Internet क्या है? यह कैसे काम करता है

आइये आज जानते है Internet Kya Hai 2022 में? आज की टेक्नोलॉजी की दुनिआ में सारे काम इंटरनेट से किए जाते है। इंटरनेट के बिना किसी काम की कल्पना करना भी मुश्किल है। आज हम सभी इंटरनेट के आदि हो चुके है सुबह उठने से लेकर सोने तक हम इंटरनेट का उपयोग करते है।

इंटरनेट आज सभी क्षेत्रो जैसे Banking, Technology, Education, Entertainment में यूज़ किया जाता है। आज हम आपको इंटरनेट के है? इंटरनेट का फुल फॉर्म? इंटरनेट के फायदे? इंटरनेट का इतिहास? Internet कैसे काम करता है? इसकी जानकारी देने वाले है चलिए जानते है कि Internet Kya Hai 2022 में?

Internet Kya Hai

Internet Kya Hai in Hindi

इंटरनेट एक प्रकार का नेटवर्क का जाल होता है। जिसमें करोड़ो कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े होते है ये कंप्यूटर एक दूसरे से सर्वर के माध्यम से जुड़े होते है। इन्टरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है जो की बहुत से प्रकार के जानकारी प्रदान करता है। ये जानकारी Text, Image, mp3, video में हो सकती है। Internet को हिंदी में अंतरजाल कहते है।

इंटरनेट का फुल फॉर्म?

Internet का फुल फॉर्म “Interconnected Network” है।

इंटरनेट के कितने प्रकार का होता है? (Types of Internet)

इंटरनेट दो प्रकार का होता है?

  • Intranet
  • Extranet

1. Intranet

Intranet एक प्राइवेट नेटवर्क होता है। Intranet का इस्तेमाल अधिकतर कम्पनी अपने कंप्यूटर को सुरक्षित तरीके से कनेक्ट करने के लिए करती है। Intranet का यूज़ किसी भी डाटा को सुरक्षित ट्रान्सफर करने के लिए लिए किया जाता है। इंट्रानेट को चलाने के लिए यूजर पासवर्ड कि आवश्यकता होती है।

2. Extranet

Extranet भी एक प्राइवेट नेटवर्क होता है। यह पब्लिक नेटवर्क की सहायता से डाटा शेयर करने में माध्यम का काम करता है। इंट्रानेट कि ही तरह एक्सट्रानेट को भी चलाने के लिए यूजर पासवर्ड कि आवश्यकता होती है।

Internet कैसे काम करता है?

आपको बता दे इंटरनेट केबल के सहारे काम करता है। डाटा एक जगह से दूसरी जगह तक ट्रांसफर करने के लिए समंदर में केबल बिछाई जाती है, ये केबल मोबाइल टावर से जुड़ी होती है। इसके बाद टावर से सिग्नल के जरिये internet मिलता है। बता दे कुछ कंपनियों ने समंदर में fiber optic केबल बिछा रखी है ये केबल एक देश के सर्वर को दूसरे देश के सर्वर से जोड़ती है। ऐसे कंपनी को TIER 1 कहा जाता है।

इस काम के लिए जो fiber optic केबल यूज़ की जाती है वो Earthquake resistant होती है जो पानी में जल्दी ख़राब भी नहीं होती। दुनिया में 7 ऐसी कंपनी है, जो पूरी दुनिया के इंटरनेट को कंट्रोल करती है। इन 7 कंपनियों में TATA Communication का नाम भी शामिल है।

इंटरनेट का इतिहास

सबसे पहले 1969 में ARPANET नाम से एक नेटवर्क स्थापित किया गया जिसे कि चार यूनिवर्सिटी के कंप्यूटरों को जोड़कर बनाया गया था। यह अमेरिकी सेना के लिए बनाया गया था इसके बाद 1972 तक ARPANET में 37 कंप्यूटर जुड़ चुके थे। शुरुवात में इंटरनेट को गोपनीय जानकारी भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। 1982 में नेटवर्क के लिए सामान्य नियम बनाये गए इन नियमों को Protocol कहा गया। 1990 में ARPANET को हमेशा के लिए समाप्त कर दिया गया और इस नेटवर्क को Internet नाम दिया गया।

इंटरनेट का उपयोग (Uses of Internet)

इंटरनेट का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रो जैसे Banking, Technology, Education, Entertainment में यूज़ किया जाता है। इंटरनेट का उपयोग स्कूल, कॉलेज में बच्चो की पढ़ाई में भी किया जाता है। हम आपको कुछ इंटरनेट का उपयोग कहा होता है इसकी जानकरी देने वाले है आप नीचे देख सकते है।

1. बैंकिंग में इंटरनेट का उपयोग

बैंकिंग में इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। बैंक के सारे काम इंटरनेट के जरिए किए जाते है किसी को पैसे सेंड करने हो या किसी से पैसे मंगवाने हो सारे काम इंटरनेट से किया जाते है। जब आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसे का लेन देन करते है तब ये इंटरनेट की हेल्प से ही होता है।

2. Online Education में

आज के कोरोना समय में स्कूल, कॉलेज बंद हो चुके है ऐसे में सभी बच्चो की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है इस तरह बच्चो की Education में इंटरनेट का उपयोग होता है। बच्चो को कुछ सीखना हो या कोई वीडियो देखना हो तो वो इंटरनेट का उपयोग करके सभी काम कर लेते है।

3. Research करने में

आपको कुछ भी Research करना हो आप गूगल पर टाइप करते है। चाहे वो एजुकेशन से रिलेटेड हो या टेक्नोलॉजी से रिलेटेड हो आपको कोई मूवी देखना हो तो गूगल पर देख सकते या या उसे डाउनलोड कर सकते है ये सभी काम आप इंटरनेट की हेल्प से ही कर सकते है।

4. बिल पेमेंट में

इंटरनेट का उपयोग करके आप घर बैठे किसी को मनी ट्रांसफर कर सकते है। इलेक्ट्रिक बिल का पेमेंट कर सकते हो ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो।

5. मनोरंजन में

इंटरनेट का इस्तेमाल करके Movie, Video ऑनलाइन देख सकते है आप ऑनलाइन गेम खेलकर भी अपना मनोरंजन कर सकते है।

6. Online Shopping

इंटरनेट का इस्तेमाल करके आप आज घर बैठे Online Shopping कर सकते है। जिससे आपका समय भी बचता है  आज इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, आपको मिल जाएगी जिनका यूज़ करके आप Online Shopping कर सकते है।

7.Job Searching में

इंटरनेट की हेल्प से आप अपने लिए Job Search कर सकते है। इंटरनेट पर आपको बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी जिसमें आप आपने Resume सेंड कर सकते है। अगर आपको  jobs की जरूरत है तो वेबसाइट में Register करके Job प्राप्त कर सकते हैं।

Internet के फायदे (Advantage of Internet)

  • Internet की मदद से आप ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इंटरनेट की मदद से आप मनी ट्रांसफर कर सकते है। इलेक्ट्रिक बिल का पेमेंट कर सकते हो ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो।
  • इंटरनेट की मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है।
  • इंटरनेट की मदद से आप मनपसंद Song, Video Movie डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इंटरनेट की मदद से आप वीडियो कालिंग में बात कर सकते है।
  • इंटरनेट की मदद से आप Ticket Booking कर सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे Internet Kya Hai 2022 में? हमने आपको इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है? इंटरनेट के फायदे? इंटरनेट का इतिहास? Internet कैसे काम करता है? इसकी जानकरी दी उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-