Top 10 Digital Marketing Trends In 2023

Digital Marketing Trends : आज हर बिजनेसमैन, व्यापारी और दुकानदार अपने बिजनेस को डिजिटल मार्केटिंग के जरिए बड़ा बनाना चाहते है। इसके लिए वो सोशल मीडिया का सहारा लेते है या अपने प्रोडक्ट का Ads के जरिए प्रचार करते है जिससे ज्यादा से ज्यादा उनके प्रोडक्ट की बिक्री हो सके। आपको बता दे डिजिटल मार्किट में आपको बहुत सारे मॉड्यूल देखने को मिल जायेंगे जिनकी हेल्प से आप अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते है। लेकिन कुछ लोग इंटरनेट पर डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड के बारे में सर्च करते रहते है ताकि जल्दी से जल्दी अपने  बिजनेस को ग्रो कर सके। आज हम आपको टॉप 10 डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप इन डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड का यूज़ करके आप अपने बिजनेस को बहुत ही कम समय में बड़ा बना सकते है। तो चलिए जानते है Digital Marketing Trends के बारे में?

Digital Marketing Trends

आपको बता दे डिजिटल मार्केटिंग में हर दिन कुछ नया ट्रेंड ऐड होता रहता है हम जो आपको Digital Marketing Trends in 2023 के बारे में बता रहे है ये बिलकुल लेटेस्ट ट्रेंड जिनका यूज़ करके आप अपने बिजनेस को जल्दी से ग्रो कर सकते है।

1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

आज के समय में सबसे ज्यादा डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड (digital marketing trends in india) में ChatGPT है। ChatGPT एक Latest Digital Marketing Trends है। आपको बता दे ChatGPT ने कंटेंट के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। आज हर कोई अपनी वेबसाइट के लिए AI से कंटेंट जनरेटर कर रहे है। AI से जनरेटेड कंटेंट ऐसा लगता है जैसे कंटेंट किसी कंटेंट राइटर ने लिखा हो।

2. वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)

वीडियो मार्केटिंग Recent Trends in Marketing in India में से एक है। आज के समय में सोशल मीडिया पर वीडियो कंटेंट ज्यादा बनाया जाता है। खास करके लोग शॉर्ट वीडियो ज्यादा बनाते है। आपने अधिकतर देखा होगा बड़ी से बड़ी कंपनी भी अपने नए प्रोडक्ट की जानकारी वीडियो बनाकर ही देती है। आज लगभग पूरी दुनिआ में करोड़ो वीडियो डेली बनाये जाते है और सोशल मीडिया पर अपलोड किए जाते है। अगर आप भी अपने बिजनेस के लिए वीडियो बनाते है तो ये आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद होगा।

3. वॉइस सर्च (Voice Search)

वॉइस सर्च Future Digital Marketing Trends में से एक है। आज लोग अपने मोबाइल पर कुछ सर्च करने के लिए टाइप करना पसंद नहीं करते है। इसकी जगह लोग वॉइस सर्च करते है। आज आपने देखा होगा गूगल आपको वॉइस सर्च का ऑप्शन देता है। ऐसे ही आपको अमेज़ॅन के एलेक्सा भी वॉइस सर्च का ऑप्शन देता है। अब आपको इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना हो तो आप टाइप की जगह मुँह से बोलकर भी सर्च कर सकते है। आपको बता दे आपको अपनी वेबसाइट को अब वॉइस सर्च के तहत ऑप्टिमाइज करना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट वॉइस सर्च करने पर यूजर को दिखाई दे।

4. पॉडकास्ट (Podcast)

पॉडकास्ट Digital Marketing Recent Trends में से एक है। आज लोग सोशल मीडिया की तरह पॉडकास्ट पर भी अपना करियर बना रहे है। आज लोग सोशल मीडिया पर कुछ देखने या पड़ने के साथ-साथ सुनना भी पसंद करते है। आप भी अपने बिजनेस के लिए पॉडकास्ट का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने नए प्रोडक्ट के बारे में जानकारी लोगो तक पॉडकास्ट के जरिए पहुंचा सकते है।

5. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing)

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग Digital Marketing Current Trends में से एक है। आज के समय में अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना कठिन काम नहीं है। अगर आप भी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते है तो आप इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का सहारा ले सकते है। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में आप अपने बिजनेस को बहुत ही जल्दी आगे बड़ा सकते है इसके लिए आपको कोई फेमस सेलिब्रिटी से अपने बिजनेस की मार्केटिंग करानी होगी। इस तरह आप आपने बिजनेस को जल्दी से ग्रो कर सकते है।

6. सोशल मीडिया शॉर्ट्स वीडियो (Social Media Shorts Video)

आज लोग सोशल मीडिया पर शॉर्ट्स वीडियो ज्यादा बनाते है। आपने देखा होगा इंस्टाग्राम पर लोग रील बनाते है जिसमें 1 या 2 मिनट का वीडियो होता है। आप भी अपने बिजनेस के बारे में शॉर्ट्स वीडियो बना सकते है या अपने नए प्रोडक्ट का शॉर्ट्स वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पब्लिश कर सकते है।

7. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

आज लोग सबसे ज्यादा अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूज़ करते है। जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन वाट्सऐप, टेलीग्राम टिकटॉक आदि। आप भी अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग कर सकते है।

8. कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)

कंटेंट मार्केटिंग भी एक डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड है। आज बड़े से बड़ा ब्रांड अपने प्रोडक्ट के लिए कंटेंट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते है। आप अपने बिजनेस के ग्रो के लिए वेबसाइट पर कंटेंट पोस्ट कर सकते है और Social मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन पर भी कंटेंट पोस्ट कर सकते है।

9. चैटबॉट (Chatbots)

चैटबॉट का यूज़ भी आप अपने बिजनेस के लिए कर सकते है अगर आपका कोई सर्विस बिजनेस है तो आप चैटबॉट की हेल्प से अपने यूजर के सवालों का जवाब आसानी से दे सकते है। अगर आप किसी भी कंपनी की होस्टिंग का यूज़ करते होंगे तो आपने Live Chat जरूर देखा होगा जो अपने कस्टमर की Problem Solved करता है।

10. गूगल माई बिजनेस (Google My Business)

अगर आप अपने बिजनेस को ग्रो करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस को गूगल माई बिजनेस में लिस्ट करना पड़ेगा। इसके बाद जब कोई आपके बिजनेस को गूगल पर सर्च करेगा तो उसको गूगल पर आपके बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो दोस्तों आपको हमारे इस आर्टिकल में Digital Marketing Trends के बारे में पता चल गया होगा। अगर आप हमारे बताए गए डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड का उपयोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए यूज़ करते है तो आपका बिजनेस बहुत ही कम समय में ग्रो हो जाएगा। अगर हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने किसी बिजनेसमैन दोस्त के साथ जरूर शेयर करे।

ये भी पढ़े-