दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है 2022 में?

आज आप जानेंगे कि Duniya Ki Sabse Badi Nadi कौन सी है 2022 में? हम आपको इस आर्टिकल में दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। भारत की बड़ी नदियों में से एक है गंगा नदी, जिसे बहुत ही पवित्र और आस्था के प्रतीक के तौर पर देखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गंगा नदी भले ही भारत देश की सबसे बड़ी नदी हो, लेकिन दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियों में इसका नाम ही नहीं आता है।

आपको बता दे दुनिया की सबसे बड़ी नदी नील नदी है। नील नदी की लंबाई 6650 किलोमीटर यानी 4132 मील है। नील नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करती हुई उत्तर में भूमध्यसागर में उतर जाती है। आइए जानते हैं कि Duniya Ki Sabse Badi Nadi कौन सी है 2022 में?

दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदी (top 10 longest river in the world)

हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी नदी की टॉप 10 लिस्ट (duniya ki sabse badi nadi ka naam kya hai) बताने जा रहे हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर नील नदी है। नील नदी की लंबाई 6650 किलोमीटर यानी 4132 मील है। आप नीचे टॉप 10 की लिस्ट देख सकते हैं।

क्रम.नदी का नामलम्बाईदेश
1.नील नदी6,650 किलोमीटरअफ्रीका
2.अमेज़न नदी6,400 किलोमीटरदक्षिण अमेरिका
3.यांगत्जी नदी6,300 किलोमीटरचीन
4.मिसिसिप्पीमिसौरी नदी6,275 किलोमीटरयूएस
5.येनिसे नदी5,539 किलोमीटररूस
6.यलो नदी5,464 किलोमीटरचीन
7.ओब-इरतिश नदी  5,410 किलोमीटररूस
8.पराना नदी4,880 किलोमीटरसाउथ  अमेरिका
9.कांगो नदी4,700 किलोमीटरअफ्रीका
10.अमूर नदी4,444 किलोमीटररूस और चीन

1. नील नदी (अफ्रीका)

इस लिस्ट में  दुनिया की सबसे बड़ी नील (Nile) नदी पहले स्थान पर है। नील नदी की  जिसकी लंबाई 6650 किलोमीटर यानी कि 4132 मील है। नील नदी कि दो सहायक नदियां हैं सफेद नील और ब्लू नील। नील नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करती हुई उत्तर में भूमध्य सागर में उतर जाती है।

Nile Duniya Ki Sabse Badi Nadi

2. अमेज़न नदी (दक्षिण अमेरिका)

इस लिस्ट में दूसरी सबसे बड़ी नदी अमेज़न (Amazon River) नदी है। अमेज़न नदी की लंबाई 6,400 किलोमीटर है। आयतन के मामले में यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। यह नदी दुनिया के आठ देशों से होकर बहती है। पानी के घनत्व के हिसाब से यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। इस नदी में बहने वाला पानी विश्व की अन्य समस्त नदियों का पांचवा हिस्सा है। बारिश के दिनों में इस नदी की चौड़ाई 190 किलोमीटर तक हो जाती है। दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कम्पनी अमेजन का नाम इसी नदी के ऊपर रखा हुआ है।

Amazon Duniya Ki Sabse Badi Nadi

3. यांगत्जी नदी (चीन)

इस लिस्ट में तीसरी सबसे बड़ी नदी यांगत्जी (Yangtze) नदी है। यह एशिया की सबसे बड़ी नदी है इसकी लंबाई 6300 किलोमीटर है। इस नदी पर ‘थ्री ग्रोग्रेज डैम’ बनाया गया है, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर स्टेशन है। चीन में इस नदी को चेन जियांग के नाम से जाना जाता है। यह नदी जो सीकांग के पहाड़ी क्षेत्र से निकलती हुई पूर्वी चीन के सागर में मिलती है।

Yangtze Duniya Ki Sabse Badi Nadi

4. मिसिसिप्पी-मिसौरी नदी (यूएस)

