Web Hosting क्या है? यह कितने प्रकार की होती है

आइये जानते है Web Hosting Kya Hai 2022 में? अगर आप अपना New Business Start करने जा रहे है या अपना नया Blog Start करने जा रहे है तो आपको एक Domain और एक Hosting की जरूरत पड़ती है। बिना इन दोनों के आप अपना Blog Start नहीं कर सकते है। लेकिन आप में से बहुत से लोगो को Hosting के बारे में सही जानकरी नहीं होती है जिसके कारण हो गलत Hosting खरीद लेते है। जिसके कारण उनकी Website पर प्रॉब्लम आ जाती है जिसे वो Solve नहीं कर पाते। आज हम आपको Web Hosting की पूरी जानकरी देने जा रहे है जैसे Hosting Kya Hai? वेब होस्टिंग के प्रकार? वेब होस्टिंग के फीचर्स? वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? आइए जानते हैं कि Web Hosting Kya Hai 2022 में?

वेब होस्टिंग क्या है ( What is Web Hosting in Hindi)

Web Hosting एक तरह की Web Server में जगह होती है जहां पर हमारी Website का Data जैसे Images, Content, Videos Files स्टोर रहती है। जिसे Internet के जरिये हमारी Website को दुनिया के किसी भी हिस्से में देखा जा सकता है। Web Server हमारे Computer के CPU की तरह होता है जिसमें RAM और Hard Disk होती है जो हमारी Website की फाइल्स को Store करके रखती है। जिस तरह आप नया घर बनाते है तो उसके पहले एक प्लाट खरीदते है इसके बाद उस पर अपना घर बनाते है ठीक उसी तरह हमें Website बनाने के लिए पहले Hosting की जरूरत पड़ती है इसके बाद ही हम अपनी Website उस पर बना सकते है। हमें Hosting अच्छी कंपनी से लेना चाहिए ताकि हमारा Web Server हमेशा इंटरनेट से Connected रहे ताकि हमारी वेबसाइट 24 घंटे बिना किसी समस्या के Users के लिए उपलब्ध रहे। आज आपको इंटरनेट पर बहुत सारे Hosting Providers जैसे HostGator, SiteGround, HostingerA2 मिल जायंगे जहां से आप अपनी Website के लिए सस्ती Hosting खरीद सकते है।

वेब होस्टिंग के प्रकार (Types of Web Hosting in Hindi)

आपको बता दे Web Hosting कई प्रकार की होती है। लेकिन हम आपको सबसे ज्यादा यूज़ होने वाली 4 Web Hosting के बारे में बताने जा रहे है आप नीचे देख सकते है।

  • Shared Hosting
  • VPS Hosting (Virtual Private Server)
  • Dedicated Hosting
  • Cloud Hosting

1. Shared Hosting

Shared Hosting में बहुत सारी Website एक साथ एक ही Server पर Host रहती है। अगर आपका नया ब्लॉग है तो आपके लिए Shared Hosting अच्छी रहेगी क्योकि शुरू में आपकी वेबसाइट पर Traffic कम रहता है। Shared Hosting में कई सारे Websites एक ही Server के Space, RAM और CPU का Use कर करती है इसलिए Shared Hosting सस्ती होती है। Shared Hosting का इस्तमाल और Setup करना बहुत ही आसान है। Shared Hosting का Control Panel भी User Friendly होता है। Shared Hosting में आप कई सारे Plugins को बड़ी आसानी से Install कर सकते हैं।

2. VPS Hosting (Virtual Private Server)

VPS Hosting (Virtual Private Server) में केवल आपकी ही Website Host होती है। VPS Hosting में एक Website के लिए एक Virtual Servers दिया जाता है। VPS Hosting के Server के RAM, CPU और अन्य Resource को दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं किया जाता है। VPS Hosting में आपकी Website की Speed और Security दोनों अच्छी होती है। अगर आपके Website में Traffic आता है तो आप VPS Hosting खरीद सकते है। VPS Hosting की प्राइज ज्यादा होती है VPS Hosting में आपको Full Control मिलता है।

3. Dedicated Hosting

Dedicated Hosting में आपकी Wbsite Fast Load होती है। Dedicated Hosting की प्राइज बहुत ज्यादा होती है। ECommerce Website जैसे Flipkart, Myntra, Snapdeal आदि Dedicated Hosting का यूज़ करती है। Dedicated Hosting में आपकी Website पूरी तरह से Secure होती है। आप अपनी Website के Server को पूरी तरह से Control कर सकते है।

