दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी कौन सा है 2022

आज आप जानेंगे कि Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi कौन सा है 2022 में? हमारी पृथ्वी पर हजारों पक्षी पाए जाते हैं, जिसमें से कुछ पक्षी अपनी मधुर आवाज और अपने रंगरूप के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। जिन्हें देखने के लिए या फिर उनकी मधुर आवाज सुनने की हर किसी की ख्वाहिश होती है। आज हम आपको दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दे  इस दुनिआ में पक्षियों की कुछ प्रजातियाँ पाई जाती है। जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा सुंदर माना जाता है। आइए जानते हैं कि Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi कौन सा है 2022 में?

दुनिया के 10 सबसे सुंदर पक्षी 2022

1. गोल्डन फिजेंट (Golden Pheasant)

2. स्कारलेट मकाव (Scarlet Macaw)

3. फ्लेमिंगो पक्षी (Flamingo Bird)

4.  मोर (Peacock)

5. ब्लू जे (Blue jay)

6. अटलांटिक पफिन (Atlantic Puffin)

7. हाइसिंथ मकाउ (Hyacinth Macaw)

8. कील-बिल टूकेन (Keel-billed Touca)

9. बोहेमियन वैक्सिंग (Bohemian Waxwing)

10. वुड डक पक्षी (Wood Duck)

1. गोल्डन फिजेंट (Golden Pheasant)

दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी गोल्डन फिजेंट (Golden Pheasant) पहले स्थान पर है। यह पक्षी दुनिया के कई देशों पाया जाता है। इस पक्षी की ज्यादातर आबादी पहाड़ी तथा जंगली इलाकों में देखने को मिलती हैं। इस पक्षी की खूबसूरती इसके रंग-बिरंगे पंख और सुनहरे लाल रंग के बालों के कारण इसे गोल्डन फिजेंट नाम दिया गया है। गोल्डन फिजेंट के  शरीर में सबसे सुंदर चीज इनकी पूँछ मानी जाती है। मादा गोल्डन फिजेंट पुरूषों की तुलना में ज्यादा रंगीन होती हैं। गोल्डन फिजेंट की  लंबाई 60 से 115 सेंटीमीटर होती है। जब यह अपने पंखों का फैलाव करते हैं तो वह 65 से 75 सेटीमीटर तक फ़ैल जाते हैं। गोल्डन फिजेंट का औसत वजन 550 से 710 ग्राम हो सकता है। गोल्डन फिजेंट को पत्तियां, कीड़े और मकड़ियों को खाना पसंद होता है।

Golden Pheasant Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

2. स्कारलेट मकाव (Scarlet Macaw)

स्कारलेट मकाव (Scarlet Macaw) दुनिया का दूसरा सबसे सुंदर पक्षी है। इस पक्षी को भारत में तोता भी कहा जाता है लेकिन यह भारत में पाई जाने वाली आम तोते की प्रजातियों से बिलकुल भिन्न है। इस पक्षी को कई लोग अपने घरों में पालते हैं और यह लोगों की आवाज निकलने में माहिर होता है। यह पक्षी देखने में काफी खूबसूरत होता है। यह पक्षी अपने पंखों को फैलाकर 35 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दूरी तय करती है। इस पक्षी की लम्बाई करीब 80 से 90 सेंटीमीटर तक होती है, और इसका वजन 1.5 किलोग्राम से लेकर 2 किलोग्राम तक होता है।

Scarlet Macaw Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

3. फ्लेमिंगो पक्षी (Flamingo Bird)

फ्लेमिंगो पक्षी (Flamingo Bird) तीसरे स्थान पर दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। फ्लेमिंगो पक्षी  दुनिया के कई देशों में पाया जाता है।  फ्लेमिंगो पक्षी देखने में सारस पक्षी की तरह लगता है। इसकी लम्बाई 4-5 फिट और इसका वजन 3.6 किलोग्राम होता है। यह पक्षी नारंगी और सफेद रंग का होता है जो दिखने में काफी सुन्दर लगता है। फ्लेमिंगो पक्षी समुंद्री इलाके में रहना बेहद पसंद करते हैं। इसी कारण इस प्रजाति के पक्षी समुंद्री इलाको में पाया जाता है। यह पक्षी का प्रमुख भोजन मछलियां और कीड़े है।

Flamingo Bird Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

4. मोर (Peacock)

मोर (Peacock) चौथे स्थान पर दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। इस पक्षी की खूबसूरती के कारण इसे भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता है। जब यह पक्षी अपने पंख फैलाकर नाचता है तो यह लोगों के मन को मोह लेता है। मोर की खासियत यह है की इसके पंख बहुत लम्बे घने और रंग बिरंगे होते हैं। मोर की लंबाई कम से कम 35 से 50 इच तक होती है।

