सिर्फ 30 दिनों में घर बैठे इंग्लिश बोलना सीखे

आज हम आपको English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में बतायंगे। आज के समय में इंग्लिश करियर के लिए कितनी इम्पोर्टेन्ट है ये सभी जानते है। आज लगभग सभी क्षेत्रों में इंग्लिश में ही काम किए जाते है। आज बच्चो को नर्सरी क्लास से ही स्कूल में इंग्लिश पढ़ाई जाती है। आज आपको डॉक्टर की पढ़ाई करना हो या इंजीनियर की पढ़ाई सभी में इंग्लिश लैंग्वेज में ही पढ़ाई की जाती है। आज आप कही भी किसी भी फील्ड की नौकरी के इंटरव्यू के लिए जाते है वहां भी आपसे इंग्लिश लैंग्वेज में ही आपसे बात की जाती है। इंग्लिश सीखना इसलिए भी इम्पोर्टेन्ट है क्योकि इंग्लिश एक इंटरनेशनल लैंग्वेज दुनिया के अधिकतर देशों में इंग्लिश लैंग्वेज  में ही बात की जाती है।

आज मेरे बहुत से दोस्तों को इंग्लिश लैंग्वेज बोलना और लिखना नहीं आती है। इसके करण वो कही जॉब नहीं कर पाते। इंग्लिश लैंग्वेज के डर से लोग किसी भी नौकरी के इंटरव्यू के लिए नहीं जाते है उन्हें यही डर रहता है की हम इंग्लिश लैंग्वेज में बात नहीं कर पायंगे। उनके दिमाग में केवल एक ही सवाल आता है की English Kaise Sikhe दोस्तों। आज हम आपको इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? (how to learn english in hindi) इसके कुछ टिप्स बताने जा रहे है जैसे, इंग्लिश बोलना कैसे सीखे App से, इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे PDF से इसकी जानकारी देने जा रहे है जिससे आप बड़ी आसानी से इंग्लिश बोलना और लिखना सीख जायंगे। आइए दोस्तों English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में जानते है।

English Bolna Kaise Sikhe

Table of Contents

हम आपको इंग्लिश बोलना कैसे सीखें इसके कुछ टिप्स बताने जा रहे है। इन टिप्स की डेली प्रैक्टिस करके आप 30 दिनों में इंग्लिश बोलना और लिखना सीख जायँगे। आप सभी टिप्स के बारे में नीचे देख सकते है।

1. डेली इंग्लिश के नए वर्ड याद करे

अगर आपको इंग्लिश बोलना सीखनी है तो सबसे पहले आपको English Meaning को याद करना पड़ेगा तभी आप Sentences बना सकते है। आपको Daily Routine की English Meaning याद करनी पड़ेगी और आपको Tense भी याद करने पड़ेंगे जैसे Past Tense, Future Tense, Present Tense तभी आप सही Sentences बना सकते है। आप English Meaning याद करने के लिए Dictionary का यूज़ कर सकते है या आप मार्किट से इंग्लिश वर्ड की किताब भी खरीद सकते है। आपको डेली 50 English Meaning याद करनी होगी तभी आप जल्दी से इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

2. हिंदी सेंटेंस को इंग्लिश में लिखने का प्रयास करे

आप किसी भी हिंदी किताब के हिंदी सेंटेंस को इंग्लिश में बनाने की कोशिश करे। इससे आपकी इंग्लिश में सुधार होगा। अगर आपको हिंदी सेंटेंस को इंग्लिश में बनाने में गलती होती है तो आप डिक्शनरी का सहारा ले सकते है या फिर आपको इंटरनेट पर बहुत से टूल्स मिल जायँगे जो हिंदी तो English Translate करते है। आप अपने हिंदी सेंटेंस को इन टूल्स के जरिए सही कर सकते है। इस तरह डेली हिंदी सेंटेंस को इंग्लिश में बनाने में पर आपकी इंग्लिश में काफी सुधार होगा।

3. अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश में बात करे

इंग्लिश बोलने का ये सबसे आसान तरीका है आप अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश में बात करे जिससे आपकी इंग्लिश बोलने की हैबिट बनेगी और आपकी इंग्लिश में भी सुधार होगा। आप ऐसे लोगों को अपना दोस्त बनाए जिसे इंग्लिश बोलना अच्छे से आती हो आप उससे जब भी मिले इंग्लिश में ही बात करे। इससे रोजाना ऐसे इंग्लिश बोलने से आपकी इंग्लिश इम्प्रूव  हो जाएगी। इसके बाद आप किसी के साथ भी इंग्लिश में आसानी से बात कर सकते है। 

