टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया?

आज इस पोस्ट में हम आपको ये बतायंगे की Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya? टेलीफोन के जरिए आज हम किसी से भी बात कर सकते है। आपका दोस्त या रिस्तेदार दुनिआ के किसी भी कोने में रहते हो अगर उनके पास टेलीफोन की सुविधा है तो आप उनसे बड़ी आसानी से बात कर सकते है। पहले के समय में जब लोगों के पास टेलीफोन की सुविधा नहीं होती थी तब उनके पास किसी से बात करने का एक मात्र सहारा केवल चिठ्ठी हुआ करती थी लोग एक दूसरे को चिठ्ठी भेजकर एक दूसरे का हाल चाल लिया करते थे। लेकिन आज के समय में आपको टेलीफोन भी बहुत कम देखने को मिलेंगे क्योंकि आज टेलीफोन की जगह मोबाइल ने ले ली है। आज हर आदमी के पास आपको मोबाइल देखने को मिल जाएगा।

मोबाइल से आप किसी से भी बात कर सकते है, इसके अलावा आप मोबाइल में गेम खेल सकते है, किसी के साथ वीडियो कालिंग पर बात कर सकते है, मोबाइल से आप किसी को भी  मैसेज भेज सकते है, मूवी देख सकते है, गाने सुन सकते है, आप मोबाइल में इंटरनेट चला सकते है, अपने मोबाइल में ऐप को इनस्टॉल करके ऑनलाइन किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। आप मोबाइल में सभी काम कर सकते है जो आप टेलीफोन में नहीं कर सकते थे। आप सभी ने टेलीफोन का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा पर क्या आपको ये जानकारी है की टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में टेलीफोन के आविष्कार के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो चलिए जानते है Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya?

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया

2 जून साल 1875 में वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया था। ग्राहम बेल ने इस उपलब्धि में टॉमस वॉटसन की मदद ली थी। इसके बाद  इसके बाद 7 मार्च 1876 को अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने इस आविष्कार को अपने नाम पर पेटेंट करवा लिया था जिससे अलेक्जेंडर ग्राहम बेल अब आधिकारिक तोर पर इसके अविष्कारक बन गए थे। आपको बता दे अलेक्जेंडर ग्राहम बेल टेलीफोन में अपने सहायक के साथ जो बात की थी उसमें उन्होंने बोला था वाटसन, इधर आओ मैं तुम्हें देखना चाहता हूँ।

आपको बता दे कि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने बहुत सी चीजों का आविष्कार क्या था जैसे ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम, डेसिमल यूनिट, बैल, फोटो फोन, मेटल डिटेक्टर, आदि, लेकिन उनको असली पहचान टेलीफोन के आविष्कारक के बाद मिली थी। वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का जन्म 3 मार्च 1847 को स्कॉटलैंड में हुआ था। ग्राहम बेल के पिता एक प्रोफेसर थे जबकि उनकी माँ एक गृहिणी थीं। ग्राहम बेल की माँ और पत्नी दोनों बेहरी थी।

टेलीफोन का इतिहास

टेलीफोन का आविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था लेकिन इस आविष्कार में बहुत से वैज्ञानिकों ने अपना योगदान दिया था जैसे एंटोनियो मेउची, अमोस डोलबियर चार्ल्स ग्राफ्टन पेज, चार्ल्स बोर्सूल, इनोसेंज़ो मन्ज़ेटी, एलिशा ग्रे, एंटोनियो मेउची आदि लेकिन आपको बता दे सबसे ज्यादा टेलीफोन के आविष्कार में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का अहम योगदान था।

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के इस अविष्कार पर पहले लोगों ने इतना ध्यान नहीं दिया था। इसके लिए अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए 10 मई साल1876 में वोस्टन में अमेरिकन अकादमी  ऑफ़ साइंस  में एक  प्रदर्शन के दौरान टेलीफोन की खासियत के बारे में लोगों को समझाया लेकिन किसी भी टेलीग्राफ कंपनी ने इसके ऊपर ध्यान नहीं दिया कोई भी कंपनी इसे मार्किट में उतारने के लिए तैयार नहीं थी।

सभी कंपनी को ये लग रहा था की अगर हमने टेलीफोन को मार्किट में उतार दिया तो मार्किट में टेलीग्राफ की मांग कम हो जाएगी। इसके बाद बेल और थॉमस ने टेलीग्राफ के जरिए आवाज को 13 किलोमीटर दूर तक पहुंचाने में सफल रहे थे। इसके बाद भी कोई कंपनी टेलीफोन के उपयोग को मार्किट में नहीं लाना चाहती थी इसके बाद अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने अपने नाम की टेलीफोन  कंपनी खोली आज के समय में AT&T कंपनी बहुत ही पॉपुलर कंपनी है।

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya? इसके बारे में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको टेलीफोन से रिलेटेड कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। अगर आपको हमर आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

ये भी पढ़े-

टेलीफोन का आविष्कार सम्बंधित FAQ

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था?

टेलीफोन का आविष्कार 2 जून 1875 में स्कॉटिश वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था।

टेलीफोन को हिंदी में क्या कहते हैं?

टेलीफोन को हिंदी दूरभाषी यंत्र कहते हैं।

Previous articleटीवी का आविष्कार किसने किया और कब किया
Next articleभारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है 2024 में
My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like Technology, Mobile, Internet, Blogging, Make Money Online.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here