Top 10 Best Business Books in Hindi

Business Books in Hindi : अधिकतर देखा जाता है की अगर आपके परिवार में पिता जी कोई बिज़नेस करते है तो उनके बच्चे भी उसी बिज़नेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोचते है। इसके लिए वो कॉलेज में MBA की पढ़ाई करते है ताकि उन्हें और बिज़नेस के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके। लेकिन आप एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनना चाहते है तो आपको MBA की पढ़ाई के अलावा भी आपको बहुत सारी Business Books को पड़ने की जरूरत है ताकि आप एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बन सके।

वैसे भी आज के डिजिटल समय में अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म आ चुके है जिनकी हेल्प से आप अपने बिज़नेस को और आगे बड़ा सकते है। लेकिन इन सब के बारे में आपको जानने के लिए आपको Business Books पड़ना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको टॉप 10 बेस्ट बिज़नेस बुक्स के बारे में बताने जा रहे है जिसे पढ़कर आप अपने Business को और भी आगे बड़ा सकते है। आइए जानते हैं Business Books in Hindi के बारे में?

Best Business Books in Hindi

हम आपको जो top 10 business books के बारे में बताने जा रहे है। ये Business Books for Beginners के लिए है इन बुक्स को आप पढ़कर आप एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते है। आप सभी बुक्स के बारे में नीचे देख सकते है।

1. रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad)

पहले नंबर पर Best Selling Business Books रिच डैड पुअर डैड है अगर आप अपना नया business का सोच रहे है तो ये बुक आपके लिए सही रहेगी आपको बता दे इस बुक्स के लेखक Robert Kiyosaki है रोबर्ट कियोसाकि एक Motivational Speaker है रोबर्ट कियोसाकि एक निवेशक है और एक Businessman भी है 320 पेज की इस किताब में आपको आमिर और गरीब के बारे में समझाया गया है लेखक ने अपनी किताब मे अपने दो पिताओं के बारे बताया है एक उनके रियल फादर जिसको उन्होंने Poor Dad का टाइटल दिया है और दूसरे उनके दोस्त के फादर जिन्हें Rich Dad कहा है

इस बुक में आपको बताया गया है की एक आमिर आदमी अपने बच्चो को आमिर बनने के क्या टिप्स देते है और एक गिरब अपने बच्चो को ये सब नहीं सीखा पाते आपको बता दे इस बुक को 4.6 की Rating मिली हुई है इस बुक को आप किसी भी ऑफलाइन शॉप और ऑनलाइन शॉप से खरीद सकते है ये बुक आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों में मिल जायँगी

2. जीरो टू वन (zero to one book in hindi)

दूसरे नंबर पर Business Books Hindi जीरो टू वन बुक है इस बुक के लेखक पीटर थिएल हैं इस बुक में आपको लेखक ने अपने बिज़नेस को जीरो से शुरू करने से लेकर अपने बिज़नेस को नंबर ONE तक कैसे पहुंचाया जा सकता है 225 पेज की इस किताब में आपको अपने Business को जीरो से स्टार्ट करने से लेकर एक सक्सेसफुल Business बनाने के लिए टिप्स बताये है इसके साथ ही इन सब में आपको कितनी परेशानिया का सामना करना पढ़ सकता है और किस तरह से आप अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है ये सब सिखने को मिलेगा आपको बता दे इस बुक को 4.5 की Rating मिली हुई है इस बुक को आप किसी भी ऑफलाइन शॉप से खरीद सकते है zero to one book in hindi pdf भी डाउनलोड कर सकते है

3. बिज़नेस स्कूल (Business School)

तीसरे नंबर पर Business Books in Hindi Free बिज़नेस स्कूल बुक है। इस किताब के लेखक भी रोबर्ट कियोसाकि है। इस किताब में लेखक ने बताया है की आपकी सक्सेसफुल लाइफ में आपकी संगती का बहुत बड़ा योगदान होता है। लेखक का कहना है की आपको अपने बिज़नेस में सक्सेसफुल होना है तो आपको अपना नेटवर्क आमिर लोगो के साथ बनाना चाहिए। आप जैसे लोगो के साथ रहेंगे वैसे ही आपकी सोच होती है। इस किताब को 4.5 की Rating मिली हुई है।

4. थिंक एंड ग्रो रिच (think and grow rich in hindi)

चौथे नंबर पर Best Books for Business Success थिंक एंड ग्रो रिच बुक है। इस किताब के लेखक नेपोलियन हिल है। नेपोलियन हिल एक अमेरिकी लेखक है। इस बुक में लेखक ने बताया है की किसी भी बिज़नेस को शरू करने से पहले आपकी अच्छी प्लानिंग होना चाहिए। आपके बिज़नेस में कितना भी नुकसान हो पर आपको हमेशा Motivate रहना चाहिए। इस बुक में आपको अपने बिजनेस में कैसे Success मिलेगी इसकी Tips मिलेंगी। इस बुक को 4.55Rating मिली हुई है।

