दलिया खाने के फायदे | Daliya Khane Ke Fayde

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Daliya Khane Ke Fayde? हेल्दी और फिट रहने के लिए दलिया खाना बेहद फायदेमंद होता है। कई लोग दलिया के साथ दूध मिलाकर खाते हैं, तो कई नमक वाला दलिया खाना पसंद करते हैं। दलिया में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। इसके अलावा दलिया हेल्दी ब्रेकफास्ट के रुप में जाना जाता है।

यदि आप रोज सुबह 50 ग्राम दलिये खाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होगा। दलिया विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें लो कैलोरी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दलिया एक ऐसा आहार है जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है। आइए जानते हैं कि Daliya Khane Ke Fayde? 

दलिया के फायदे? (Daliya Khane Ke Fayde In Hindi)

दलिया खाने से आपके शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं, खासकर अगर आप अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर और स्वस्थ बनाना चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं। दलिया खाने के क्या-क्या फायदे होते है आप नीचे देख सकते है?

1. वजन घटाएं

रोजाना एक कटोरी दलिया खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दलिया फाइबर से भरा होता है जो आपके पेट को लंबे समय भरा रखता है और इस तरह वजन कम करने में मदद आसानी होती है। इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होती है।

2. एनर्जी बढ़ाता है

दलिया में कार्बोहाईड्रेट, फाइबर और प्रोटीन होता है जो शरीर को पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही यह आपको ऊर्जावान भी रखता है। दलिया खाना आपके आलस को भी कम करने में मदद करता है। प्रतिदिन एक कप दलिया खाकर शरीर में विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज आदि की पूर्ति की जा सकती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिीएंट्स शरीर से एंटी-ऑक्सीडेंट को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाते हैं।

3. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करें

दलिया में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर पाए जाते हैं। शरीर में उच्च मात्रा में फाइबर होने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। जिससे व्यक्ति को हृदय रोग होने की संभावना न के बराबर रहती है। जो लोग प्रतिदिन दलिये का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका न के बराबर होती है।

4.हड्डियों को दें मजबूती

आजकल हड्डियों में कमजोरी आम समस्या है। मैग्नीशियम और कैल्शियम का खजाना होने के कारण दलिये का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।दलिया का नियमित सेवन करने वालों को उम्र दराज होने पर जोड़ों के दर्द की शिकायत नहीं होती।

5. डायबिटीज में असरकारक

दलिया और साबुत अनाज में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। मैग्नीशियम लगभग 300 प्रकार के एंजाइम बनाता है, खासतौर पर ऐसे एंजाइम जो इंसुलिन के बनने में मददगार होते हैं। साथ ही ये ग्लूकोज की जरूरी मात्रा को भी ब्लड तक पहुंचाते हैं।रोजाना दलिया का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

6. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

दलिये का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है। आजकल यह महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्या बन गई है। साबुत अनाज चाहे वह दलिया हो या कुछ और उसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम होती है।

7. हीमोग्लोबिन बढ़ाए

आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में कमजोरी और थकान की शिकायत आम हो जाती है। दलिया आयरन का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करता है। इसके अलावा दलिया शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी सही मात्रा में बनाए रखता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि कि Daliya Khane Ke Fayde? हमने आपको दलिया खाने के फायदे बताये है।  दलिया खाना बेहद फायदेमंद होता है। दलिया में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here