Facebook का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे Facebook Ka Malik Kaun Hai 2023 में? और फेसबुक किस देश की कंपनी है? Facebook एक बहुत ही पॉपुलर ऐप है। आज के डिजिटल समय में आपको सभी के Mobile में Facebook देखने को मिल जाएगा। Facebook एक Popular Social Media Sites है जहां पर हम अपनी कोई भी वीडियो या फोटो शेयर कर सकते हैं और यहां पर हम बहुत सारे दोस्त भी बना सकते हैं। Facebook ही एक ऐसी Social Media Site है जिसने इंटरनेट पर Online Social Media की शुरुआत की थी।

लेकिन वर्तमान समय में इंटरनेट पर आपको बहुत थी सोशल मीडिया की वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन इन सभी में Facebook सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। अगर हम फेसबुक की लोकप्रियता की बात करें तो चाइना को छोड़कर अधिकतर सभी देशों में फेसबुक का इस्तेमाल होता है यही कारण है कि इस समय फेसबुक के दुनिया भर में अरबों यूजर हैं इसलिए फेसबुक को सोशल मीडिया का नेटवर्किंग का किंग माना जाता है। गूगल और यूट्यूब के बाद इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक पर आता है। Facebook पर दुनिया भर में 2.70 बिलियन से भी ज़्यादा यूजर्स मंथली एक्टिव रहते है। आइए जानते हैं कि Facebook Ka Malik Kaun Hai 2023 में?

Facebook का मालिक कौन है (fb ka malik kaun hai)

फेसबुक के मालिक का नाम Mark Zuckerberg है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्क जुकरबर्ग ने ही फेसबुक को बनाया था.मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक की खोज 4 फरवरी 2004 में की थी। मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के CEO (facebook ke ceo kaun hai) है। वर्तमान समय में भी मार्क जुकरबर्ग अपनी कंपनी का कार्यभार संभाल रहे है।

फेसबुक को सफल बनाने के लिए मार्क जुकरबर्ग ने काफी मेहनत की है। फेसबुक आज इंटरनेट में गूगल, Youtube के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी साईट है। अब यह साईट बिजनेस के तौर पर काम कर रही है जिसके फलस्वरूप फेसबुक कंपनी ने Mark Zuckerberg को दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची में शामिल कर दिया है। 2020 की नयी लिस्ट के अनुसार मार्क दुनिया के छठे सबसे आमिर आदमी है जिनकी संपत्ति 66 बिलियन है।

फेसबुक किस देश की कंपनी है

मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग (Mark Elliot Zuckerberg)है। मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयार्क अमेरिका मे हुआ था। मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पढ़ाई हावर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की। इसी दौरान इन्होने Facebook नाम की एक साईट बनाई जो कि काफी कम समय में लोकप्रिय हो गयी थी। मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक है और इन्होंने फेसबुक का आविष्कार भी अमेरिका में ही किया था ऐसे में फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है। फेसबुक का हेडक्वार्टर Menlo Park California USA में है। फेसबुक 250 Acre में फैला हुआ है और 30 से ज़्यादा बिल्डिंग इसमें मौजूद है। फेसबुक अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के अलावा अन्य सेवाएं देता है, इसमें फेसबुक मैसेंजर, फेसबुक वॉच और फेसबुक पोर्टल शामिल हैं।

Facebook ने Whatsapp और Instagram को कब खरीदा

आपको बता दे Whatsapp और Instagram के मालिक फेसबुक है। फेसबुक ने Whatsapp और Instagram को बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया था। मार्क जुकरबर्ग ने साल 2012 में Whatsapp को खरीद लिया और उसके 2 साल बाद 2014 में instagram को खरीद लिया था।

फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई

Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं। जब मार्क हार्वर्ड में पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्होंने अपने पढ़ाई के दौरान फेसबुक को बनाया था पर उस समय फेसबुक का नाम फेसबुक नहीं बल्कि facemash था। उन्होंने अपने रूममेट Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाया जिसका नाम उन्होंने facemash रखा।

शुरुआत में उन्होंने यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट की कुछ पिक्चर्स इस वेबसाइट पर डाली जिसे लोग वोट कर सकते थे। और अपनी वोट के जरिए वह बता सकते थे कि ज्यादा सुंदर स्टूडेंट कौन है। लेकिन मार्क जुकरबर्ग के इस काम को यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ने अपनी निजी जिंदगी में दखल अंदाजी मानी जिसकी वजह से मार्क जुकरबर्ग को सबके सामने माफी भी मांगनी पड़ी थी।

इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत करते रहे और कुछ समय बाद उन्होंने द फेसबुक नाम की एक वेबसाइट बनाई थी जिसमें लोग अपनी फोटो को अपलोड कर सकते थे और साथ ही वह नए नए दोस्त बना सकते थे और उनसे बातें भी कर सकते थे।

साल 2004 के अंत तक फेसबुक के साथ लगभग 1 मिलियन यूजर्स जुड़ चुके थे। और अपनी वेबसाइट के इस रिस्पांस को देखकर मार्क जुकरबर्ग समझ चुके थे कि आने वाले समय में अधिकतर लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे। यही कारण था कि मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था और अपना पूरा ध्यान अपनी वेबसाइट फेसबुक पर लगाना शुरू कर दिया था।

फिर मार्क जुकरबर्ग ने वेबसाइट का नाम भी द फेसबुक से बदलकर फेसबुक कर दिया। वह उन्होंने इसलिए किया क्योंकि एक तो नाम छोटा हो गया था और सुनने में भी एक ब्रांड जैसा लगता था। आज के समय में हम सभी जानते हैं कि फेसबुक कितना बड़ा फ्रेंड बन चुका है। आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि साल 2010 में मार्क जुकरबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने दुनिया के शक्तिशाली लोगों को की लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग को शामिल कर लिया था।

भारत में फेसबुक कब लांच हुआ था

भारत में फेसबुक 26 सितंबर 2006 में लांच हुआ था। भारत में फेसबुक को सबसे ज्यादा यूज किया जाता है और दूसरे नंबर पर अमेरिका आता है जो भारत के बाद सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

Facebook की कमाई कितनी है

फेसबुक की बात करें तो फेसबुक कमाई के अनुसार दुनिया के टॉप 5 कंपनी में आती है। फेसबुक की प्रति मिनट की कमाई लगभग 4,807 डॉलर है। अगर हम भारतीय रुपए के अनुसार इसका अनुमान लगाएं तो है यह कमाई लगभग 1 मिनट में 3 लाख 12 हज़ार 643 रुपए बनती है। फेसबुक की लगभग 70% कमाई विज्ञापनों से होती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Facebook Ka Malik Kaun Hai 2023 में? हमने आपको फेसबुक के मालिक कौन है? और फेसबुक किस देश की कंपनी है? इसके बारे में जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

Facebook का मालिक कौन है? सम्बंधित FAQ

Facebook का मालिक कौन है 

फेसबुक के मालिक का नाम Mark Zuckerberg है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here