Computer क्या है? इसके कार्य एवं विशेषताएं

आइये आज जानते हैं Computer Kya Hai 2022 में? आज के इस डिजिटल युग में शायद ही कोई होगा जो Computer का इस्तेमाल नहीं करता होगा। Computer का यूज़ बड़ो से लेकर बच्चे सभी करते है। Computer सभी क्षेत्रों में यूज़ किया जाता है जैसे Office, School, Bank, Restaurant आदि। Technology के क्षेत्र में Computer का बहुत बड़ा योगदान है। कंप्यूटर से आज हम कठिन से कठिन काम बड़ी आसानी से Solve कर सकते है। हम Computer में Internet के जरिये कोई भी जानकरी बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Computer के जरिये हम दुनिआ के किसी भी कोने में बैठे यक्ति से बात कर सकते है। हम घर बैठे कप्यूटर से Online Shopping, Tickets Book, Mobile Recharge कर सकते है जिससे हमारी समय की बचत होती। आज बच्चे घर बैठे कंप्यूटर पर पढ़ाई कर सकते हैं। आज Computer हमारे जीवन का हिस्सा बन चूका है सुबह उठने से लेकर सोने तक आज हम Computer के आदि हो चुके है बिना कंप्यूटर के इन सभी कामो की कल्पना करना भी मुश्किल है। आज हम आपको कंप्यूटर की सारी जानकरी देने जा रहे है जैसे कंप्यूटर क्या है? Computer की परिभाषा? कंप्यूटर की विशेषताएं? Computer के कार्य? Computer के उपयोग? Computer के फायदे? Computer के हानि? Computer का इतिहास? आदि. आइए जानते हैं कि Computer Kya Hai 2022 में?

Computer Kya Hai

कंप्यूटर क्या है? (what is computer in hindi)

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो यूजर द्वारा Input किये गए Data को Process करने के बाद परिणाम को Output Device के द्वारा दिखाता है। Computer केवल 0 और 1 की भाषा समझता है जिसे बाइनरी भाषा या मशीनी भाषा कहते हैं। कंप्यूटर मुख्य रूप से दो डिवाइस से बना है Hardware और Software। कंप्यूटर में आप सभी प्रकार का Data जैसे Image, Text, Video सेव कर सकते है कंप्यूटर में Internet के जरिये आप Email Send कर सकते है। कंप्यूटर से आप Mathematics के कठिन Question को आप आसानी से Solve कर सकते है। आपको बता दे Charles Babbage को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। इन्होंने मैकेनिकल कंप्यूटर (computer kya hai hindi) का आविष्कार किया था। भारत में सबसे पहले कंप्यूटर1952 में कोलकाता में भारतीय विज्ञान संस्थान के अन्दर लाया गया था।

कंप्यूटर की परिभाषा (Computer Definition in Hindi)

कंप्यूटर एक प्रकार की Electronic Machine है, जिसका उपयोग Data की गणना करने में, Data को स्टोर करने में किया जाता है, Computer Data को सटीकता से Calculate करता है। इसके अलावा यह Input Data को Store करके भी रखता है।

कंप्यूटर के कार्य (Functions of Computer in Hindi)

आप कंप्यूटर में जैसे ही कुछ Input देते है आपके सामने सही Output आ जाता है आपने कभी सोचा है कंप्यूटर कैसे काम करता है? आपको बता दे कंप्यूटर मुख्य रूप से तीन प्रकार से कार्य करता है Input Device, Process और Output Device है। आप सभी प्रकार नीचे देख सकते है।

1. Input Device

Input Device एक Important Device है। Input Device जैसे Keyboard, Mouse के द्वारा हम अपने Data को कंप्यूटर में Enter करते है।

2. Process

इसको  Internal Process भी कहते  है। Input किये गए Data को Process करने के बाद परिणाम को Output Device के द्वारा दिखाता है।

3. Output Device

Input किये गए Data को Process करने के बाद परिणाम को Output Device जैसे मॉनिटर और प्रिंटर के द्वारा दिखाता है।

कंप्यूटर की विशेषताएं (Features of Computer in Hindi)

