ATM से पैसे कैसे निकाले 2023 का नया तरीका

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Atm Se Paise Kaise Nikale 2023 में? आज के समय में सभी के पास ATM Card होते है। अक्सर कई लोगो को पहली बार Atm से पैसे निकलते वक्त काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपको Bank से पैसे निकालना है तो एटीएम सबसे से अच्छा विकल्प है क्योंकि इससे आपको बैंक में लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ता है और ATM से आप कुछ ही मिनट में  पैसे निकल  सकते हैं। आपको बता दे ATM एक पैसा निकालने वाला मशीन है जिसका full form Automated teller machine होता है। एटीएम की मदद से आप कभी भी अपना पैसा को निकाल सकते है। ATM मशीन का आविष्कार सन 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। भारत में ATM का इस्तेमाल 1887 में शुरू किया गया था। ATM  कार्ड मुख्य रूप से दो तरह का होता है। पहला Debit Card और दूसरा Credit Card. परन्तु आज डिजिटल दौर में ज्यादातर Debit Card का इस्तेमाल किया जाता है।

Debit Card हमारे Bank Account से जुड़ा रहता है। ATM card का इस्तेमाल सिर्फ पैसा निकलने में ही नहीं होता, बल्कि इसकी मदद से आप Recharge, Online Payment, Online Shopping, बिजली बिल इत्यादि सेवाओं के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। आज हर किसी के पास ATM card होते हुए भी कुछ लोग ऐसे है जिन्हें ATM से पैसे कैसे निकले इसकी जानकारी नहीं होती है और फिर ये लोग दुसरो की हेल्प लेते है ऐसे में ये लोग धोखाधड़ी का शिकार भी हो जाते है। आज हम आपको ATM से पैसे कैसे निकाले इसकी पूरी जानकरी देंगे वाले है आइए जानते हैं कि Atm Se Paise Kaise Nikale 2023 में?

ATM से पैसे कैसे निकाले (atm se paise kaise nikale jaate hain)

एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको ATM Card के साथ उसका चार अंक का पिन पासवर्ड पता होना चाहिए। हम आपको bank of India के एटीएम से पैसा निकालने का तरीका बता रहे है आपके पास किसी भी बैंक का एटीएम हो सभी से पैसा निकलने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है चलिए जानते है ATM से पैसे (atm se paise kaise nikale step by step) कैसे निकाले।

1. सबसे पहले Atm Machine में अपना कार्ड डालें और 2 सेकंड बाद निकाले अगर कार्ड नहीं निकल रहा है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि कुछ Atm Machine में कार्ड पैसे निकल जाने के बाद निकलता है।

2. ATM Card को मशीन में डालने के बाद आपको अपनी भाषा का चुनाव करना पड़ेगा। आपको अपनी पसंद की भाषा के आगे की बटन पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद ATM की screen पर Enter Your Pin लिखा नजर आएगा। आपको अपना 4 अंको का Atm Pin Code डालना है। Atm Pin डालने के बाद आपको please enter PIN के आगे की बटन पर क्लिक करना होगा।

4 पिन दर्ज करने के बाद जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी, उसमे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे आपको Withdrawal लिखा एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इसके आगे की बटन पर क्लिक करना होगा।

5. Withdrawal पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन में आपको जितने रूपये निकलने है, उतने पैसे डालने पड़ेंगे आप मिनिमम 100 से लेकर एक बार में 10 हजार रूपये निकल सकते है। पैसे डालने  के बाद आपको OK के पास वाली बटन पर क्लिक करना है।

6. OK करने के बाद में जो स्क्रीन दिखेगी आपसे पूछा जायेगा कि Would you like a receipt यानि कि आपको इस लेन देन की पर्ची चाहिए हाँ या नहीं, यदि आपको पर्ची चाहिए तो Yes पर क्लिक करे।

7. इसके बाद एक नयी स्क्रीन देखेगी जिसमे आपको Transaction being proceed या आपके लेन देन की प्रक्रिया चालू है, कृपया इन्तजार करे लिख कर आएगा। इसके बाद आपके पैसे निकला जायंगे अगर आपका एटीएम कार्ड मशीन में है तो आप पैसे निकलने के बाद अब आप उसे निकाल सकते हैं। इसके बाद Cancel बटन अवश्य दबाये ताकि आपका लेनदेन कम्पलीट हो सके।

अब आप जान गए होंगे कि Atm Se Paise Kaise Nikale 2023 में? हमने आपको एटीएम से पैसे (atm card se paise kaise nikale) कैसे निकलने इसकी पूरी जानकरी दी है एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको एटीएम कार्ड के साथ उसका चार अंक का पिन पासवर्ड  पता होना चाहिए। आपके पास किसी भी बैंक का एटीएम हो सभी से पैसा निकलने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है। 

 ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.