टीवी का आविष्कार किसने किया और कब किया

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Television Ka Avishkar Kisne Kiya पहले के ज़माने में टेक्नोलॉजी की कमी से टेलीविज़न ही एक मात्र मनोरंजन का साधन हुआ करता था। पहले बहुत कम लोगों के घरों में टेलीविज़न हुआ करता था। लोग एक दूसरे के घर नाटक या फिल्म देखने जाते थे। काफी सारे लोग Televison को Tele और Telly के नाम से भी जानते हैं।

पहले के टीवी में जो channels आते थे उन्हें ही आप देख सकते थे। पहले के TV में आपको  कोई दूसरी सुविधा नहीं मिलती थी पर आज के डिजिटल समय के Smart TV में आप रियलिटी शो, मूवी, डेली शो, देश विदेश की खबरों के साथ-साथ आप टीवी पर YouTube भी चला सकते हैं। OTT Platforms को भी आप TV पर चला सकते हैं।  टीवी पर game खेल सकते है और टीवी के जरिए video calling का मजा भी ले सकते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते है। आपके भी दिमाग  में ये सवाल जरूर आया होगा की टीवी का आविष्कार किसने किया और कब किया? आइए जानते हैं कि Television Ka Avishkar Kisne Kiya?

टीवी का आविष्कार किसने किया और कब किया

टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड (John Logie Baird), फिलों टेलर फर्नवर्थ सेकंड (Philo Taylor Farnsworth) और चार्ल्स फ्रांसिस जेंकिन्स (Charles Francis Jenkins) नें किया था। हमने आपको  टेलीविजन के 3 आविष्कारक के नाम बताये हैं जिन्होंने 3 अलग अलग टेलीविजन Mechanical Television, Electronic Television, Electronic Color TV का निर्माण किया है।

television ka avishkar kisne kiya

आपको बता दे दुनिया का सबसे पहला टेलीविजन John Logie Baird नें 25 मार्च 1925 में किया था। यह एक मेकेनिकल टेलीविजन था जिसमें कलरफुल चित्र नहीं दिखाई देते थे। इसके बाद 7 सितंबर 1927 को फर्नवर्थ नें Electronic TV का निर्माण किया। इनके बनाए हुए टेलीविजन में Mechanical टेलीविजन के मुकाबले कहीं ज्यादा नये फीचर्स जुड़े थे। इस टेलीविजन की चित्र प्रसारण करने की क्षमता भी ज्यादा था। इन  टेलेविजन में कलरफुल चित्र देखने को नहीं मिलते थे। इसे देखते हुए Charles Francis Jenkins नें सन 1938 में कलर टीवी का आविष्कार किया।

Mechanical टेलीविजन का आविष्कार किसनें किया था

Mechanical टेलीविजन का आविष्कार John Logie Baird नें 25 मार्च सन्1925 में किया था। इस आविष्कार में उन्होंने तस्वीरों को गतिमान करके दिखाया था। आपको बता दें कि उन्होंने अपने सबसे पहले टीवी के आविष्कार को लंदन के एक स्टोर में दिखाया था। उन्होंने अपने इस टेलीविजन का नाम भी रखा था जिसका नाम The Televisor रखा गया था और उन्होंने अपने इस आविष्कार को लोगों तक पहुंचाने के लिए मतलब कि उसे Promote करने के लिए अखबारों का सहारा भी लिया था।

Electronic टेलीविजन का आविष्कार किसनें किया था

Electronic टीवी का आविष्कार 7 सितंबर 1927 में Philo Farnsworth नें किया था। इनके बनाए हुए इस टेलीविजन में Mechanical टेलीविजन के मुकाबले कहीं ज्यादा नये फीचर्स जुड़े थे। तथा इस टेलीविजन की चित्र प्रसारण करने की क्षमता भी ज्यादा था।

Electronic Color टेलीविजन का आविष्कार किसनें किया था

Color TV का आविष्कार Charles Francis Jenkins नें सन 1938 में  किया था। ये जर्मन इंजीनियर थे। इन्होंने सबसे पहले color TV का आविष्कार किया था। Shadow Mask तकनीक के जरिए। उन्होंने अपने इस आविष्कार को न्यूयॉर्क के वर्ल्ड फेयर में लोगों के सामने प्रदर्शित करा था।

भारत में टेलीविजन का आविष्कार कब हुआ

15 सितंबर 1959 को भारत में टेलीविज़न की शुरुआत हुई थी। उस समय टीवी पर कुछ देर के लिए कार्यक्रमों का प्रसारण हुआ करता था और फिर 1965 के बाद दैनिक प्रसारण शुरू हो गए थे। आपको बता दे दिल्ली में सबसे पहले टीवी की शुरुआत की गई थी। दूरदर्शन भारत में सबसे पहला TV channel था।

भारत में कलर टीवी की शुरुआत कब हुई थी

सन 1982 में सबसे पहले भारत में कलर टीवी की शुरुआत हुई थी। इससे पहले ब्लैक एंड वाइट टीवी चला करते थे।

टेलीविजन को हिंदी में क्या कहते हैं?

टेलीविजन को हिंदी में ‘दूरदर्शन‘ कहा जाता हैं क्योंकि यह दूर की किसी व्यक्ति या वस्तु की गति करती हुई तस्वीर हमारे सामने प्रस्तुत करता हैं। वास्तव में टेलीविजन की स्क्रीन पर तस्वीरे ही होती हैं जो इतनी तेजी से बदलती हैं कि हमारी आँखों को लगता हैं कि वह गति कर रही हैं. यह गति करती हुई तस्वीरे अब आधुनिक समय के साथ काफी आधुनिक हो गयी हैं।

TV के प्रकार कितने हैं

TV को हम कई सारे प्रकार में विभाजित कर सकते हैं जैसे कि Technology, Screen, Features के आधार पर टीवी को विभाजित कर सकते हैं। आप नीचे लिस्ट देख सकते है हमने Technology के आधार पर टीवी के कुल 7 प्रकार बताये है आप नीचे लिस्ट देख सकते है।

  1. CRT (cathode ray tube)
  2. plasma display panel
  3. DLP (digital light processing)
  4. LCD (liquid crystal display)
  5. LED (light emitting diode)
  6. OLED (organic light emitting diode)
  7. QLED (Quantum light emitting diode)

तो अब आप जान गए होंगे कि Television Ka Avishkar Kisne Kiya टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड (John Logie Baird), फिलों टेलर फर्नवर्थ सेकंड (Philo Taylor Farnsworth) और चार्ल्स फ्रांसिस जेंकिन्स (Charles Francis Jenkins) नें किया था। भारत में 15 सितंबर 1959 को की शुरुआत हुई।

ये भी पढ़े-