Google क्या है? गूगल कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Google Kya Hai 2022 में? आज के समय में Google हमारे जीवन का हिस्सा बन चूका है सुबह उठाने से लेकर सोने तक हम Google पर डिपेंड हो चुके है। हमे कुछ Information चाहिए तो हम Google पर सर्च करते है। Google दुनिआ का सबसे बड़ा Search Engine है। अगर इंडिया की बात की जाये तो इंडिया में लगभग सभी लोग Google का इस्तेमाल करते है। इसके अलावा Google के Product भी है जैसे Gmail, Google Play Store, Google Maps और Google Drive, Blogger, Google Docs,YouTube, Chrome Browser, Adsense, AdMob आदि का यूज़ हम डेली करते है।

Google हमे इन सारी सर्विस को फ्री में यूज़ करने के लिए देता है। आप Google की इन सर्विस का यूज़ करके लाखों रूपए भी कमा सकते है। आप सभी Google का यूज़ करते होंगे पर आप में से बहुत से ऐसे भी लोग है जिन्हें Google क्या है? इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको Google के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे है जैसे Google क्या है? गूगल कैसे काम करता है? गूगल किसने बनाया और कब? गूगल के फ़ायदे? गूगल का इतिहास? आइए जानते हैं कि Google Kya Hai 2022 में?

Google Kya Hai

गूगल क्या है? (What is Google in Hindi)

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। गूगल एक Multinational Technology Company है। Google Company को 4 सितम्बर 1998 में लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) ने मिलकर एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर शुरू किया था। Google Company का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में है। Google Company के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं। Sundar Pichai ने Google को साल 2004 में Head Of Product Development के पद पर ज्वाइन किया, इसके बाद Sundar Pichai ने Google के कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। Sundar Pichai को साल 2019 में Google की पैरेंट कंपनी Alphabet का भी CEO बनाया गया था। 2004 में ब्रिन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया।

यानी Google का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि कई सारे शेयर होल्डर हो गए हैं। Google Company Search Engine के अलावा और भी कई सेवाएं उपलब्ध करवाती है जैसे Cloud Computing, Advertisement, Google Drive, Maps, और Internet Analytics आदि। गूगल ने 2007 में Operating System Android को खरीद लिया था। गूगल ने 2016 में अपना Mobile भी लॉन्च किया था। इस Mobile का नाम Google Pixel था। भारत में Google का मुख्यालय बंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और गुड़गांव में है। बता दे वर्तमान में Google Company में 1 लाख से भी अधिक एम्प्लाइज काम कर रहे हैं।

गूगल कैसे काम करता है? (how google works)

Google का Search Engine अपनी Algorithm के अनुसार काम करता है। गूगल के Web Crawler, Google Spider और Google के Boats होते है। Google के Crawler हमारी Website को Crawling करते है और Crawling के बाद हमारी Website और Web Page को गूगल के Database में Index करते हैं। जब भी कोई User गूगल पर कुछ Information Search करता है, तो Google Database में Index Website और Web Pages के आधार पर User के सवालों के जवाब को Result में दिखाता है। आपको बता दे Google के Search Engine में आपकी Website तभी Google First Page पर Rank होगी जब आप अपनी Website पर High Quality Blog लिखेंगे और Unique Images बनायेंगे और अपनी Website का अच्छे से SEO (search engine optimization) करेंगे तभी आपकी Website Google First Page पर रैंक करेगी।

गूगल किसने बनाया और कब? (google ko kisne banaya)

आपको बता दे गूगल (google kisne banaya) को लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) ने मिलकर बनाया है लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ये दोनों स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में साल 1995 में मिले थे दोनों दोस्तों ने पढाई के साथ अपना एक अलग बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाया और 1998 में गूगल को लांच कर दिया। गूगल नाम googol से आया है। googol एक गणितीय शब्द है जिसका मतलब 1 के बाद 100 zero हैं। वर्त्तमान समय में Google के CEO सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) है। गूगल ने 2000 में Google Adword की शुरुआत की। Google Text और Video के फॉर्म में ऐड दिखाता था। इसके बाद  साल 2004 में Google ने Gmail को लांच किया था। इसके बाद 2006 में Google कंपनी ने Video Sharing Platform Youtube को ही खरीद लिया था।

गूगल के फ़ायदे? (Benefits of Google)

  • आप Google पर कोई भी इनफार्मेशन को आसानी से सर्च कर सकते है।
  • Google Ads के माध्यम से आप अपने अपने Business का प्रचार कर सकते है।
  • Google Adsense के माध्यम से आप आप लाखों रूपए कमा सकते है।
  • Google की सर्विस जैसे Gmail, Google Play Store, Google Maps और Google Drive, Blogger, Google Docs आदि फ्री में यूज़ कर सकते है।
  • Google का प्रोडक्ट Youtube से आप लाखों रूपए कमा सकते है।

गूगल का इतिहास? (History of Google in Hindi)

Google Company को 1998 में लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) ने मिलकर एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर शुरू किया था। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ये दोनों स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में साल 1995 में मिले थे दोनों दोस्तों ने पढाई के साथ अपना एक अलग बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाया और 1998 में गूगल को लांच किया था। आपको बता दे गूगल नाम googol से आया है। googol एक गणितीय शब्द है जिसका मतलब 1 के बाद 100 zero हैं। गूगल ने 2000 में Google Adword की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 2004 में Google ने Gmail को लांच किया था। इसके बाद 2006 में Youtube को ही खरीद लिया। था। इसके बाद 2007 में गूगल ने “Android” Oprating System को ही खरीद लिया था। इसके बाद 2008 में Google कंपनी ने मार्केट में खुद का एक ब्राउजर Chrome को लॉन्च किया।

Google Company के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं। Google Company का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में है। Google Company Search Engine के अलावा और भी कई सेवाएं उपलब्ध करवाती है जैसे Cloud Computing, Advertisement, Google Drive, Maps और Internet Analytics आदि। भारत में Google का मुख्यालय बंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और गुड़गांव में है। बता दे वर्तमान में Google Company में 1 लाख से भी अधिक एम्प्लाइज काम कर रहे हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Google Kya Hai 2022 में? हमने आपको Google (google kya hota hai) क्या है? गूगल कैसे काम करता है? गूगल किसने बनाया और कब? गूगल के फ़ायदे? गूगल का इतिहास? इसकी जानकारी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

Google क्या है से सम्बंधित FAQ

गूगल क्या है?

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.