भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2022 में

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Bharat Ka Sabse Amir Aadmi कौन है 2022 में? अगर आप भारत देश में रहते हो तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए की भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है। जब भी देश के सबसे अमीर आदमी की बात होती है तो सबसे पहला नाम मुकेश अम्बानी का आता है। ये बहुत से लोगो को पता है कि मुकेश अम्बानी देश के सबसे अमीर आदमी है। लेकिन मुकेश अम्बानी के अलावा भी देश में काफी लोग अमीर हैं, लेकिन लोगो को इनके बारे में पता नहीं है। हालही में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट जारी की गई है। भारत का सबसे अमीर आदमी (india ka sabse amir aadmi) कौन नहीं बनना चाहता है, लेकिन भारत का सबसे अमीर आदमी बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट कैसे तैयार की जाती है। आपको बता दे कि फोर्ब्स ने साल 2021 के लिए भारत के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी पहले नंबर पर बने हुए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन सबसे अमीर भारतीयों की संपत्ति में कुल मिलाकर 100 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। फोर्ब्स की वेबसाइट में भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट के अलावा दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट, सबसे अमीर खिलाड़ी की लिस्ट, अलग-अलग देशों के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट भी मिल जाएगी। आइए जानते हैं कि Bharat Ka Sabse Amir Aadmi कौन है 2022 में?

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2022 में

हम आपको भारत का सबसे अमीर आदमी की टॉप 10 लिस्ट बताने जा रहे हैं। इस लिस्ट में भारत का सबसे आमिर आदमी (Richest man in India) मुकेश अम्बानी पहले स्थान पर है। मुकेश अम्बानी की कुल संपति $88.7 बिलियन डॉलर है। आप नीचे टॉप 10 की लिस्ट देख सकते हैं।   

 

स्थाननामकंपनीसंपति (बिलियन डॉलर)
1मुकेश अम्बानीरिलायंस इंडस्ट्रीज$88.7 बिलियन डॉलर
2गौतम अडानीअडानी ग्रुप$25.2 बिलियन डॉलर
3शिव नाडारएचसीएल टेक्नोलॉजीज$20.4 बिलियन डॉलर
4राधाकिशन दमानीडी मार्ट$15.4 बिलियन डॉलर
5हिंदुजा ब्रदर्सहिंदुजा ग्रुप$12.8 बिलियन डॉलर
6साइरस एस पूनावालासीरम इंस्टिट्यूट$11.5 बिलियन डॉलर
7पालोनजी मिस्त्रीशापूरजी पालोनजी समूह$11.4 बिलियन डॉलर
8उदय कोटककोटक महिंद्रा बैंक$11.3 बिलियन डॉलर
9गोदरेज फॅमिलीगोदरेज ग्रुप$11 बिलियन डॉलर
10लक्ष्मी मित्तलआर्सेलर मित्तल$10.3 बिलियन डॉलर

1. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

इस लिस्ट में भारत का सबसे आमिर आदमी मुकेश अंबानी (Bharat Ka Sabse Amir Aadmi) पहले स्थान पर है। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के ऐडन शहर में हुआ था। उनके पिता धीरूभाई अंबानी गुजरात के रहने वाले थे और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री की शुरुआत की थी। ​रिलाइंस जिओ भारत कि सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है। मुकेश अंबानी रिलाइंस के अलावा अन्य बिजनेस भी करते हैं। जिसमें रिलाइंस मोबाइल, रिलाइंस केवल, रिलाइंस पेट्रोलियम का प्रमुख बिजनेस है। वर्तमान में मुकेश अंबानी कि कुल संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर है। 

Mukesh Ambani Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

2. गौतम अडानी (Gautam Adani)

इस लिस्ट में भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी  हैं। यह भारत के जाने माने उद्योगपति व बिजनेस मैन है। गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद में हुआ था। अडानी समूह भी भारत का जाना माना बिजनेस समूह है इसके अध्यक्ष गौतम अडानी हैं। अडानी समूह कोयला व्यापार एवं खनन, तेज और गैस की खोज, बिजली उत्पादन, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लोजिस्टिक और गैस वितरण आदि का कार्य करता है। ​वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति $25.2B बिलियन डॉलर की है। यह गुजरात राज्य के रहने वाले है।

Gautam Adani Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

3. शिव नाडार (Shiv Nadar)

इस लिस्ट में तीसरे भारत के सबसे अमीर आदमी शिव नाडार (Shiv Nadar) है। शिव नाडार HCL टेक्नोलॉजी कंपनी के मालिक हैं। एचसीएल कम्पनी कि स्थापना 1970 में हुई थी। शिव नाडार को मैगस के भी नाम भी जाना जाता है। शिव नाडार का जन्म 48 जुलाई 1945 को तमिलनाडु राज्य के तिरचेंदुर शहर में हुआ था। शिव नाडार को साल 2018 में पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इनकी कुल संपत्ति $20.04 बिलियन डॉलर है।

Shiv Nadar Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

4. राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani)

