ISRO Full Form in Hindi  | SRO का फुल फॉर्म क्या है?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि ISRO Full Form in Hindi क्या है? ISRO इंडिया की अंतरिक्ष एजेंसी है जो अंतरिक्ष से जुड़ी सारी जानकारियां अपने पास रखती है।  ये एजेंसी हमें अंतरिक्ष की आंतरिक और बाहरी जानकारी और सुरक्षा प्रदान होती है। आपको बता दे दुनिआ के सभी देशों की अपनी एक एजेंसी होती है जो अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारी एकत्रित करती है सभी देशों में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है। ये एजेंसियां आपस में एक दूसरे को अंतरिक्ष से जुड़ी सारी जानकारियां आदान प्रदान करती है।

आज हमारे भारत के वैज्ञानिकों की मेहनत का ही फाल है की भारत विश्व का छठा ऐसा देश बन गया है जो खुद की सेटेलाइट और अन्य उपकरण का निर्माण करके उसे स्वयं अंतरिक्ष में स्थापित कर सकता है। आपने अंतरिक्ष से जुड़ी खबरे टीवी या न्यूज़ पेपर में जरूर पड़ी होगी और उनमें इसरो का नाम जरूर सुना होगा आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की इसरो का फुल फॉर्म क्या है? आज हम आपको इसरो की सारी जानकरी देने वाले है। आइए जानते हैं कि ISRO Full Form in Hindi क्या है?

ISRO Full Form in Hindi

ISRO Full Form in Hindi

ISRO का फुल फॉर्म Indian Space Research Organization होता है। हिंदी में इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन कहते है। इसरो की स्थापना 15 अगस्त सन 1969 में विक्रम साराभाई के द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। ISRO भारत देश के लिए सेटेलाइट के साधन जैसे ब्रॉडकास्ट, टेलीमेडिसिन, कम्युनिकेशन, जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम, डिस्टेंस एजुकेशन सैटेलाइट्स  का निर्माण करते है। इस संगठन के पूरे भारत में कई केंद्र है, जिनके माध्यम से अनुसन्धान और तकनीक का विकास किया जाता है।

ISRO दुनिया की टॉप 5 सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसियों में से एक हैं और अब तक ISRO अंतरिक्ष मे 370 उपग्रह भेज चुका हैं जिसमे से 101 भारत के लिए और 269 विदेशों के लिए उपग्रह भेज चुका है। हाल ही में चन्द्रयान-2 की सफलता के बाद अब भारत द्वारा अंतरिक्ष मे 371 उपग्रह भेजे जा चुके हैं। आपको बता दे साल 1962 में The Indian National Space Research Committee (INCOSPAR) की स्थापना की गई थी। इसकी स्थापना जवाहरलाल नेहरू ने कि थी।

ISRO की स्थापना कब हुई थी?

इसरो की स्थापना 15 अगस्त सन 1969 में विक्रम साराभाई के द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। डॉ. विक्रम साराभाई को 1966 में विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से नवाजा गया। डॉ. विक्रम साराभाई इसरो के सबसे पहले चेयरमैन थे। 

ISRO का मुख्यालय कहां स्थित है?

भारत में इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है। इसरो के देश भर में इसके 6 प्रमुख केंद्र है।

ISRO की उपलब्धियां

  • साल 1963 में थुम्बा से पहले रॉकेट का परीक्षण किया गया।
  • साल 1975 में भारत का पहेला उपग्रह लॉन्च किया गया जिसका नाम आर्यभट रखा गया।
  • 1979 में भारत का दूसरा उपग्रह लॉन्च किया गया जिसका नाम भास्कर रखा गया।
  • 1999 में पहली बार किसी दूसरे देश के उपग्रह को भारत से लॉन्च किया गया।
  • 2013 को मंगलयान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और पहली ही बार मे मंगलयान को सफलतापूर्वक लॉन्च करने वाला भारत पहले देश बन गया।
  • 2019 को चन्द्रयान-2 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और दूसरे देशों के मुक़ाबले सबसे कम ख़र्चे में चन्द्रयान-2 लॉच किया गया।

ISRO का इतिहास

इसरो की स्थापना 15 अगस्त सन 1969 में विक्रम साराभाई के द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। डॉ. विक्रम साराभाई को 1966 में विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से नवाजा गया। डॉ. विक्रम साराभाई इसरो के सबसे पहले चेयरमैन थे। साल 1963 में थुम्बा से पहले रॉकेट का परीक्षण किया गया। इसके बाद  साल 1975 में भारत का पहेला उपग्रह लॉन्च किया गया जिसका नाम आर्यभट रखा गया। 1979 में भारत का दूसरा उपग्रह लॉन्च किया गया जिसका नाम भास्कर रखा गया। 2013 को मंगलयान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और पहली ही बार मे मंगलयान को सफलतापूर्वक लॉन्च करने वाला भारत पहले देश बन गया। 2019 को चन्द्रयान-2 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और दूसरे देशों के मुक़ाबले सबसे कम ख़र्चे में चन्द्रयान-2 लॉच किया गया।

तो अब आप जान गए होंगे कि ISRO Full Form in Hindi क्या है?आपको बता दे ISRO का फुल फॉर्म Indian Space Research Organization होता है। हिंदी में इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन कहते है।  ​उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में ISRO के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े –

SRO का फुल फॉर्म सम्बंधित FAQ

ISRO का मुख्यालय कहां स्थित है?

भारत में इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है। इसरो के देश भर में इसके 6 प्रमुख केंद्र है।

ISRO का फुल फॉर्म क्या है?

ISRO का फुल फॉर्म Indian Space Research Organization होता है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.