आज कंप्यूटर सभी क्षेत्रों में पॉपुलर हो गया है इसके कारण है कंप्यूटर की विशेषताएं हम आपको कंप्यूटर की विशेषताएं (Characteristics of Computer in Hindi) के बारे में बताने जा रहे है। आप सभी विशेषताएं नीचे देख सकते है।

1. Speed                                                                                                                  

कम्प्यूटर बहुत तेज गति से कार्य करता हैं। Computer की Speed को MIPS (Million of Instructions Per Seconds) मे मापते हैं। Computer से कठिन से कठिन Mathematics, Multiplication, Division, Addition, Subtraction के Question को हम कुछ सेकंड में Solve कर सकते है।

2. Accuracy                    

कंप्यूटर में जो भी हम Input देते है कंप्यूटर उसका हमें सही Output ही देता है। कंप्यूटर का कैलकुलेशन कभी भी गलत नहीं होता है। आप कितना भी कठिन Question कंप्यूटर में Input करेंगे कंप्यूटर आपको उसका सही Answers देगा।

3. Automation

कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन हैं। कंप्यूटर का फ़ास्ट काम करने का कारण ऑटोमेशन है। कंप्यूटर बहुत सारे काम बिना किसी रुकावट के कर सकता हैं।

4. Storage Capacity

Computer की Storage Capacity बहुत ज्यादा होती है। आप Computer में सभी प्रकार के फाइल जैसे Image, Text, Video को सेव कर सकते है।

5. Reliability

आज के समय में कंप्यूटर सभी जगह पॉपुलर है इसका कारण है। कम्प्यूटर का बिना किसी गलती के काम करना इससे कंप्यूटर पर विश्वास किया जा सकता है।

6. Diligence

कोई भी काम इंसान लंबे समय तक नहीं कर सकता क्योंकि ज्यादा काम करने पर वह थक जाता है। लेकिन यही काम कंप्यूटर बिना थके घंटो तक काम कर सकता है। क्योंकि कंप्यूटर एक मशीन है जो बिना थके सारे काम बड़ी आसनी से कर सकता है।

कंप्यूटर के उपयोग (Uses of Computer in Hindi)

आज के डिज़िटल योग में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जहां Computer का उपयोग नहीं होता होगा। आज Computer सभी जगह उपयोग किया जाता है। हम आपको Computer के उपयोग की लिस्ट बताने जा रहे है जहां Computer का उपयोग किया जाता है। आप सभी लिस्ट नीचे देख सकते है।

1. शिक्षा (Education) के क्षेत्र में 

शिक्षा के क्षेत्र में Computer का उपयोग खूब किया ज्यादा है। स्कूल से लेकर कॉलेज तक के बच्चे Computer का उपयोग करते है। Computer में Internet के जानिए बच्चे कोई भी Information बड़ी आसनी से निकाल सकते है। Computer में आप कोई भी Information किसी भी Formate जैसे Image, Text, Video को आसानी से सेव भी कर सकते है। आज के समय में ज्यादातर बच्चो की घर से ही Online Classes कंप्यूटर के माध्यम से हो रही है।

2. सरकारी आफिस (Government Office) में 

आज के समय में सभी Government Office में कंप्यूटर में काम किया जाता है। पहले सभी काम फाइल में किये जाते थे लकिन आज सारे काम कंप्यूटर से किये जाते है।

3. विज्ञान (Science) के क्षेत्र में

Computer का उपयोग विज्ञान और अनुसंधान में होता है। Computer का उपयोग बड़े-बड़े Research करने में किया जाता है। Computer में Research से रिलेटेड डाटा भी सुरक्षित रखते हैं।

4. बैंकिंग के क्षेत्र में

Bank के सारे काम में Computer का उपयोग किय जाता है। बिना Computer के बैंको में काम नहीं चल सकता है। कंप्यूटर में सभी Customers का डाटा सेव रहता है। Bank Account की Details निकालने में भी Computer का उपयोग किया जाता है। जब आप ATM से पैसे निकालते हैं तो भी Computer का उपयोग किया जाता है।

