PNR का फुल फॉर्म क्या है?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि PNR Full Form क्या है? आप सभी ने ट्रेन का सफर जरूर किया होगा। ट्रेन में सफर करने का अलग ही मज़ा होता है। जब भी आपने कही सफर करने के लिए ट्रैन का रिजर्वेशन टिकट बुक करवाया होगा चाहे वह टिकट आपने ऑनलाइन करवाया हो या रेलवे स्टेशन जाकर टिकट काउंटर से करवाया हो तो आपको उस टिकट में एक 10 डिजिट्स का नंबर लिखा होता यही नंबर को PNR नंबर कहते है। ये PNR नंबर एक यूनिक नम्बर होता है जो की टिकट बुक करवाते समय आपको मिलता है जिससे पैसेंजर की पहचान की जा सके।  आपको बता दे सबसे पहले PNR नंबर देने की शुरुआत फ्लाइट के टिकट मे शुरू की गई थी और आज के समय में आपको ये PNR नंबर ट्रैन और बस के रिजर्वेशन  टिकट मे भी दिया जाता है। आज हम आपको PNR की पूरी जानकरी बतायंगे जैसे PNR फुल फॉर्म क्या होता है? PNR Number कैसे चेक करे आदि। आइए जानते हैं कि PNR Full Form क्या है?

PNR Full Form

आपको बता दे कि PNR का फुल फॉर्म Passenger Name Record होता है। PNR को हिंदी में यात्री का नाम रिकॉर्ड होता है। PNR 10 नंबर का एक Unique Code होता है जो यात्री की यात्रा सम्बंधित जानकारी रखता है जो की रेलवे की Central Reservation System मे Database के रूप में स्टोर रहता है। PNR Number के द्वारा आप पैसेंजर का नाम, उम्र, Gender तथा ट्रेन नंबर, यात्रा करने की तारीख तथा सीट नंबर, वेटिंग सीट की स्थिति पता कर सकते है। आपको बता दे सबसे पहले PNR नंबर देने की शुरुआत फ्लाइट के टिकट मे शुरू की गई थी और आज के समय में आपको ये PNR नंबर ट्रैन और बस के रिजर्वेशन टिकट मे भी दिया जाता है।

PNR Number चेक कैसे करे?

हम आपको PNR नंबर चेक करने का बहुत ही आसान तरीके बताने जा रहे है जिनका यूज़ करके आप बड़ी आसानी से अपना PNR नंबर चेक कर सकते है।

  • आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट IRCTC में जाकर उसमे अपना PNR नंबर डालकर अपनी Details निकाल सकते है।  
  • आप अपने मोबाइल में IRCTC AAP से भी PNR नंबर की Details निकाल सकते है। 
  • आप अपने मोबाइल में SMS के द्वारा भी PNR की Details निकाल सकते है। 
  • रेलवे की तरफ से आरक्षण चार्ट जो लगाया जाता है। आप चार्ट की मदद से भी PNR नंबर की Details निकाल सकते है। 
  • आप रेलवे स्टेशन पर काउंटर से भी PNR नंबर की Details निकाल सकते है। 

PNR Number से हमें क्या-क्या जानकारी मिलती है

  • PNR Number से हमें बहुत से जानकारी मिलती है। सभी आप निचे देख सकते है। 
  • यात्री की पूरी जानकारी जैसे उसका नाम, उम्र, Gender आदि।            
  • PNR Number से आप ट्रेन नंबर,सीट नंबर पता कर सकते है।  
  • यात्रा करने की तारीख।  
  • आप किस स्टेशन से  यात्रा शुरू करंगे और आप किस स्टेशन पर उतरेंगे यहाँ जानकारी पता कर सकते है।  
  • आपकी टिकट का किराया कितना है।  
  • यात्री की टिकट कंफर्म है या अभी वेटिंग में है।

PNR Number के फायदे  क्या है?

PNR Number के बहुत फायदे होते है सबसे पहले रेलवे के पास यात्री की पूरी जानकारी होती है जैसे उसका नाम, उम्र, Gender आदि। और PNR नंबर से यात्री को भी बहुत फायदे  होते है। यात्री PNR नंबर से  अपनी  पूरी जानकारी निकाल सकते है जैसे  ट्रेन नंबर, सीट नंबर, यात्रा करने की तारीख, आपकी टिकट का किराया, यात्री की टिकट कंफर्म है या अभी वेटिंग में है आदि।

तो अब आप जान गए होंगे कि PNR Full Form क्या है? PNR Number कैसे चेक करे? हमने आपको PNR के फुल फॉर्म के साथ-साथ PNR Number चेक करने के आसान तरीके बताये है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में PNR के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े –

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.