सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है?

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai? यदि आप अपनी बॉडी बनाना चाहते है तो आपको प्रोटीन की जरुरत पड़ेगी ज्यादातर बॉडीबिल्डर बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन लेने की सलाह देते है। अच्छी सेहत के लिए कई पोषक तत्वों की जरुरत पड़ती है। जैसे विटामिन, वसा और कार्बोहाइड्रेट आदि इनमें एक स्वाश्थ्य शरीर के लिए प्रोटीन का भी काफी योगदान होता है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि नॉनवेज में अंडा, मछली और मॉस प्रोटीन के काफी अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। अगर आप नॉनवेज खाते है तो आपके लिए बॉडी बनाना काफी आसान हो जाता है क्योंकि नॉनवेज में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। लेकिन बहुत से लोग  शाकाहारी होते है। ऐसे में उनके लिए प्रोटीन लेना आसान नहीं होता है लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

प्रोटीन एमिनो एसिड से बनते हैं। हमारी बॉडी में 22 एमिनो एसिड होते हैं ये सभी बॉडी के जरूरी होते हैं। बॉडी में 10 एमिनो एसिड बनते हैं बाकी के हम फूड के थ्रू ही कंज्यूम करते हैं। प्रोटीन ही हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। 18 साल के ज्यादा के व्यक्ति को बॉडी वेट का पर किलो ग्राम का 0.8 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है। आइए जानते हैं कि Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai?

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है

1. नॉनवेज 

यदि आप नॉनवेज खाते है ​तो आपके लिए नॉन वेज सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अंडा, मछली, चिकन, मटन आदि में मौजूद प्रोटीन आपके शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इनके सेवन से हमारे शरीर को बहुत तेजी से ताकत मिलती हैं। यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत भी माना जाता है।

2. सोयाबीन

सोयाबीन में सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 100 ग्राम सोयाबीन चंक्स में करीब 50 ग्राम प्रोटीन होता है। जो लोग नॉन वेज नही खाते उनके लिए सोयाबीन सबसे ज्यादा फायदेमंद है। सोयाबीन में 35% प्रोटीन होता है। इसके अलावा सोयाबीन में कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है।

3. दूध

शरीर के लिए सबसे फायदेमंद दूध होता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक लीटर दूध में 40 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती है।

4. दही

दही प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम दही में 11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप दही का सेवन रोजाना कर सकते है।

5. पनीर

पनीर में 16 से 20 प्रतिशत मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह दूध से बनने वाला सबसे अच्छा प्रोटेक्ट है। पनीर दूध से बनता है, इसलिए इसमें प्रोटीन,कैल्शियम,विटामिन, कार्ब और फैट भी उचित मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम पनीर में करीब 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर होती है।

6. दाल

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। कोई सी भी दाल हो, जैसे अरहर, मूंग, उड़द, चना, राजमा और छोले इन सभी में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। इन्हे उबालकर खाने से शरीर में ज्यादा फायदा होता है।

7. बादाम

बादाम में फैट के साथ प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है। इसमें अन्य सभी आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते है। बादाम में 21% प्रोटीन पाया जाता है। बादाम खाने से शरीर स्वस्थ और दिमाग तेज होता है।

8. काजू

100 ग्राम काजू में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यह वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है।

9. चना

चना में फाइबर के साथ साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। 100 ग्राम चना में 25 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे उभालकर, भिगोकर और फ्राई करके खाया जाता है।

10. मूंगफली

शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने का सबसे सस्ता तरीका मूंग की दाल है। क्योंकि मूंग की दाल में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। बता दे 100 ग्राम मूंग की दाल में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

11. सोया मिल्क

सोया मिल्क भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इससे फैट और कैलोस्ट्रोल कम होता है। एक कप सोया मिल्क में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि कि Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai? हम प्रोटीन ही हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। 18 साल के ज्यादा के व्यक्ति को बॉडी वेट का पर किलो ग्राम का 0.8 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है। नॉनवेज में अंडा, मछली और मॉस प्रोटीन के काफी अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। लेकिन बहुत से लोग  शाकाहारी होते है। ऐसे में उनके लिए प्रोटीन लेना आसान नहीं होता है लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया हैं। जिनमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here