5. बिज़नेस (Business) के क्षेत्र में

Business के क्षेत्र में भी Computer का उपयोग किया जाता है सभी ऑफिस और दुकानों में Computer से ही काम किया जाता है। चाहे Customer को Product का बिल देना हो या कर्मचारियों का Record रखना हो और प्रोडक्ट के Stock की सारी जानकरी कंप्यूटर में ही स्टोर रहती है।

6. मनोरंजन (Entertainment) के क्षेत्र में

मनोरंजन के क्षेत्र में भी Computer का उपयोग किया जाता है। आज के समय में इतने सारे Online games आ गए है जिन्हें आप अपने कंप्यूटर में खेलकर अपना मनोरंजन कर सकते है। कंप्यूटर में सांग सुनकर भी अपना मनोरंजन कर सकते है।

7. रक्षा (Defense) के क्षेत्र में

रक्षा के क्षेत्र में भी Computer का उपयोग किया जाता है। Computer से हम मिसाइल, सेटेलाइट आदि को Control कर सकते है। Computer से सैनिक की जानकारी रखने में भी Computer इस्तेमाल होता है।

8.  चिकित्सा के क्षेत्र में

चिकित्सा के क्षेत्र में Computer का उपयोग किया जाता है। सभी प्रकार के टेस्ट करने के लिए Computer का उपयोग होता है। Computer से बीमारियों का पता बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है।

Computer के फायदे (Advantage of Computer in Hindi)

  • Computer का सबसे बड़ा फायदा ये है की ये कठिन से कठिन Numerical Problems हो आसानी से सॉल्व कर सकता है।
  • कंप्यूटर की स्पीड तेज़ होने के कारण आप कोई भी काम बड़ी फ़ास्ट और आसनी से कर सकते है।
  • कंप्यूटर में आप सभी तरह का Data जैसे Image, Text, Video सेव कर सकते है।
  • कंप्यूटर का Calculation कभी भी गलत नहीं होता है।
  • Computer में Internet के जरिये आप दुनिआ में किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से बात कर सकते है।
  • Computer में Internet के जरिये आप कोई भी Information निकाल सकते है।

Computer के हानि (Disadvantage of Computer in Hindi)

  • अगर आप ऑनलाइन कंप्यूटर पर वर्क करते है तो आपके कंप्यूटर को हैकर हैक कर सकता है। आपके कंप्यूटर में आपका डाटा स्टोर होता है जिससे आपको नुकसान हो सकता है।
  • कंप्यूटर में काम करने के लिए आपको इसमें कुछ इनपुट देना होगा है तभी वो आउटपुट देता है कंप्यूटर सोचने और समझने में सक्षम नहीं होता है।
  • कंप्यूटर पर लगातार काम करने से स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हो सकती है।
  • कंप्यूटर पर बच्चे दिनभर फिल्में और गेम खेलते है जिससे समय बर्बाद होता है।

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer in Hindi)

कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था। इन्हें कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। 1822 में Charles Babbage नें मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था। इसके बाद 1938 में United States Navy ने इलेक्ट्रो मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया था। इसके बाद सन 1945 में John Vincent Atanasoff, J. Presper Eckert, एवं John Mauchly ने इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का अविष्कार किया था। इसके बाद सन 1951 में पहला Commercial Computer का आविष्कार हुआ था। पहला Desktop Personal कंप्यूटर Italian Company Olivetti ने 1964 में बनाया था। उन्होंने इसकी कीमत $3,200 रखी थी।

अब आप जान गए होंगे कि Computer Kya Hai in Hindi 2022 में? हमने आपको कंप्यूटर क्या है? Computer की परिभाषा? कंप्यूटर की विशेषताएं? Computer के कार्य? Computer के उपयोग? Computer के फायदे? Computer के हानि? Computer का इतिहास के बारे में जानकरी दी है अगर आपको इसको लेकर कोई प्रश्न है तो आप नीचे Comment लिख कर पूछ सकते है।

ये भी पढ़े-

कंप्यूटर क्या है सम्बंधित FAQ

कंप्यूटर क्या है?

Computer एक Electronic Machine है।

कंप्यूटर का जनक कौन है?

चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कंप्यूटर का जनक माना जाता है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.