Facebook क्या हैं? फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में

आइये आज जानते हैं Facebook Kya Hai 2022 में? आज के समय में Facebook दुनिआ का सबसे बड़ा Social Media Platform है। Facebook का यूज़ छोटे बच्चें से लेकर बड़े सभी लोग यूज़ करते है। Facebook पर 2.70 बिलियन से भी ज़्यादा यूजर्स मंथली एक्टिव रहते है। Facebook इंडिया में काफी Popular App है। इंडिया में आपको लगभग सभी के मोबाइल में Facebook देखने को मिल जाएगा। Facebook एक पॉपुलर Social Media Sites है। Facebook के जरिए आप नए दोस्त भी बना सकते हैं। 

Facebook से आप किसी से भी चैटिंग कर सकते है। किसी के भी साथ Video या Photo शेयर कर सकते हैं। आप में से अधिकतर लोग Facebook का यूज़ करते होंगे पर आप में से बहुत से ऐसे भी लोग होंगे जिन्हें Facebook के बारे में जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको Facebook की पूरी जानकरी जैसे फेसबुक क्या है? फेसबुक आईडी कैसे बनायें? फेसबुक यूज़ कैसे करते है? Facebook Account कैसे Delete करें? Facebook के उपयोग? Facebook के फायदे? Facebook के नुक्सान? Facebook का इतिहास? आइए जानते हैं कि Facebook Kya Hai 2022 में?

Facebook क्या है? (What is Facebook in Hindi)

Facebook एक Social Media Platform है। Facebook App से आप नए दोस्त बना सकते हैं। Facebook App से आप अपने दोस्तों से बात कर सकते है दोस्तों के साथ Video या Photo शेयर कर सकते हैं। Facebook लगभग 37 Different Languages में उपलब्ध है। फेसबुक को शार्ट में fb (fb kya h) भी कहते है। फेसबुक की खोज (facebook ka avishkar kisne kiya) 4 फरवरी 2004 में मार्क जकरबर्ग ने की थी। मार्क जुकरबर्ग (who found facebook) फेसबुक के CEO है। आपको बता दे पहले फेसबुक का नाम “The Facebook” था उसके बाद इसका नाम 2005 में Facebook रख दिया गया। फेसबुक का हेडक्वार्टर Menlo Park California USA में है। फेसबुक अपने Social Networking Platform के अलावा अन्य सेवाएं देता है जैसे Facebook Messenger, Facebook Watch, Facebook Portal, instagram, whatsapp.

फेसबुक आईडी कैसे बनायें? (how to create facebook account)

  • सबसे पहले अपने Mobile पर Facebook App या Computer पर facebook.com वेबसाइट को ओपन करे।
  • facebook ओपन करने के बाद Create New Account पर Click करे। facebook ओपन करने के बाद Create New Account पर Click करे।
  • इसके बाद आपको Name, Gmail ID, Password अपनी Date of Birth, Gender Fill करके Sing Up पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप अपनी Profile Picture लगा सकते है।
  • इसके बाद आपको अपना School या Collage नाम, Current City, Interests आदि डालना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी Gmail ID में जाकर Account Confirm करना होगा।
  • इस तरह आप बड़ी आसानी से Facebook Account बना सकते है।

Facebook कैसे यूज़ करे? (How to use Facebook)

Facebook Account बनाने के बाद अपनी Profile को अच्छे से Customize करे जैसे Profile Picture, Cover Photo, Bio, City, Hometown और Social Link अच्छे से लगाए। इसके बाद आपको अपने दोस्तों को Friend Request भेजनी चाहिए जो लोग फेसबुक यूज़ करते है।  इसके बाद आपको अपने मोबाइल में Facebook Messenger App को Download करना होगा। इसके बाद आप अपने दोस्तों से से बात कर सकते है दोस्तों के साथ Video या Photo शेयर कर सकते हैं।

Facebook Account कैसे Delete करें? (how to delete facebook account)

Facebook Account को आप Permanently Delete कर सकते है और Facebook Account Deactivate भी कर सकते है। अगर आप Facebook Account को Permanently Delete करते है तो आपका Facebook Account पूरी तरह से Permanently Delete हो जाएगा। और अगर आप Facebook Account Deactivate करते है तो आपका Facebook Account Temporary Delete होता है आप इसे फिर से Recover कर सकते हैं। अगर आप Facebook Account Delete करते है तो आपको बताया जायेगा की आपने 14 दिनों तक अपनी आईडी को लॉग इन नहीं किया तो आपका अकाउंट Permanently बंद हो जायेगा।

Facebook के उपयोग? (use of Facebook)

  • Facebook के उपयोग से आप नए दोस्त बना सकते है।
  • Facebook के उपयोग से आप अपने दोस्तों से बात कर सकते है।
  • Facebook से आप अपनी कंपनी का प्रसार-प्रचार कर सकते है।
  • Facebook से आप अपनी कंपनी के ऐड चल सकते है।
  • Facebook से आप अपना Facebook Group बना सकते है।

Facebook के फायदे? (advantages of facebook)

  • Facebook से आप अपने दोस्तों से Free में Chat कर सकते है।
  • Facebook से आप अपने दोस्तों को Video या Photo शेयर कर सकते हैं।
  • facebook से आप आसानी से नए दोस्त बना सकते है।
  • facebook से आप अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है।
  • Facebook से आप पैसे भी कमा सकते है।

Facebook के नुक्सान? (disadvantages of facebook)

  • Facebook का ज्यादा यूज़ करने से टाइम ख़राब होता है।
  • Facebook पर फेक न्यूज़ वायरल हो जाती है।

फेसबुक का इतिहास (History of Facebook in Hindi)

Facebook की स्थापना सन 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने की थी। मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयार्क अमेरिका मे हुआ था। मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पढ़ाई हावर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की। मार्क जुकरबर्ग ने अपने रूममेट Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाई थी जिसका नाम उन्होंने facemash रखा। पहले फेसबुक का नाम फेसबुक नहीं बल्कि facemash था। मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक है और इन्होंने फेसबुक का आविष्कार भी अमेरिका में ही किया था ऐसे में फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है। फेसबुक का हेडक्वार्टर Menlo Park California USA में है।  मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के CEO है। वर्तमान समय में भी मार्क जुकरबर्ग अपनी कंपनी का कार्यभार संभाल रहे है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Facebook Kya Hai 2022 में? हमने आपको फेसबुक (fb kya hota hai) क्या है? फेसबुक आईडी कैसे बनायें? फेसबुक यूज़ कैसे करते है? Facebook Account कैसे Delete करें? Facebook के उपयोग? Facebook के फायदे? Facebook के नुक्सान? Facebook का इतिहास? इसकी जानकारी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

Facebook क्या है सम्बंधित FAQ

Facebook किसने बनाया है?

Facebook को मार्क जुकरबर्ग ने बनाया है। 

Facebook का मालिक कौन है?

फेसबुक के मालिक का नाम Mark Zuckerberg है। 

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.