गर्म पानी पीने के फायदे | Garam Pani Pine Ke Fayde

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Garam Pani Pine Ke Fayde? गर्म पानी का स्‍वाद भले ही अच्‍छा नहीं लगता लेकिन सेहत के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। आप अगर नियमित रूप से पीने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें तो कई बीमारियां आपसे दूर रहेंगी। गर्म या ठंडा पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ और हाइड्रेटेड (hydrated) रहता है। ठंडा पानी पीने की तुलना में गर्म पानी आपके पाचन क्रिया में सुधार कर सकता है। आपको बता दें कि गर्म पानी में नींबू को निचोड़ कर पीने के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ है। हालांकि, एक अध्ययन से पता चला है कि 54-71 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान का गर्म पानी नहीं सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि Garam Pani Pine Ke Fayde?

गर्म पानी पीने के फायदे?

हम गर्म पानी से शरीर की छोटी मोटी बीमारी का इलाज आसानी से घर पर ही कर सकते है। आपने डॉक्टर व डाइटीशियन से सुना होगा वो हमेशा हमें सुबह उठने के बाद व रात को सोने से पहले गुनगुने पानी पीने की सलाह देते है। गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते है आप नीचे देख सकते है।

1. रोगप्रतिरोधक क्षमता को बनाता है मजबूत

रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से खांसी, सर्दी, जुकाम आदि भी दूर रहते हैं। अगर आपके गले में इंफेक्‍शन हो गया है और खरास आ गई है तो गर्म पानी का सेवन करने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं।

2. वजन कम करे

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं। आपको फर्क जरूर महसूस होगा। अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

3. दांत दर्द में फायदेमंद


अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें। इससे आपके दांत लम्बे समय तक हेल्‍दी रहेंगे और स्‍वेलिंग में आराम मिलेगा। गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो। ऐसा होने पर यह दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. पीरियड्स बनाए आसान

पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है। इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है।

5. डिटॉक्स प्रक्रिया में सहायक

गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। पसीने के माध्यम से शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अगर आप गुनगुने पानी में नींबू या ग्रीन टी डालकर पीते हैं तो यह शरीर के अंदर के टॉक्सिन आसानी से बाहर निकाल जाते हैं।

6. शरीर की एनर्जी बढ़ाए

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।

7. जोड़ों का दर्द करे दूर

गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

8. बालों के लिए है फायदेमंद

गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

तो अब आप जान गए होंगे कि कि Garam Pani Pine Ke Fayde? हमने आपको गर्म पानी  पीने के फायदे बताये है। आप अगर नियमित रूप से पीने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें तो कई बीमारियां आपसे दूर रहेंगी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here