Peacock Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

5. ब्लू जे (Blue jay)

ब्लू जे (Blue jay) पांचवा दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। इस पक्षी का आकर काफी छोटा और सुंदर दिखाई देता है। यह एक बुद्धिमान पक्षी है। क्युकी यह पक्षी एक साथ कई पक्षियों का आवाज निकाल सकता है। यह पक्षी पूर्वी और मध्य उत्तरी अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है। कहा जाता है की ब्लू जय अनेक पक्षियों के अलावा इंसान की आवाज निकालने में भी माहिर होते हैं।

Blue jay Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

6. अटलांटिक पफिन (Atlantic Puffin)

अटलांटिक पफिन (Atlantic Puffin) छठे स्थान पर  दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। यह पक्षी उत्तरी अमेरिका तथा पूर्वी कनाडा के समुंद्री इलाकों में पाया जाता है। इस पक्षी की चोंच की बहुत ही अलग तरह से काम करती है। सर्दियों के मौसम में इस पक्षी की चोंच का रंग हल्का हो जाता है। वहीं दूसरी ओर गर्मियों के मौसम में इसकी सोच एकदम लाल हो जाती है। यह पक्षी सिर्फ उड़ने में ही नहीं बल्कि समुद्र के गहरे पानी में भी तैरने में माहिर होते हैं। यह पक्षी एक बार में पानी के भीतर 200 फीट की गहरायी तक गोटा लगा सकते है, और आसमान में अपने पंखों को फैलाकर 1 घंटे में 55 मिल प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ भी सकते हैं। यह पक्षी देखने में बहुत हद तक पेंगुइन की तरह लगता है।

Atlantic Puffin Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

7. हाइसिंथ मकाउ (Hyacinth Macaw)

हाइसिंथ मकाउ (Hyacinth Macaw) सातवां दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। यह पक्षी गहरे ब्लू रंग का होता है। जिसकी लंबाई लगभग 100 मीटर के आस-पास होती है। इस पक्षी को “ब्लू मकाउ” के नाम से भी जाना जाता हैं। यह भी तोते की प्रजाति का एक पक्षी है। इस पक्षी की ज्यादातर प्रजाति उत्तरी ब्राजील में पाया जाता है। इस पक्षी के रंग रूप के साथ-साथ इसकी आवाज ही बहुत मधुर होती है।

Hyacinth Macaw Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

8. कील-बिल टूकेन (Keel-billed Touca)

कील-बिल टूकेन (Keel-billed Touca) आठवे स्थान पर दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। यह पक्षी दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है। यह पक्षी रंग बिरंगी होता है जिसमें खासकर लाल और हरा होता है। इसकी चोंच पर लाल, हरे और पीले रंगों का मिश्रण होता है, इस पक्षी की लंबाई करीब 20 सेंटीमीटर और इसका वजन 4 किलोग्राम की आस-पास होता है। यह पक्षी अपनी लंबी चोंच से कीड़े, पक्षी, अंडे और छोटे छोटे जीव जंतुओं को मारकर उसका सेवन करते है।

Keel billed Touca Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

9. बोहेमियन वैक्सिंग (Bohemian Waxwing)

बोहेमियन वैक्सिंग (Bohemian Waxwing) नावें स्थान पर दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। इस पक्षी की ज्यादातर प्रजाति कनाडा, अमेरिका, अलास्का, और यूरेशिया के जंगल में पायी जाती है। इस पक्षी को प्यार से सॉन्ग बर्ड भी कहा जाता हैं। यह पक्षी दिखने में तो सुंदर है ही और इसकी आवाज भी काफी मधुर होती है।

Bohemian Waxwing Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

10. वुड डक पक्षी (Wood Duck)

वुड डक पक्षी (Wood Duck) दसवें स्थान पर दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी है। यह पक्षी उत्तरी अमेरिका के दलदली इलाकों में पाया जाता है। बुड डक पक्षी बत्तख प्रजाति का होता है। यह पक्षी अपनी खूबसूरती से किसी को भी आसानी से ये अपना दीवाना बना सकता है। इसकी खास बात तो की यह पक्षी पानी के अलावा पेड़ों में सुरंग बनाकर भी रह सकता है।

Wood Duck Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi

तो अब आप जान गए होंगे की Duniya Ka Sabse Sundar Pakshi कौन सा है 2022 में? हमने आपको दुनिया के 10 सबसे सुंदर पक्षी के बारे में बताया है दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी गोल्डन फिजेंट (Golden Pheasant) पहले स्थान पर है। गोल्डन फिजेंट की लंबाई 60 से 115 सेंटीमीटर होती है। जब यह अपने पंखों का फैलाव करते हैं तो वह 65 से 75 सेटीमीटर तक फ़ैल जाते हैं। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.