4. डेली इंग्लिश किताब पढ़े

आपको इंग्लिश सिखने के लिए डेली इंग्लिश की किताब पढ़नी चाहिए। आपको रोज एक चैप्टर इंग्लिश से हिंदी में बनाने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपको नई English Meaning का भी नॉलेज मिलेगा। आप अपने मोबाइल में इंग्लिश की किताब की PDF से भी पढ़ सकते है। आपको इंटरनेट पर सभी किताब की PDF मिल जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में सेव करके आसानी से इंग्लिश पढ़ सकते है।

5. डेली इंग्लिश अखबार पढ़ें

डेली इंग्लिश अखबार पढ़ने से भी आप  इंग्लिश सीख सकते है। आपको रोज इंग्लिश अखबार पढ़ना चाहिए। इससे आपको दुनिआ जगत के बारे में जानकारी भी मिलेगी और आप आसानी से इंग्लिश भी सीख जाएंगे। रोज अखबार पढ़ने से आपको नए English Word की जानकारी भी होगी। इससे आपको इंग्लिश सिखने में हेल्प होगी।

6. इंग्लिश मूवी देखे      

इंग्लिश सिखने का एक और आसान तरीका है मूवी देखना। आप इंग्लिश मूवी देखकर भी इंग्लिश सीख सकते है। आपको हॉलीवुड में बहुत सारी Hindi Dubbing Movie मिल जाएगी। जिन्हें देखकर आपको इंग्लिश सिखने में हेल्प मिलेगी। अगर आपको  इंग्लिश मूवी में कोई बात समझ नहीं आती तो आप मूवी के नीचे उसका हिंदी मतलब भी लिखा होता है जिसे देखकर आप आसानी से उसका मतलब समझ सकते है।

7. इंग्लिश गाने सुनकर

इंग्लिश गाने सुनकर भी आप इंग्लिश सीख सकते है। आपको डेली इंग्लिश गाने सुनना चाहिए और उसका मतलब हिंदी में बनाना चाहिए। आप वीडियो सांग सुनकर भी इंग्लिश सीख सकते है। बहुत सारे वीडियो सांग में Hindi Dubbing होती है। अगर आपको उस गाने का मतलब समझ नहीं आता तो आप नीचे उसका हिंदी में मतलब समझ सकते है। इस तरह आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते है।

8. App के जरिए इंग्लिश सीखे (mobile se english kaise sikhe)

आज आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप मिल जायंगे जिनकी हेल्प से भी आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते है। इन ऐप में आपको पूरा इंग्लिश कोर्स मिल जाएगा। आपको इन ऐप में बहुत सारे Daily Routine के Sentences मिल जायंगे। इन ऐप में आपको लाखों की संख्या में English Meaning मिल जायंगी जिससे आपको इंग्लिश सिखने में आसानी होगी।

9. यूट्यूब से इंग्लिश सीखे

आज के समय में आपको यूट्यूब पर बहुत सारे चैनल मिल जायंगे जिनकी हेल्प से आप इंग्लिश  बोलना सीख जायंगे। इन यूट्यूब चैनल पर आपको इंग्लिश के फुल कोर्स के वीडियो फ्री में मिल जायँगे जिन्हें देखकर आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते है।

10. इंग्लिश में चैटिंग करें

आज लोग दिनभर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम में लगे रहते है। आपको अपने दोस्तों के साथ इन सोशल मीडिया के जरिए इंग्लिश में चैटिंग करनी होगी। जिससे आपकी इंग्लिश में सुधार होगा और आप जल्दी इंग्लिश सीख जायंगे।

Advantages of English Language

  • इंग्लिश आने पर आपको किसी भी फील्ड में अच्छी नौकरी मिल सकती है।
  • आप किसी भी बड़े स्कूल में इंग्लिश टीचर की जॉब कर सकते है।
  • इंग्लिश आने पर आप विदेश में भी नौकरी कर सकते है।
  • अगर आपको इंग्लिश आती है तो आप कोई भी पढ़ाई आसानी से कर सकते है।

आपको इस ब्लॉग में English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी। हमने आपको इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी में (how to learn english speaking in hindi) जानकारी दी है। आपको बता दे इंग्लिश सीखना इतना भी आसान काम नहीं है। आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। अगर आप हमारे ब्लॉग के हिसाब से आप इंग्लिश की प्रैक्टिस करते है तो आप बहुत ही जल्दी English Bolna Sikhe सकते है। अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

ये भी पढ़े-