मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया और कब?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Motorcycle Ka Avishkar Kisne Kiya मोटरसाइकिल को मोटरबाइक या बाइक भी कहते हैं क्योंकि मोटरसाइकल मोटर से चलने वाली साइकिल है। इसका उपयोग व्यक्ति के एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में किया जाता है। आज मोटरसाइकिल इतनी पोपुलर हो चुकी है लगभग सभी  घरो में बाइक मिल ही जाएगी। दुनिया के कई देशों में बाइक्स के दीवानों की कमी नहीं है। हर साल करोड़ों बाइक्स बिकती हैं। इन बाइक्स की कीमत लाखों रूपए में होती है। आज मार्केट में बहुत प्रकार की बाइक मौजूद है और इन बाइक का उपयोग अलग-अलग काम के लिए किया जाता है जैसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए, रेसिंग के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन इन मोटरसाइकिल से ज्यादा पेट्रोल की खपत के कारण प्रदूषण में बदोतरी हुई जिसके कारण सरकार ने नये कानून के तहत बाइक के इंजन के अंदर बदलाव किये Bs-4 इंजन का इस्तेमाल करना जरूरी किया क्योकि पहले इनके अंदर Bs-3 इंजन लगते थे जो ज्यादा प्रदूषण करते थे। कंपनियों ने प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक बाइक भी बनाना शुरू कर दिया है। आपने भी मोटरसाइकिल से सवारी की होगी पर क्या आपने कभी सोचा है मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया? आइए जानते हैं कि कि Motorcycle Ka Avishkar Kisne Kiya? 

मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया

मोटरसाइकिल का अविष्कार 1885 में जर्मन इंजीनियर गॉटलिब डेमलर (Gottlieb Wilhelm Daimler) और उनके एक साथी विल्हेम मेबैक(Wilhelm Maybach) ने मिलकर किया था। इन दोनों ने अपनी इस मोटरबाइक का नाम The Reitwagen रखा था जिसका अर्थ होता हैं सवारी कार और इसकी अधिकतम स्पीड 11 Km/h थी। इस मोटरबाइक का कुल वजन 90 kg था और इसके भी साइकिल की तरह ही हैंडल लगाए गए थे। इस मोटरसाइकिल का पूरा ढांचा लकड़ी से बनाया गया था और इसका इंजन 264cc का था। और इसे पेट्रोल से चलाया जाता था।

भारत में सबसे पहली मोटरसाइकिल कौनसी थी

साल 1955 में भारत सरकार द्वारा पहली रॉयल एनफील्ड कंपनी की मोटरसाइकिल भारतीय सेना के लिए खरीदी गई थी। इस मोटरसाइकिल की इंजन 350 सीसी की गति से चलने वाली पहली मोटरसाइकिल थी। जापान की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी सुजुकी ने सबसे पहले सन 1984 में TVS के साथ मिलकर सुजुकी MAX 100 को लांच किया था। उसके बाद 1985 में हौंडा कंपनी ने हीरो के साथ मिलकर अपना पहला प्लांट लगाया था। इसके बाद कई सारी कंपनी बाज़ार में उतारी गई उनमे से भारत की बनी बजाज स्कूटर्स काफी प्रहलित हो गई।

भारत की 10 सबसे बड़ी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनिया

  1. होंडा (Honda)
  2. यामाहा (Yamaha)
  3. हीरो मोटो कॉर्प (Hero)
  4. बजाज (Bajaj)
  5. TVS
  6. सुजुकी (Suzuki)
  7. बीएमडब्ल्यू (BMW)
  8. रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield)
  9. केटीएम (KTM)
  10. पियाजियो

दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार वाली मोटरसाइकिल कौनसी हैं

वर्तमान में दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली बाइक Kawasaki Ninja H2R है। इसे जपान की कंपनी कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज ने बनाया है। इसमें 998 cc का इंजन लगा है। जिससे इसे अधिकतम 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

मोटरसाइकिल का इतिहास

मोटरसाइकिल का अविष्कार 1885 में जर्मन इंजीनियर गॉटलिब डेमलर (Gottlieb Wilhelm Daimler) और उनके एक साथी विल्हेम मेबैक(Wilhelm Maybach) ने मिलकर किया था। इन दोनों ने अपनी इस मोटरबाइक का नाम The Reitwagen रखा था जिसका अर्थ होता हैं सवारी कार और इसकी अधिकतम स्पीड 11 Km/h थी। इस मोटरबाइक का कुल वजन 90 kg था और इसका इंजन 264cc का था। साल 1955 में भारत में पहली  मोटरसाइकिल भारतीय सेना के लिए खरीदी गई थी। इस मोटरसाइकिल की इंजन 350 सीसी की गति से चलने वाली पहली मोटरसाइकिल थी। जापान की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी सुजुकी ने सबसे पहले सन 1984 में TVS के साथ मिलकर सुजुकी MAX 100 को लांच किया था।

तो अब आप जान गए होंगे कि Motorcycle Ka Avishkar Kisne Kiya मोटरसाइकिल का अविष्कार 1885 में जर्मन इंजीनियर गॉटलिब डेमलर (Gottlieb Wilhelm Daimler) और उनके एक साथी विल्हेम मेबैक(Wilhelm Maybach) ने मिलकर किया था।

ये भी पढ़े-