5. दुनिया का महान सेल्समैन (The Greatest Salesman in the World)

पांचवें नंबर पर दुनिया का महान सेल्समैन बुक है। इस बुक के लेखक OG Mandino है। इस बुक में लेखक ने एक गरीब के लड़के के बारे में बताया है जो ऊंट पलटा है। इस बुक में लेखक ने बताया है की एक लड़का कैसे अपनी मेहनत से एक सक्सेसफुल सेल्समैन बनता है। इस बुक को आप किसी भी ऑफलाइन शॉप और ऑनलाइन शॉप से खरीद सकते है। ये बुक आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों में मिल जायँगी।

6. टाइम मैनेजमेंट (Time Management)

छठे नंबर पर टाइम मैनेजमेंट बुक है। इस बुक के लेखक Sudhir Dixit है। इस बुक में लेखक ने टाइम मैनेजमेंट के बारे में बताया है की आपको अगर सक्सेस होना है तो टाइम मैनेजमेंट कितना जरूरी है। आप बुक पड़ेंगे (business books to read) तो आपको और अच्छे से समझ में आएगा इस किताब में टाइम मैनेजमेंट के बारे में बारीकी से बताया गया है। टाइम मैनेजमेंट करके आप कम समय में अपने बिज़नेस में सक्सेसफुल पा सकते है।

7. बिजनेस सीक्रेट्स (Business Secrets)

सातवें नंबर पर बिजनेस सीक्रेट्स बुक है। इस बुक के लेखक मोतीलाल ओसवाल है। इस किताब में लेखक ने बिज़नेस करने के गुरु मंत्र दिए है जिनसे आप अपने बिज़नेस को और सक्सेसफुल बना सकते है। इस किताब में आपको कहावतें पड़ने को मिलगी जिससे आप मोटीवेट हो जायँगे। इस किताब में लेखक ने ऐसे बिजनेस सीक्रेट्स टिप्स दिए है जिससे आप अपने बिज़नेस को और आगे बड़ा सकते है।

8. द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर (The intelligent investor)

आठवें नंबर पर द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर बुक है। इस बुक के लेखक बेंजाहिंम ग्राहम है। इस किताब में लेखक अपने पैसो को कहा निवेश करना चाहिए और कहा नहीं निवेश करना चाहिए इसके बारे में बताया है। जब आप ये किताब पड़ेंगे तो आपको और अधिक जानकारी मिल जाएगी। इस किताब में आपको कुछ टिप्स दिए गए है की आप अपने पैसे कैसे invest कर सकते है जिससे आपको आपके बिजनेस में जल्दी सफलता मिले।

9. बिफोर यू स्टार्ट अप (Before You Start Up)

नौवें नंबर पर बिफोर यू स्टार्ट अप बुक है। इस बुक के लेखक पंकज गोयल है। इस किताब में लेखक ने अपना नया स्टार्टअप कैसे चालू करे इसके बारे में बताया गया है।  इस किताब को 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। इस बुक को आप किसी भी ऑफलाइन शॉप और ऑनलाइन शॉप से खरीद सकते है।

10. सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेअर माइंड (Secrets of the Millionaire Mind)

दसवें नंबर पर सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेअर माइंड बुक है। इस बुक के लेखक टी. हार्व एकर है। इस किताब में बहुत सारे मिलियनेयर्स की सफलता के बारे में बताया  गया है। इस किताब में लेखक ने मिलियनेयर्स बनने के बारे में टिप्स दी है। इस बुक को आप किसी भी ऑफलाइन शॉप और ऑनलाइन शॉप से खरीद सकते है।

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Business Books in Hindi के बारे में जानकारी दी है। अगर आप अपना नया Business शरू करने का सोच रहे है तो ये बुक आपके बिज़नेस ग्रो करने में आपकी हेल्प करेंगी। अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये भी पढ़े-

बेस्ट बिज़नेस बुक्स से सम्बंधित FAQ

बिजनेस के लिए सबसे बेस्ट बुक कौन सी है?

हमने इस आर्टिकल में सभी बेस्ट बुक के बारे में बताया है आप पढ़ सकते है।

बिज़नेस बुक कहाँ से खरीदें?

बिज़नेस बुक आप ऑनलाइन Amazon और Flipcart से खरीद सकते हैं।

बिज़नेस बुक की प्राइज कितनी होती है?

बिज़नेस बुक की प्राइज सस्ती होती है ये आपको 200 से 300 तक मिल सकती है।

Previous articleNCB Full Form : एनसीबी क्या है? NCB के कार्य, शैक्षिक योग्यता
Next articleTop 10 Best BP चेक करने वाला Apps
My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like Technology, Mobile, Internet, Blogging, Make Money Online.