इस लिस्ट में मिसिसिप्पी-मिसौरी (Mississippi-Missouri) नदी चौथे स्थान पर है। इस नदी की लंबाई 6,275 किलोमीटर है। इस नदी कि सहायक नदी मिसौरी है और मिसौरी कि सहायक नदी जेफरसन है। इसी वजह से इस नदी को मिसिसिप्पी-मिसौरी नदी के नाम से जाना जाता है। मिसिसिप्पी नदी का स्त्रोत इटास्का झील को माना जाता है।

Mississippi-Missouri Duniya Ki Sabse Badi Nadi

5. येनिसे नदी (रूस)

इस लिस्ट में येनिसे (Yenisei) नदी पांचवे स्थान पर है। इस नदी कि लंबाई 5539 किलोमीटर है। इस नदी का उद्गम स्थान मंगोलिया के मध्य में है। यह नदी मंगोलिया के मध्य में बहती हुए रूस के कई भागों से होकर अंटार्टिका महासागर में जाकर मिल जाती है।

Yenisei Duniya Ki Sabse Badi Nadi

6. यलो नदी (चीन)

इस लिस्ट में यलो (Yellow) नदी छठे स्थान पर आती है। चीन में इस नदी को हुआंग हे के नाम से भी जाना जाता है। इस नदी की लंबाई 5464 किलोमीटर है। यह चीन, तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है। यह दुनिया की सबसे गहरी नदी है।

Yellow Duniya Ki Sabse Badi Nadi

7. ओब-इरतिश नदी  (रूस)

इस लिस्ट में ओब-इरतिश (Ob) नदी सातवे स्थान पर आती है। ओब इरतिश नदी को ओबी नदी के नाम से भी जाना जाता है। ये नदी रूस और कज़ाख़िस्तान में बहती है। इसकी लम्बाई 5410 किलोमीटर है। यह साइबेरिया की तीसरी सबसे महान नदी मानी जाती है।

Ob Duniya Ki Sabse Badi Nadi

8. पराना नदी (साउथ अमेरिका)

इस लिस्ट में पराना (Paraná) नदी आठवे स्थान पर है। इसकी लंबाई करीब 4880 किलोमीटर है। साउथ अमेरिका में बहने वाली अमेज़न नदी के बाद पराना नदी सबसे लंबी नदी मानी जाती है। यह नदी ब्राजील, पैराग्वे, अर्जेंटीना से बहते हुए अंटार्कटिका महासागर में जाकर मिलती है। पराना का मतलब होता है ‘समुद्र जैसी विशाल‘ नदी।

Paraná Duniya Ki Sabse Badi Nadi

9. कांगो नदी (अफ्रीका)

इस लिस्ट में कांगो (Congo) नदी  नावें स्थान पर है। इसकी लंबाई 4,700 किलोमीटर है। इस नदी को जायरे नदी के नाम से भी जाना जाता है। अफ्रीका के नील नदी के बाद कांगो नदी अफ्रीका की सबसे लंबी नदी है।

Congo Duniya Ki Sabse Badi Nadi

10. अमूर नदी (रूस)

इस लिस्ट में अमूर (Amur) नदी दसवें स्थान पर है। अमूर नदी को चीन में हेइलोंगजियांग या काला ड्रैगन नदी के नाम से जाना जाता है। अमूर नदी कुल लंबाई 4,444 किलोमीटर है।

Amur Duniya Ki Sabse Badi Nadi

तो अब आप जान गए होंगे की Duniya Ki Sabse Badi Nadi कौन सी है। हमने आपके साथ दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियों (duniya ki sabse badi nadi kaun si hai) की लिस्ट आपके साथ साझा की है। दुनिया की सबसे बड़ी नदी नील (Nile) नदी पहले स्थान पर है। नील नदी की लंबाई 6650 किलोमीटर यानी कि 4132 मील है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है सम्बंधित FAQ

दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है 

दुनिया की सबसे बड़ी नील (Nile) नदी है।

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here