4. Cloud Hosting

Cloud Hosting में आपकी Website को कई सारे Server एक साथ मिलकर Host करते हैं। Cloud होस्टिंग में आपकी Wbsite फ़ास्ट लोड होती है। Cloud Hosting में आपकी Website Secure होती है। Cloud Hosting में कोई भी Server Slow कार्य करता है तो यह Website को दूसरे Server के साथ कनेक्ट कर देता है। अगर आपकी Website पर ज्यादा Traffic आता है तो आप अपनी Website के लिए Cloud Hosting ले सकते है। Cloud Hosting का प्राइज (web host price) बहुत ज्यादा होता है।

वेब होस्टिंग के फीचर्स (Web Hosting Features)

अपनी Website के लिए Hosting खरीदते समय आपको कुछ Basic Features का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप अपनी Website के लिए अच्छी Hosting खरीद सके। आप सभी Features नीचे देख सकते है।

1. Disk Space

Hosting खरीदते समय आपको Disk Space का ध्यान रखना चाहिए की आपको Website के लिए कितनी Disk Space मिल रही है क्योकि आपकी Website का पूरा डाटा जैसे Content, Video, Images सभी Disk Space में ही सेव होता है इसलिए Hosting लेने से पहले आप चेक कर ले कितनी Disk Space मिल रही है। आपको हमेशा Unlimited Disk Space वाली ही Hosting खरीदना चाहिए।

2. Uptime

Hosting खरीदते समय आपको Uptime का ध्यान रखना चाहिए। बहुत कंपनी Guarenteed Uptime देती हैं। इसका मतलब होता है आपकी Website 99.9 प्रतिशत समय अपने visitors के लिए उपलब्ध रहेगी।

3. Email

Hosting खरीदते समय आपको Email का ध्यान रखना चाहिए की कंपनी ईमेल की सुविधा दे रही है की नहीं जिससे आप अपनी वेबसाइट के लिए Custom Email Address बना सकते हैं।

4. Bandwidth

Hosting खरीदते समय आपको Bandwidth का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपकी Hosting की Bandwidth कम है तो यह आपकी Website पर ज्यादा Visitor को हैंडल नहीं कर सकता। जब आपकी Website पर ज्यादा Visitor आते है तो आपकी Website की Speed कम हो जाती है। इससे आपको Hosting लेते समय ज्यादा Bandwidth वाली ही Hosting लेना चाहिए ताकि ज्यादा Visitor आने पर आपकी Website की Speed कम ना हो।

5. Customer Support

आप जब भी किसी कंपनी की Hosting ख़रीदे उसके पहले ये जरूर चेक कर ले की आपको उस Hosting में Customer Support मिल रहा है की नहीं। अगर आपको Customer Support मिल रहा है तभी आप Hosting ख़रीदे ताकि Hosting में Problems आने पर Tech Support Team जल्दी से जल्दी आपकी समस्या का समाधान कर सके।

6. Backups

Hosting खरीदते समय आपको Backups का ध्यान रखना चाहिए की आपको Backups का Features मिल रहा है की नहीं क्योकि अगर आपकी Website में कोई डाटा Delete हो गया है तो आपके पास Backups का Features है तो आप डाटा को Restore कर सकते है।

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है (How Does Web Hosting Work)

आपकी Website का पूरा डाटा Hosting में सेव रहता है जब कोई भी यूजर किसी भी Browser जैसे Google Chrome, Opera, Mozilla पर आपकी Website को सर्च करता है तो Internet आपकी Website को उस Web Server से Connect करता है जिसमें आपकी Website का सारा डाटा सेव रहता है इसके बाद यूजर के सामने आपकी Website का Data आ जाता है।

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें

वैसे तो आपको Internet पर बहुत सारे Web Hosting Providers मिल जायंगे जिनसे आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी Hosting खरीद सकते है। लेकिन हम आपको कुछ Best Web Hosting Companies in India की लिस्ट बताने जा रहे है जिनसे आप सस्ती होस्टिंग (web hosting at low price) खरीद सकते है। आप सभी Web Hosting Companies की लिस्ट नीचे देख सकते है।

  • HostGator
  • Digital Ocean
  • SiteGround
  • Hostinger
  • A2 Hosting
  • Bluehost
  • Namecheap
  • BigRock
  • FastComet
  • MilesWeb

तो अब आप जान गए होंगे कि Web Hosting Kya Hai 2022 में? हमने आपको होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग के प्रकार? वेब होस्टिंग के फीचर्स? वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? इसकी जानकरी दी है जिससे आप अपने लिए एक अच्छी होस्टिंग खरीद सकते है उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

Web Hosting सम्बंधित FAQ

वेब होस्टिंग क्या है

Web Hosting एक तरह की Web Server में जगह होती है जहां पर हमारी Website का Data जैसे Images Content Videos Files स्टोर रहती है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.