IPO क्या है? IPO के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

आइये आज जानते हैं IPO Kya Hai 2022 में? आज अधिकतर लोग Invest करके पैसा कमाना चाहते है पैसा कमाने के लिए लोग कभी Property में Invest करते है तो कभी Share Market में Invest करते है ताकि उससे अच्छी कमाई हो सके लेकिन हर बार Profit हो ऐसा नहीं होता कभी-कभी नुकसान भी हो जाता है। आज हम आपको आईपीओ के बारे में जानकरी देने जा रहे है जिसमें पैसा Invest करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है। आपको बता दे साल 2022 में 25 से ज्यादा कंपनियों को बाजार नियामकों से सार्वजनिक होने की मंजूरी मिल चुकी है।

जिसमें आप निवेश करके पैसा कमा सकते है। इसके पहले वाले आर्टिकल में हमने आपके साथ upcoming ipo list साझा की थी। आप आर्टिकल पढ़कर आने वाले IPO के बारे में जानकरी ले सकते है। आज हम आपको IPO क्या है? आईपीओ कितने प्रकार के होते हैं? ipo के फायदे और नुकसान? के बारे में बताने जा रहे है। आइये आज जानते हैं IPO Kya Hai 2022 में?

IPO Kya Hai

IPO Kya Hai

जब बड़ी या छोटी कंपनियों को पैसो की जरूरत होती है तो ये कंपनिया खुद को Share Market में लिस्ट कराती हैं। Share Market में लिस्ट होने के बाद कंपनी के शेयरों की खरीद Share Market में हो पाती है। कंपनी जब अपने शेयर को जनता के लिए जारी करती है। तो उसे IPO (what is ipo in hindi) कहा जाता है। जब आप इस IPO में Invest करते है तो कंपनी का कुछ प्रतिशत आपको को मिलता है। अगर आपको IPO में निवेश करना है तो आपके पास एक Demat Account होना चाहिए। आपको इंटरनेट पर Best Trading App मिल जायंगी। जिससे आप Demat Account ओपन कर सकते है। Demat Account में ही आपके शेयर अलॉट होते हैं।

IPO Full Form in Hindi

IPO का फुल फॉर्म Initial Public Offering होता है। हिंदी में IPO का फुल फॉर्म प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव होता है।

IPO कितने प्रकार के होते हैं (Types of IPO)

आईपीओ के दो प्रकार होते हैं।

  • Fixed Price IPO
  • Book Building IPO

Fixed Price IPO

Fixed Price IPO में कंपनी निवेश बैंक के साथ मिलकर शेयर का मूल्य निर्धारित करती है। कंपनी के शेयर बाजार में आने से पहले ही निवेशकों को शेयर की कीमत के बारे में पता होता है। इस प्रकार के IPO में निवेशकों को आवेदन करते समय शेयर की पूरी कीमत चुकानी पड़ती है।

Book Building IPO

इसमें कंपनी निवेश बैंक के साथ मिलकर IPO का एक PRICE BAND डिसाइड करती है। जब आईपीओ की प्राईस बैंड डिसाइड हो जाती है उसके बाद ही इसे जारी किया जाता है। इसके बाद इनवेस्टर अपनी बिड लगाते हैं।

IPO में कैसे निवेश करें (How to Invest in IPO)

जब भी कंपनी अपना IPO जारी करती है तो वह इन्वेस्टर के लिए 3 -10 दिन का समय देती है इसके अंदर ही आप कंपनी के IPO को खरीद सकते है। किसी भी कंपनी के IPO को खरीदने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर निवेश कर सकते है। इसके अलावा ब्रोकर के द्वारा भी IPO में निवेश कर सकते है। आप भारत की सबसे अच्छी ट्रेडिंग ऐप (Best Trading App In India) Upstox से IPO में निवेश कर सकते है। Upstox में आप फ्री में Demat Account ओपन कर सकते है।

IPO अलॉटमेंट प्रोसेस (IPO Allotment Process)

IPO की ओपनिंग बंद हो जाने के बाद कंपनियां IPO Allotment करती हैं। कंपनी सभी इनवेस्टर्स को आईपीओ अलॉट करती है। इसके बाद कंपनी के शेयर Stock Market में लिस्ट हो जाते हैं। एक बार जब कंपनी के शेयर स्टॉक बाजार में लिस्ट हो जाते हैं तो उन्हें Secondary Market में खरीद और बेच सकते है।

आईपीओ के फायदे

  • IPO में आप कम निवेश करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
  • IPO में धोखाधड़ी होने का खतरा कम रहता है।
  • IPO के जरिए कंपनी अपने लिए पर्याप्त पैसा इकठ्ठा कर लेती हैं।
  • जो पहली बार Stock Market में इन्वेस्ट करना चाहते है उनके लिए IPO अच्छा विकल्प है।

ipo के नुकसान

  • IPO में इन्वेस्ट करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • कंपनियों को  सारे दस्तावेजों को सार्वजनिक करना पड़ता है।

अब आप जान गए होंगे कि IPO Kya Hai 2022 में? हमने आपको ipo kya hota hai? आईपीओ कितने प्रकार के होते हैं? ipo के फायदे और नुकसान? के बारे मेंजानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

IPO सम्बंधित FAQ

आईपीओ क्या है?

कंपनी जब अपने शेयर को जनता के लिए जारी करती है। तो उसे IPO कहा जाता है।

आईपीओ कितने प्रकार के होते हैं?

आईपीओ के दो प्रकार होते हैं। पहला फिक्स्ड प्राइस आईपीओ और दूसरा बुक बिल्डिंग आईपीओ।

आईपीओ के फायदे

 IPO में आप कम निवेश करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। IPO में धोखाधड़ी होने का खतरा कम रहता है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here