इस लिस्ट में चौथे भारत के सबसे अमीर आदमी राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) है। राधाकिशन दमानी डीमार्ट कंपनी के संस्थापक है। राधाकिशन दामनी का जन्म 1954 बीकानेर के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। पिछले साल फरवरी 2020 तक वह भारत के दुसरे सबसे अमीर आदमी थे, लेकिन कंपनी शेयर में गिरावट के चलते वह आज के समय में दो पायदान फिसल गए है। अगर उनकी कुल संपत्ति की बात की जाये तो वर्तमान में राधाकिशन दामनी $15.4 बिलियन डॉलर के मालिक है।

Radhakishan Damani Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

5. हिंदुजा ब्रदर्स (Hinduja Group)

इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स (Hinduja Group) है। इस कम्पनी कि स्थापना वर्ष 1914 में परमानंद दीपचंद हिंदुजा के द्वारा महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में की गई थी। जिनका मालिक श्रीचंद हिंदुजा और इनके भाई गोपीचंद हिंदुजा हैं। यह अशोक लेलैंड, इंडसइंड बैंक जैसे कुल ग्यारह कंपनी समूहों के मालिक है। इनकी कंपनियों में करीब 40,000 से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं। इस कम्पनी का मुख्यालय लंदन में है। हिंदुजा समूह की कुल संपत्ति करीब $12.8 बिलियन डॉलर के आसपास है।

Hinduja Group Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

6. साइरस एस पूनावाला (Cyrus S. Poonawalla)  

इस लिस्ट में साइरस एस पूनावाला (Cyrus S. Poonawalla) छठे स्थान पर आते है। इन्हें भारत का वैक्सीन किंग के नाम से भी जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए जिन दो टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी भारत सरकार ने दी है उनमे से एक COVAXIN इन्हीं की कंपनी भारत बायोटेक ने बनाया है। यह Serum Institute of India के अध्यक्ष भी है, और इनकी कंपनी के बने टीके दुनिया के 165 देशों में निर्यात किये जाते है। इनकी कुल संपत्ति  $11.5 बिलियन डॉलर है। 

Cyrus S. Poonawalla Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

7. पालोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry)

इस लिस्ट में पालोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry) सातवे स्थान पर है। ये शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन हैं। इनका जन्म 1929 को भारत के दक्षिण मुंबई के मालबार हिल में हुआ था। यह भारतीय मूल के आयरिश निवासी है जो आयरलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति है। इनका भारत, पश्चिम एशिया और अफ्रीका में कंस्ट्रक्शन का कारोबार फैला हुआ है।पालोनजी मिस्त्री का कुल संपत्ति $11.4 बिलियन डॉलर की है।

Pallonji Mistry Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

8. उदय कोटक (Uday Kotak)

इस लिस्ट में उदय कोटक (Uday Kotak) आठवे स्थान पर है। कोटक महिंद्रा बैंक के मालिक उदय कोटक भारत के आठवें सबसे अमीर आदमी है। इनका जन्म 15 मार्च, 1959 को हुआ था, इनका परिवार पाकिस्तान का रहने वाला था जो बटवारे के बाद भारत आ गया था। सन 1986 में आनंद महिंद्रा की मदद से एक फाइनेंस कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम उन्होंने आनंद महिंद्रा को श्रेय देते हुए कोटक महिंद्रा रखा। आज इसी कंपनी की मदद से उदय कोटक भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में आते है। उदय कोटक की कुल संपत्ति $11.3 बिलियन डॉलर है।

Uday Kotak Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

9. गोदरेज फॅमिली (Godrej family)

इस लिस्ट में गोदरेज फॅमिली (Godrej family) नावें स्थान पर है। भारत की जानी-मानी कंपनी गोदरेज जिनके मालिक गोदरेज फैमिली हैं। इनके कंपनी की स्थापना लगभग 120 वर्ष पहले हुई थी। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई मैं स्थित है। इसके अलावा गोदरेज कम्पनी रियल स्टेट, फर्नीचर, केमिकल्स एंड इलेक्ट्रॉनिक इत्यादि प्रोडक्ट की कारोबार करती है।इनकी कुल संपत्ति $11 बिलियन डॉलर है।

Godrej family Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

10. लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal)

इस लिस्ट में लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) दसवें स्थान पर है। लक्ष्मी मित्तल का जन्म 15 जून 1950 को राजस्थान के चूरू शहर में हुआ था। लक्ष्मी मित्तल वर्ष 2018 में भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे। लेकिन अभी दसवें स्थान पर आते हैं। लक्ष्मी मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी के मालिक है। लक्ष्मी मित्तल इस कम्पनी के अध्यक्ष और सीईओ हैं। इन्हें साल 2008 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इनकी कुल संपत्ति $10.3 बिलियन डॉलर है।

Lakshmi Mittal Bharat Ka Sabse Amir Aadmi

तो अब आप जान गए होंगे की Bharat Ka Sabse Amir Aadmi कौन है 2022 में? हमने आपके साथ भारत के सबसे अमीर आदमी की टॉप 10 लिस्ट आपके साथ साझा की है। भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहले स्थान पर है। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के ऐडन शहर में हुआ था। उनके पिता धीरूभाई अंबानी गुजरात के रहने वाले थे और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री की शुरुआत की थी। रिलाइंस जिओ भारत कि सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है। वर्तमान में मुकेश अंबानी कि कुल संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है सम्बंधित FAQ

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

भारत का सबसे आमिर आदमी मुकेश अम्बानी है।

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here