Top 10 Largest Companies India 2022 | भारत की सबसे बड़ी कंपनिया

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Largest Companies India 2022 में? इंडिया एक विशाल देश है भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत देश में एक से बढ़कर एक बड़ी कंपनिया है जो हर महीने करोड़ों रुपए कमाती है। किसी देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में उस देश की कंपनियों का अहम योगदान होता है। यही वजह है कि हमारा भारत देश आज आर्थिक रूप से काफी मजबूत बन गए हैं। आपको बता दे किसी भी कंपनी को बड़ा बनाने में उसके पीछे बहुत से लोगों का हाथ होता है जो लगातार दिन रात कंपनी के लिए काम करते हैं। कोई भी कंपनी बड़ी तब बनती है जब वो लोगों का विश्वास जीतती है और अपने प्रॉडक्ट, और सर्विस को अपने ही देश में नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी अपने प्रॉडक्ट को सेल करती है। तभी एक अच्छी कंपनी बड़ी बनती है आज हम आपको इंडिया की टॉप 10 सबसे बड़ी कंपनियां की लिस्ट जा रहे है आइए जानते हैं कि Largest Companies India 2022 में? 

Top 10 Largest Companies India 2022

हम आपको इंडिया की बड़ी कंपनी (largest companies in the india ) की टॉप 10 लिस्ट बताने जा रहे है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है आप सभी कंपनी की लिस्ट नीचे देख सकते है।

1. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries)

इस लिस्ट में पहले नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (largest companies of india) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है इस कंपनी की स्थापना 1973 में हुई थी। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। इस कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है। रिलायंस कंपनी पुरे भारत में ऊर्जा, कपडा, प्राकृतिक संसाधन, पेट्रो केमिकल और दूरसंचार के क्षेत्र में कारोबार करती है। फोर्ब्स पत्रिका 2021 के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का 55 वा स्थान है। इस कंपनी का मार्केट कैप $247.26 B है।

largest companies of india

2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (largest indian companies) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (largest companies of india) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है। टाटा कंसल्टेंसी कंपनी Information Technology Service में काम करती है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। टाटा कंसल्टेंसी के 46 देशों में कार्यालय है जिनमे 378,500 कर्मचारी कार्य करते है। फोर्ब्स पत्रिका 2021 के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों की लिस्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का 322वा स्थान है। इस कंपनी का मार्केट कैप $174.41 B है।

largest indian companies

3. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (largest companies in india) एचडीएफसी बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) है। HDFC Bank एक Banking और Financial Services कंपनी है। इसकी स्थापना 1994 में हुई थी एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में 1,16,971 कर्मचारियों काम करते है। फोर्ब्स पत्रिका 2021 के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों की लिस्ट में एचडीएफसी का 220वा स्थान है। इस कंपनी का मार्केट कैप $104.66 B है।

largest companies in india

4.  इंफोसिस (Infosys)

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (biggest company in india) इंफोसिस (Infosys) है। इंफोसिस एक Business Consulting और Information Technology कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 2 जुलाई 1981 को की गई थी। इंफोसिस कंपनी भारत के IT क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। Infosys कंपनी के विश्व स्तर पर 85 Sales एवं Marketing Office तथा 114 Development Center है। इस कंपनी का मार्केट कैप $87.69 B है।

biggest company in india

5. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

इस लिस्ट में पांचवे  नंबर पर की सबसे बड़ी कंपनी (biggest company in the india) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) है। आईसीआईसीआई बैंक भारत के प्रमुख बैंको में से एक है। ICICI Bank का पूरा नाम इंड्रस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया है। इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है इसकी भारत में 2883 शाखाएं है। इस कंपनी का मार्केट कैप $69.98 B है।

biggest company in the india

6. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटे (Hindustan Unilever limited)

इस लिस्ट में छठे नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (biggest company of india) हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटे (Hindustan Unilever limited) है। इस कंपनी की स्थापना 1933 में हुई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी Foods, Beverages, वाटर प्युरिफाई तथा Personal Care जैसे Products का उत्पादन करती है। इस कंपनी के 35 ब्रांड है जैसे लक्स, डव, फेयर एंड लवली, नाशपाती आदि। इस कंपनी का मार्केट कैप $67.92 B है।

biggest company of india

7. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)

इस लिस्ट में सातवे नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी (the biggest company in india) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) है। SBI भारत की सबसे बड़ी  Banking एवं Finance Services कंपनी है। SBI के 36 से अधिक देशों में कार्यालय है तथा 14000 से अधिक Branches है। इस कंपनी का मार्केट कैप $60.52 B है।

the biggest company in india

8. Kotak Mahindra Bank

इस लिस्ट में आठवें नंबर पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी Kotak Mahindra Bank है। Uday Kotak ने 1985 में Kotak Mahindra Finance की स्थापना finance company के रूप में की थी। यह इंडिया के सबसे बड़े बैंक में भी शामिल है। इसकी मार्केट कैपिटलाइजेशन 356,849.67 करोड़ है।

Kotak Mahindra Bank

9. Bajaj Finance

इस लिस्ट में आठवें नंबर पर इंडिया  इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी Bajaj Finance है। Bajaj Finance का मुख्यालय मुंबई में इस कंपनी का मुख्य कार्य दूसरों को लोन का काम करती है।

Bajaj Finance

10. Indian Oil

इस लिस्ट में दसवें नंबर पर इंडिया  इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी Indian Oil है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसकी मार्केट कैपिटलाइजेशन 328,589.27 करोड़ रुपए है।

Indian Oil

तो अब आप जान गए होंगे कि Largest Companies India 2022 में? हमने आपके साथ भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनियों की टॉप 10 की लिस्ट साझा की है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इसको लेकर कोई प्रश्न है तो आप नीचे comment लिख कर पूछ सकते है।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here