IFSC Code क्या होता है और कैसे पता करे?

आइये आज जानते हैं IFSC Code Kya Hota Hai? और IFSC Code कैसे पता करे? IFSC Code एक 11 कैरेक्टर का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है। यह इलेक्ट्रॉनिक पैसे ट्रांसफर (Electronic Money Transfer) के लिए उपयोग किया जाता है। किसी भी बैंक की शाखा (Bank Branch) की पहचान करनी हो तो आईएफएससी कोड मदद करता है। जब कोई व्यक्ति इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज (IMPS), रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम के माध्यम से कोई पैसे ट्रांसफर करता है तो आईएफएससी कोड की सहायता से ही यह संपन्न होता है।

अगर आप ऑनलाइन लेनदेन करते है तो आपने भी IFSC कोड का  इस्तेमाल किया होगा। आपको बता दे कि जब भी हम एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करते है तो हमें बैंक अकाउंट नंबर के अलावा एक कोड की भी जरुरत पड़ती है जिसे हम IFSC Code कहते हैं इसके बिना किसी भी बैंक अकाउंट में पैसों का लेनदेन नहीं किया जा सकता है। आज हम आपको बतायंगे की IFSC Code क्या होता है? और  IFSC Code  कैसे पता करे? आइए जानते हैं कि IFSC Code Kya Hota Hai? और IFSC Code कैसे पता करे?

IFSC Code Kya Hota Hai?

आपको  बता दे कि IFSC Code का फुलफॉर्म Indian Financial System Code होता है। हमारे भारत देश में बहुत सारी बैंक है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, HDFC बैंक, ICICI बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, और इन सभी बैंको की अलग अलग शाखाएं होती है। इन सभी बैंकों की हर एक शाखाओं का अपना एक यूनिक कोड होता है जिसे हम IFSC Code कहते हैं। इस कोड से बैंक की शाखा का का पता लगाया जा सकता है।

आपका बैंक जो आपको चेकबुक देता है, उसके लीफ पर भी यह अंकित होता है। बैंक अपने accountholder को जो पासबुक देता है, उसके पहले पन्ने पर भी यह छपा होता है। प्रत्येक बैंक शाखा में एक यूनिक IFSC कोड होता है जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा असाइन किया जाता है। IFSC Code एक 11 कैरेक्टर का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है।IFSC Code के बिना, उपयोगकर्ता NEFT, IMPS और RTGS का उपयोग करके इंटरनेट बैंकिंग या फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

IFSC Code कैसे पता करे

आपको बता दे IFSC Code पता करने के 3 तरीके है। जिनका यूज़ करके आप किसी भी बैंक का IFSC Code पता कर सकते है।

  • Website से
  • Account खाते से
  • Check Book से

1. Website से IFSC Code कैसे पता करे

  • सबसे पहले अपने mobile में  Browser ओपन करके bankbazaar.com सर्च करे।
  • इसके बाद आपकी वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसमे Bank का नाम का चयन करें जैसे State Bank Of india
  • इसके  बाद State का चयन करें।
  • इसके बाद Distirct का चयन करे।
  • इसके बाद  Branch Name डाले और submit पे Click करें।
  • आपको आपका IFSC Code और उसके साथ आपको Branch के बाकि सब Details भी मिल जायेंगे।

2. पासबुक IFSC Code कैसे पता करे

बैंक अपने Accountholder को जो पासबुक देता है, उसके पहले पन्ने पर Account Number, Address, Branch Code, Account Holder का नाम, जैसे जानकरी के साथ साथ आपको IFSC Code भी मिल जायेगा।

3. Check Book से

अगर आपके पास अगर Check Book है तो आप वहां से भी आप अपना IFSC का पता लगा सकते हो। आपका बैंक जो आपको चेक बुक देता है उसके सामने के पष्ठ पर और चेक के हर पन्ने पर IFSC code लिखा होता है।

अब आप जान गए होंगे कि IFSC Code Kya Hota Hai? और IFSC Code कैसे पता करे? हमने आपको IFSC Code क्या होता है इसकी जानकरी दी है साथ ही IFSC Code कैसे पता करे इसकी भी जानकरी दी है। IFSC Code पता करने के 3 तरीके है। जिनका यूज़ करके आप किसी भी बैंक का IFSC Code पता कर सकते है।

 ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here