इंटरनेट की खोज किसने की?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Internet Ki Khoj Kisne Ki आज के समय में इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्नह अंग चूका है। पूरी दुनिया आज इंटरनेट के माध्ययम से आपस में जुडी हुई है। यदि आज के समय में इंटरनेट थोड़े समय के लिए बंद हो जाये तो पूरी दुनिआ के काम रुक जाएंगे। इंटरनेट दुनिया का बहुत ही बड़ा नेटवर्क का जाल है। यहाँ पर सभी नेटवर्क एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं। यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो की बहुत से प्रकार के जानकारी और संचार सुविधाएं प्रदान करता है। आपको बता दे इंटरनेट को किसी एक अकेले इंसान ने नहीं बनाया था बल्कि इसको बनाने के लिए कई वैज्ञानिक, इंजीनियर, और Programmers का योगदान था। आज दुनिया में करोड़ो लोग Internet का उपयोग करते है। लेकिन शायद कई इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों को यह नहीं मालूम है की इंटरनेट की खोज किसने की? आइए जानते हैं कि Internet Ki Khoj Kisne Ki?

इंटरनेट की खोज किसने की? 

सबसे पहले इंटरनेट की खोज Vint Cerf और Bob Khan (Robert Elliot Kahn) द्वारा की गई थी। आपको बता दे इंटरनेट को किसी एक अकेले इंसान ने नहीं बनाया था बल्कि इसको बनाने के लिए कई वैज्ञानिक, इंजीनियर, और Programmers का योगदान था। सबसे पहले इंटरनेट की शुरुआत अमेरिका सेना द्धारा पेंटागन अमेरिका के रक्षा विभाग में की गई थी। साल 1969 में ARPANet मतलब (Advance Research project Agency) नाम का Networking Project लॉन्च किया गया था। सन 1978 में Robert Kahn और Vinton Cerf ने TCP/IP (Transmission Control Protocol/ Internet Protocol) का निर्माण किया। TCP/IP एक Protocol है जो किसी network में दो या दो से अधिक कम्प्यूटर्स आपस में संपर्क कैसे स्थापित करेंगे यह निर्धारित करता है। सन 1983 में ARPAnet ने TCP/IP मॉडल को अपना लिया और Data Transfer करने के लिए कई computers का एक network बनाया जिससे Internet युग की शुरुआत हुई।

भारत में इंटरनेट कब शुरू हुआ

भारत में पहला इंटरनेट लॉन्च 1986 था, 14 अगस्त 1995 को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध था, आपको बता दे  “राज्य के स्वामित्व वाली विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL)” द्वारा लॉन्च किया गया था। 2017 के हिसाब के अनुसार इंडिया में 481 million लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते है। मतलब इंडिया के Total Population 35% लोग internet का use करते jio आने के बाद और भी जादा हो चूका है।

Internet का फुल फॉर्म क्या है?

Internet का फुल फॉर्म “Interconnected Network” है।

WWW का अविष्कार

1991 में ब्रिटिश वैज्ञानिक Tim Berners Lee ने www (World Wide Web) का अविष्कार किया। www एक तकनीक है जिसके जरिए हम Internet पर Websites और Hyperlinks को access कर सकतें हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Internet Ki Khoj Kisne Ki सबसे पहले इंटरनेट की खोज Vint Cerf और Bob Khan (Robert Elliot Kahn) द्वारा की गई थी। आपको बता दे इंटरनेट को किसी एक अकेले इंसान ने नहीं बनाया था बल्कि इसको बनाने के लिए कई वैज्ञानिक, इंजीनियर, और Programmers का योगदान था। सबसे पहले इंटरनेट की शुरुआत अमेरिका सेना द्धारा पेंटागन अमेरिका के रक्षा विभाग में की गई थी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here