Motorola किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Motorola Kis Desh Ki Company Hai 2023 में? और मोटोरोला कंपनी का मालिक कौन है? Motorola इंडिया में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। वर्तमान समय में मोटोरोला के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा  इस्तेमाल किये जाते है जिसके कारण मोटोरोला इंडिया में एक बड़ी और लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Motorola के मोबाइल अच्छी Quality होने के साथ इस कंपनी की Services भी काफी बेहतर हैं। मोटरोला कंपनी ना केवल मोबाइल बनाती है बल्कि सभी Electronics क्षेत्रों के लिए भी उपलब्ध है।

मोटोरोला कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ मोबाइल फ़ोन्स, वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क, कंप्यूटर, RFID सिस्टम, टेबलेट, नेटवर्किंग सिस्टम, टेलीविज़न, स्मार्टफोन्स और केबल टेलीविज़न सिस्टम भी बनाती हैं। आप ने भी कभी न कभी Motorola का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Motorola किस देश की कंपनी है? ज्यादातर लोग यही समझते है की यह भारत की कंपनी है। लेकिन यह कंपनी भारत की नही है। आइए जानते हैं कि Motorola Kis Desh Ki Company Hai 2023 में?

Motorola Kis Desh Ki Company Hai

Motorola किस देश की कंपनी है

मोटोरोला अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी है। इसका मुख्यालय Illinois नॉयनो के शंबुबर्ग में है। Motorola Company की स्थापना 25 सितम्बर 1928 में हुई थी। शुरुआत में यह कंपनी बैटरी एलिमिनेटर बनाती थी जिसके कुछ समय बाद कंपनी ने रेडिओ और स्मार्टफोन बनाने शुरू किए थे। 1984 में मोटोरोला ने दुनिया का पहला पोर्टेबल फोन बनाया था जिसे लोगो ने बहुत ज्यादा पसंद किया था और इसकी लोकप्रियता बढ़ गई थी। मोटोरोला कंपनी की स्थापना 2 अमेरिकी व्यक्तियों नें मिलकर की थी जिनका नाम पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन है।

शुरुआत में मोटोरोला कंपनी (moto kis desh ki company hai) का भी नाम पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन था लेकिन फिर कुछ दिन बाद इस कंपनी को मोटोरोला का नाम दिया गया। मोटोरोला को साल 2012 में गूगल कंपनी ने खरीद लिया था लेकिन किन्ही कारणों से इसे गूगल ने साल 2014 में लेनोवो जो कि एक चायनीज कंपनी हैं उसे बेच दिया था। लेकिन आज तक Motorola को एक अमेरिकी कंपनी के रूप में पहचाना जाता हैं जबकि इस कंपनी पर चीन की टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जानी मानी कंपनी लिनोवो का अधिकार हैं। इस तरह से हम यह कह सकते हैं कि Motorola एक चायनीज कंपनी हैं। मोटोरोला कंपनी के प्रोडक्ट के दुनियभर में बिक्री होते हैं। मोटोरोला कंपनी  में 53 हज़ार से भी कर्मचारी काम करते हैं।

मोटोरोला कंपनी का मालिक कौन है

मोटरोला कंपनी के मालिक Paul और Joseph Galvin है। इन्होंने मोटोरोला कंपनी की स्थापना 25 सितम्बर1928 की। इसके अलावा पॉल को कार रेडियो के लिए भी जाना जाता हैं। पॉल और जोसेफ गैल्विन के अलावा कंपनी के 4 और प्रमुख व्यक्ति हैं। ब्रायन लोपेज़, गीनो बोनानोटे,शमिक मुखर्जी, महेश सप्तऋषि, पॉल का जन्म साल 1895, 29 june को हार्वर्ड, इलिनोइस में हुआ था। Motorola के CEO Greg Brown है और ये मई 2011 से इस पद पर कार्य कर रहे है।

Motorola कंपनी के CEO कौन है

Motorola के CEO Greg Brown है और ये मई 2011 से इस पद पर कार्य कर रहे है।

मोटोरोला कंपनी क्या-क्या बनाती है

Motorola कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Motorola कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Mobile Phones
  • Televisions
  • Tablet
  • Computers
  • Broadband Networks
  • Smart Phones
  • Cable Television Systems
  • Intergrated Circuits
  • RFID Systems

Matorola कंपनी का इतिहास

Motorola Company की शुरुआत पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन नें मिलकर शुरू की थी पहले इस कंपनी में कुल 5 लोग काम करते थे। इस कंपनी के द्वारा इसका पहला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बैटरी एलिमिनेटर था। इस प्रोडक्ट के निर्माण के बाद जब इस बाजार में उतारा गया तब यह प्रोडक्ट लोगों को बहुत कम पसंद आया था। और फिर इसके बाद इस कंपनी नें दोबारा से मोटोरोला के नाम से अपना एक नया प्रोडक्ट रेडियो मैन्यफैक्चर किया। यह रेडियो लोगों को काफी पसंद आई और देखते ही देखते यह कंपनी लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिये हो गई। दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन मोटोरोला नें ही बनाया था जिसका नाम Dyna TAC 8000X था। 

इस कंपनी की स्थापना 25 सितंबर 1928 में अमेरिका में ही हुई थी। लेकिन यह कंपनी अपना व्यापर में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं कर पाई और घाटे में चली गई। कंपनी घाटे में जाने के कारण 4 जनवरी 2011 को यह 2 अलग अलग कंपनियों Motorola Solutions तथा Motorola Mobility में विभाजित हो गई। अब के समय में Zebra Technogies जो की संयुक्त राज्य अमेरिका की ही कंपनी है इसनें Motorola Solutions कंपनी को खरीद लिया है लेकिन Motorola Mobility कंपनी को एक चाईनीज कंपनी Lenovo नें खरीद लिया है। वर्तमान समय में Motorola Solutions कंपनी के सीईओ Sergio Buniac हैं। तथा Motorola Mobility कंपनी के सीईओ Greg Brown हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Motorola Kis Desh Ki Company Hai 2023 में? हमने आपको moto किस देश की कंपनी है? इसके बारे में बताया साथ ही Motorola कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी दी है। Motorola चाइना देश की कंपनी हैं। Motorola कंपनी का Headquarters Illinois नॉयनो के शंबुबर्ग में है। Motorola की स्थापना 25 सितम्बर 1928 में हुई थी। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

Motorola किस देश की कंपनी है? से सम्बंधित FAQ

Motorola किस देश की कंपनी है

मोटोरोला अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.