भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है 2022

आज आप जानेंगे कि Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai 2022 में? अगर बड़ी कंपनी की बात करे तो आपके दिमाग में केवल अमेरिका जापान और चाइना जैसे देशों के नाम आते होंगे और आपका ये सोचना भी सही है की दुनिआ की बड़ी से बड़ी कंपनी इन्ही देशों में है। पर आप भारत देश के निवासी है तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए की हमारे भारत देश में सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है। आपको बता दे किसी भी कंपनी के सक्सेस के पीछे बहुत से लोगों का हाथ होता है, जो लगातार दिन रात कंपनी के लिए काम करते हैं। बड़ी कंपनी का मतलब लोगों का विश्वास जीतना ताकि वे आपसे हमेशा से जुड़े रहे। हमारे भारत देश में कई ऐसी कंपनी है जो लोगों का दिल जीत रही है और लगातार देश और विदेश में अपना प्रॉडक्ट, सर्विस या सेवा प्रदान कर रही है ।

भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत में ऐसी कंपनियां मौजूद है जो हर महीने करोड़ों रुपए कमाती है। लेकिन अमेरिका और चीन देशों की बड़ी कंपनियों से काफी पीछे है। क्योकि इन देशों की कंपनियां विश्व भर में व्यापार कर रही है। किसी देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में उस देश की कंपनियों का अहम योगदान होता है। यही वजह है कि अमेरिका चीन जापान जैसे देश आज आर्थिक रूप से काफी मजबूत बन गए हैं। अगर भारत देश को भी आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो यहाँ की कंपनियों को देश विदेश में अच्छा कारोबार करना होगा जिससे भारत की अर्थव्यवस्था इन देशों से आगे निकल जाए। आइए जानते हैं कि Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai 2022 में।

Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है 2022

भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की शुरुआत 8 मई 1974 में हुई थी और जिसे धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था। यह कंपनी तेल, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस कपड़ा, जैसे कार्य करती है, रिलायंस कंपनी दुनिया भर के सबसे बड़े कंपनियों मैं फार्च्यून ग्लोबल के अंतर्गत 500 की लिस्ट में आती है, इसके अलावा यह भारत की पहली कंपनी है जिसका मार्किट कैपिटलाइजेशन 164 बिलियन US डॉलर से ज्यादा है। इसके साथ ही Jio जो Rеlіаnсе का हिस्सा है उसके पास फिलहाल 23 करोड़ Users है और इसके मालिक मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है।

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी 2022

1. लिस्ट में पहले नंबर पर है मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड। इस कंपनी का मार्केट कैप 1,350,183.97 करोड़ रुपये है।

2. दूसरे नंबर पर है टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज। ये एक आईटी कंपनी है। इस साल इसका मार्केट कैप 1,163,018.74 करोड़ रुपये है। जबकि पिछली साल इसका मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपये था। ये पिछली साल भी दूसरे नंबर पर ही थी।

3. तीसरे नंबर पर है एचडीएफसी बैंक देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है, इसका मार्केट कैप 828,341.24 करोड़ रुपये है। पिछले साल इसका मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये था।

4. चौथे नंबर पर इंफोसिस है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 598,604.10 करोड़ रुपये है।

5. पांचवें नंबर पर HUL हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 545,762.50 करोड़ रुपये है।

6. छठवें नंबर पर CICI इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 445,206.50 करोड़ रुपये है।

7. सातवें नंबर पर SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 376,663.23 करोड़ रुपये है।

8. आठवें नंबर पर कोटक महिंद्रा बैंक है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 356,849.67 करोड़ रुपये है।

9. नौवें नंबर पर बजाज फाइनेंस है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 338,589.27 करोड़ रुपये है।

10. दसवें नंबर पर इंडियन आयल है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 328,589.27 करोड़ रुपये है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai 2022 में? हमने आपके साथ भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनियों की टॉप 10 की लिस्ट साझा की है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इसको लेकर कोई प्रश्न है तो आप नीचे comment लिख कर पूछ सकते है।

ये भी पढ़े-