WordPress क्या है पूरी जानकरी हिंदी में

आइये जानते है WordPress Kya Hai 2022 में? आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो WordPress के बारे में नहीं जनता होगा। आज जितने भी बड़े से बड़े ब्लॉगर है सभी ने अपनी WordPress में Website Create की है। अगर आप भी Blogging करने का सोच रहे है तो आप भी अपने लिए WordPress पर फ्री में Website Create कर सकते है। आपको बता दे WordPress इंटरनेट पर पूरी तरह से फ्री में उपलब्ध है।

अगर आप अपनी वेबसाइट WordPress में बनाते है तो आपको कई Plugin और Theme फ्री में मिल जाएगी। WordPress पर आप सभी प्रकार की वेबसाइट जैसे E-Commerce Website, Business Website, Personal Website, News website बना सकते है। WordPress की खास बात यहाँ की आपको अगर अपनी वेबसाइट बनाना है तो आपको Programming Language जैसे JAVA, .NET ANDROID सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप WordPress पर बड़ी आसनी से Website Create कर सकते है। आइए जानते हैं कि WordPress Kya Hai 2022 में?

Wordpress Kya Hai

WordPress क्या है (What is WordPress in Hindi)

वर्डप्रेस एक Content Management System (CMS) है जिसे PHP और MySQL से बनाया गया है। वर्डप्रेस को 27 may, 2003 में Matt Mullenweg और Mike Little ने लॉच किया था। दुनिया की लगभग 40% वेबसाइट वर्डप्रेस का इस्तेमाल करती है। आप इंटरनेट से फ्री में WordPress को डाउनलोड कर सकते है और Hosting में Install कर सकते है। आज आपको इंटरनेट पर बहुत सी कंपनिया मिल जाएगी जैसे Hostinger, Bluehost, Hostgator, SiteGround जिससे आप सस्ती और अच्छी Hosting खरीद सकते है और उसमें WordPress Install करके आप आसानी से अपने लिए Website Create कर सकते है। बता दे वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस की तरह और भी कई प्रकार के Content Management Systems मौजूद हैं जैसे Joomla, Drupal, Magento आदि।

वर्डप्रेस के प्रकार

  • WordPress.com
  • WordPress.org

1. WordPress.com

अगर आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए Domain और Hosting पर खर्च नहीं करना चाहते तो आप WordPress.com पर अपनी वेबसाइट बना सकते है। जिस तरह Blogspot पर आप फ्री में वेबसाइट बना सकते है उसी तरह WordPress.com आप अपनी वेबसाइट बना सकते है। इसमें आपको Domain और Hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

2. WordPress.org

WordPress.org में (wordpress.org kya hai) वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदना पड़ेगी बड़े से बड़े ब्लॉगर है। WordPress.org में ही अपनी वेबसाइट बनाते है। WordPress.org में आप अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से Customize कर सकते है।

WordPress की विशेषताएं (features of wordpress)

  • WordPress में आपको हज़ारों Plugins मिल जायंगे जिसने आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से Customize कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में आपको हज़ारों Theme मिल जाएगी  जिसने आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से Design कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में आप अपनी Website और Content SEO plugins के जरिये Optimized कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में आप अपनी Image और Video को आसनी से उपलोड कर सकते है।
  • वर्डप्रेस 70 से भी अधिक Languages को Support करता है।

वर्डप्रेस का इतिहास (History of WordPress)

साल 2001 में Michel Valdrighi नाम के एक French Programmer ने Blogging tool बनाया था जिसे b2/cafelog नाम दिया गया था। इसके बाद Matt Mullenweg और Mike Little ने 2003 में वर्डप्रेस का पहला Version लॉन्च किया। इसके बाद 2004 में वर्डप्रेस में पहली बार Plugin System को ऐड किया गया। इसके बाद 2005 में Theme System, Image upload की सुविधा Add की गयी, 2003 से अबतक वर्डप्रेस के दर्जनभर से ज्यादा वर्जन्स प्रकाशित किए जा चुके है।

वर्डप्रेस के क्या फायदे हैं (Advantages of WordPress)

  • WordPress में आप कोई भी वेबसाइट जैसे E-commerce Website, Business Website, Personal Website News Website आसानी से बना सकते है।
  • WordPress को आप कोई भी Hosting पर आसनी से  Install कर सकते है।
  • WordPress एक Open Source है जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में आपको हज़ारों Theme मिल जाएगी  जिसने आप अपनी वेबसाइट को Design कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में आप बिना Programming Language सीखे वेबसाइट बना सकते है।
  • वर्डप्रेस में आप Social media का Integration आसानी से कर सकते है।

वर्डप्रेस के क्या नुकसान (Disadvantages of WordPress)

  • वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदना पड़ेगी।
  • अगर आपको वेबसाइट को Customize करना हो तो आपको Programming Language अपनी चाहिए।
  • वर्डप्रेस में ज्यादा plugins use करने पर वेबसाइट की स्पीड कम हो जाती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि WordPress Kya Hai in Hindi 2022 में? हमने आपको WordPress क्या है? WordPress के प्रकार? WordPress की विशेषताएं? WordPress का इतिहास? WordPress के क्या फायदे? WordPress के क्या नुकसान? इसकी जानकारी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here