। और उस मेरिट लिस्ट के अनुसार आपका बैंक मैनेजर बनने के लिए सिलेक्शन हो जाता है।

बैंक मैनेजर की सैलरी (Bank Manager Salary)

बैंक मैनेजर की सैलरी (bank manager ki salary) सभी बैंको में अलग-अलग होती है। इसके आलावा मैनेजर की सैलरी उसके वर्क एक्सप्रिएंस और योग्यता पर भी निर्भर करती है। बैंक मैनेजर की सैलरी 20000 से लेकर 80000 रूपये तक होती है। इसके आलावा उन्हें कई Allowances जैसे Medi Claim , House Rent, Travelling Allowances, Dearness Allowances दिए जाते है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Bank Manager Kaise Bane? हमने आपको बैंक मैनेजर कैसे बने? Bank Manager की योग्यता क्या है? Bank Manager के लिए आवेदन कैसे करें? Bank Manager की चयन प्रक्रिया क्या है? Bank Manager की सैलरी क्या है? इसके बारे में जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

 ये भी पढ़े-

Bank Manager सम्बंधित FAQ

Bank Manager कैसे बने

Bank Manager बनने के लिए आपके पास Graduation की डिग्री होना चाहिए।

बैंक मैनेजर की सैलरी

बैंक मैनेजर की सैलरी 20000 से लेकर 80000 रूपये तक होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here