Parts of Computer in Hindi | कंप्यूटर के पार्ट्स के नाम और उनके कार्य

आज जानते है Parts of Computer in Hindi 2022 में? आज कंप्यूटर हमारी दैनिक जीवन का हिस्सा बन चूका है घर हो या ऑफिस सभी जगह हम कंप्यूटर का यूज़ करते है। आपको बता दे कंप्यूटर मुख्य रूप से दो भागों से मिलकर बना होता है जिन्हें सॉफ्टवेयर (Software) और हार्डवेयर (Hardware) कहते हैं। कंप्यूटर के जिन पार्ट्स को हम अपने हाथों से छू सकते हैं उसे Hardware कहते हैं। जैसे, Keyboard, Mouse, Speaker, monitor, web camera, Printer, Scanner आदि।

कंप्यूटर के जिन पार्ट को हम अपने हाथों से छू नहीं सकते उसे Software कहते हैं। कंप्यूटर के सभी पार्ट्स Operating System से जुड़े होते है। आप सभी कंप्यूटर का यूज़ तो करते होंगे पर आपको कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको कंप्यूटर के सभी पार्ट्स (computer ke all parts) के बारे में जानकारी देने जा रहे है। आइये जानते है Parts of Computer in Hindi 2022 में?

Parts of Computer in Hindi

Parts of Computer in Hindi

Computer को चलाने के लिए पार्ट्स (components of computer in hindi) या Device की जरूरत पड़ती है। बिना इनके हम कंप्यूटर को चला नहीं सकते है। आप सभी कंप्यूटर के पार्ट्स या Device नीचे देख सकते है।

  • Input Device                                                                      
  • Output Device
  • Processing Device

1. इनपुट डिवाइस (Basic Parts of Computer in hindi)

Input Device एक Important Device है। Input Device के द्वारा हम अपने Data को कंप्यूटर में Enter करते है। हम आपको कुछ Input Device के पार्ट्स (computer ke hardware parts) के बारे में बताने जा रहे है आप नीचे देख सकते है।

Keyboard

यह एक प्रकार की इनपुट डिवाइस है। Keyboard का उपयोग कर आप कंप्यूटर पर Typing कर सकते हैं। Keyboard उपयोग मुख्य रूप से Computer में Command, Texts, Numeric Value आदि को Enter करने के लिए किया जाता है। आप कीबोर्ड की फोटो (images for parts of computer) ऊपर देख सकते है।

Basic Parts of Computer

Mouse

माउस Cursor को कंट्रोल करता है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर में इनपुट देते हैं। माउस की हेल्प से हम किसी भी फोल्डर को ओपन, कॉपी, पेस्ट और डिलीट कर सकते हैं। माउस (parts of computer hardware) दो प्रकार के होते हैं पहला ऑप्टिकल माउस (optical mouse) और दूसरा मैकेनिकल माउस (mechanical mouse). आप Mouse की फोटो (parts of computer images) ऊपर देख सकते है।

parts of computer in English

Scanner

स्केनर डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के काम आता है। स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट की image, PDF फाइल भी बना सकते हैं।

Microphone

माइक्रोफोन एक Input Device है। माइक्रोफोन (parts of the computer) के द्वारा कंप्यूटर को Audio Input दिया जाता है। अच्छी क्वालिटी के माइक्रोफोन बहुत महंगे आते है। आप माइक्रोफोन का उपयोग कर अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Joystick

Video Game को खेलने के लिए एक प्रकार का इनपुट डिवाइस होता है।

Webcam

Webcam एक Input Device है। जो आपको कंप्यूटर पर Video record करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका उपयोग आप Video call करने के लिए भी कर सकते हैं।

2. Output Device

कंप्यूटर में Input किये गए Data को Process करने के बाद परिणाम को Output Device के द्वारा दिखाता है। हम आपको कुछ Output Device के पार्ट्स (parts of computer in English) के बारे में बताने जा रहे है। आप नीचे देख सकते है।

Monitor

यह एक Output Device होता है। इसका कार्य डाटा या इन्फॉर्मेशन को डिस्प्ले करना होता है।

parts of computer name

Printer

यह एक Output Device होता है। Printer की हेल्प से हम कंप्यूटर में सेव किसी भी डॉक्यूमेंट या फोटो को हम कागज पर प्रिंट कर सकते है।

Computer Parts Name

Speaker

स्पीकर एक Output Device होता है। कंप्यूटर में Audio को सुनने के लिए Speaker (parts of computer name) का इस्तेमाल किया जाता है। फिल्मों के गानों, सीरियल की ऑडियो को Speaker के द्वारा ही सुना जा सकता है।

Speaker

Projector

प्रोजेक्टर का कार्य वीडियो, इमेज को पर्दे पर दिखाना होता है। प्रोजेक्टर का प्रयोग ऑफिस में प्रेजेंटेशन देने में भी किया जाता है।

3. प्रोसेसिंग डिवाइस (main parts of computer)

इसको Internal Process भी कहते है। Input किये गए Data को Process करने के बाद परिणाम को Output Device के द्वारा दिखाता है। हम आपको कुछ Processing Device के पार्ट्स (Computer Parts Name In Hindi) के बारे में बताने जा रहे है। आप नीचे देख सकते है।

CPU

सीपीयू Computer ke Main Parts में से एक है। CPU (central processing unit) को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहते हैं। CPU कार्य कंप्यूटर में दिए निर्देशों को प्रोसेस करना होता है।

central processing unit

Motherboard

Motherboard कंप्यूटर का Main Circuit Board होता है, जिसमें कंप्यूटर के अंतर्गत RAM,ROM आदि install किए जाते हैं।

RAM

RAM एक Primary Memory होती है। RAM (Random Access Memory) के द्वारा किसी भी Multi Tasking Program को बढ़ाया जाता है।

ROM

Read Only Memory भी एक प्रकार की Primary Memory होती है। सभी प्रकार का डाटा इसी मेमोरी में स्टोर किया जाता है। जैसे Movie, Song PDF फाइल आदि।

Graphic Card

ग्राफ़िक कार्ड का कार्य Monitor की स्क्रीन पर जो भी Images दिखाई जाती है। उसको बेहतर तरीके से दिखाना।

तो अब आप जान गए होंगे कि Parts of Computer in Hindi 2022 में? हमने आपको कंप्यूटर के कितने पार्ट्स (computer ke kitne parts hote hain) होते है। इसकी जानकारी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

कंप्यूटर के पार्ट्स से सम्बंधित FAQ

कंप्यूटर का मेन पार्ट कौन सा है?

CPU कंप्यूटर का Main Part है।

10 parts of computer

कंप्यूटर के 10 मुख्य पार्ट के नाम आप नीचे देख सकते है
Monitor
Keyboard
Mouse
Computer Case
Motherboard
Speakers
Microphone
Webcam
Central Processing Unit
Graphics Processing Unit

My name is Anaya Sharma. I am studying engineer. I write on the Health and Food Recipes Topic.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here