Blogger Vs WordPress कौन सा Blogging Platform चुने 2022 में?

आइये जानते है Blogger vs WordPress 2022 में? अगर आप अपना New Blog या New Website बनाने जा रहे है तो आपके दिमाग में ये सवाल हमेशा आता है की हम अपना Blog या Website Blogger या WordPress किस Blogging Platform पर बनाये। इन दोनों में से कौन सा Blogging Platform ज्यादा बेहतर है? आपको बता दे WordPress Platform और Blogger Platform में काफी अंतर है। वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत से Blogging Platform मिल जायंगे जिनपर आप फ्री में बड़ी आसानी से अपना New Blog या New Website बना सकते है। लेकिन आज हम आपको WordPress Platform और Blogger Platform में सबसे ज्यादा अच्छा कौन सा Blogging Platform है इसकी जानकरी देने जा रहे है जिससे आप अपने लिए New Blog या New Website बना सकते है। तो चलिए जानते हैं कि Blogger vs WordPress 2022 में?

Blogger vs WordPress

आज हम आपको WordPress vs Blogger में सबसे ज्यादा अच्छा कौन सा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म (wordpress vs blogger which is better) है। इसके लिए हमने दोनों के बीच Comparesion किया है। आप नीचे देख सकते है।

1. Price Comparison

Blogger एक Free Blogging Platforms है। Blogger में आप फ्री में अपना New Blog या New Website बना सकते है। Blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है। अगर आप Blogger मे अपना Blog बनाते है तो आपको कोई Charges नहीं देने पड़ते है। जितने भी New Blogger है वो सब आप ब्लॉग Blogger में ही बनाते है। Blogger में आपको एक से बढ़कर एक Theme भी मिल जाती है जिससे आप अपनी Website को अच्छे से Design कर सकते है।

अगर आप WordPress में अपना New Blog या New Website बनाते है तो आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ती है। आज आपको बहुत सारी Hosting Company मिल जाएगी जिनसे आप सस्ते में Domain और Hosting खरीद सकते है। WordPress एक Content Management System है। WordPress में आपको कई तरह के Free में Plugin मिल जायंगे जिनसे आप अपनी Website की अच्छे से Customize कर सकते है।

2. Themes

Blogger में जो आपको Themes दी गई है उसे Customize करना मुश्किल होता है। अगर आपको Blogger में एक Professional Website बनानी है तो आपके लिए मुश्किल होगा।

WordPress मे आपको बहुत सारी Free Themes मिल जायंगी जिसे आप अच्छे से Customize कर सकते है। और अपने लिए एक Professional Website बना सकते है।

3. Plugins

Blogger में आप कोई भी Plugin Add नहीं कर सकते है। अगर आपो अपनी वेबसाइट पर कुछ भी चेंज करना है तो आपको Coding आनी चाहिए। Blogger में आपको Plugin Support नहीं मिलता है।

WordPress में आप जितने चाहे उतने Plugin Add कर सकते है। आपको WordPress में बहुत सारे Free Plugin मिल जायंगे जिनसे आप अपनी Website को अच्छे से Customize कर सकते है। WordPress में आप कुछ भी Plugin के जरिये चेंज कर सकते है। इसमें आपको Coding सिखने जी जरूरत नहीं होती है।

4. SEO Friendliness

Blogger में आपको SEO करना मुश्किल होता है। क्योकि आप Blogger में कोई भी SEO Plugin Add नहीं कर सकते है। इसलिए Blogger में आपको SEO करना मुश्किल होता है।

WordPress में आप आसानी से SEO कर सकते है। क्योकि WordPress में आप Yoast Seo Plugin और Rank Math Seo Plugin को आसानी से ऐड कर सकते है और अपने Blog के लिए SEO कर सकते है।

5. Ownership

Blogger गूगल का एक Product है। अगर आप Blogger में अपना Blog बनाते है तो आप उसके Owner नहीं होते है। Blogger में Ownership गूगल के पास होती है। आपके Blog पर Google की Ownership रहती है। अगर आप आपने Blog में Google की  Policy के अनुसार काम नहीं करते है तो ये आपके Blog को Delete कर देता है।

WordPress में अगर आप अपना Blog बनाते है तो आपके पास पूरी Ownership रहती है। आप जैसे चाहे वैसे Blog अपनी Website पर लिख सकते है।

6. Security

Blogger में आपको Security ज्यादा मिलती है, क्योकि Blogger गूगल का Product है। Google ब्लॉगर की Security खुद करता है।

WordPress में आपको ही अपने Blog की Security देखना पड़ती है। अगर आप अच्छी कंपनी से Hosting खरीदते है तो Hosting Company लेते समय आप Security Feature ले सकते है या आप अपने WordPress में Security plugins ऐड करके भी अपने Blog को Secure कर सकते है।

7. Earning

Blogger में आप एक Professional Website बनाकर और अच्छे Content लिखकर Google Adsense से अच्छे पैसे (blogger vs wordpress for making money) कमा सकते है।

WordPress में भी आप एक Professional Website बनाकर और अच्छे Content लिखकर Google Adsense से अच्छे पैसे कमा सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Blogger vs WordPress in Hindi 2022 में? हमने आपको WordPress Platform और Blogger Platform में सबसे अच्छा कौन सा (blogger vs wordpress which is better) Blogging Platform है इसकी जानकरी दी है जिससे आप अपने लिए New Blog या New Website बना सकते है।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.