Blogging vs Vlogging दोनों में सबसे बेहतर कौन है 2022 में

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Blogging vs Vlogging 2022 में? आज के डिजिटल समय में अधिकतर लोग अपने Online Business को बढ़ाने के लिए Blogging और Vlogging का यूज़ करते है। और बहुत से लोग Blogging और Vlogging से लाखो रूपए कमा भी रहे है। Blogging में हम Website बनाते है और उसमें Text के Format में अपना Knowledge शेयर करते है और Vlogging में हम Video बनाते है और Video के Format में अपना Knowledge शेयर करते है। लेकिन आप में से बहुत से ऐसे भी लोग है जिन्हें Blogging and Vlogging के बारे में जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको Blogging और Vlogging Platform में सबसे ज्यादा कौन बेहतर है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है। आइए जानते हैं Blogging vs Vlogging 2022 में?

Blogging vs Vlogging

हम आपको Blogging और Vlogging के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जिससे आप दोनों Platform का यूज़ करके लाखों रूपए कमा सकते है। आप नीचे देख सकते है।

Blogging क्या है?

Blogging एक Website होती है जिसमें आप Text के Format में अपना Knowledge शेयर करते है। अगर आप में कोई Skills या Knowledge है तो आप अपने लिए एक Blog बना सकते है। अगर आपकी Writing Skills अच्छी है तो आप Finance, Health, Fitness, Entertainment जैसे Categories में अपनी Website बना सकते है और लाखों रूपए भी कमा सकते है। Blog या Website बनाने के लिए आपके पास कोई Programming Language आने के जरूरत नहीं है। आज आपको Internet पर बहुत सारे Platform मिल जायंगे जैसे WordPress, Blogger जिनसे आप आसानी से अपने लिए Website बना सकते है। WordPress में आपको Hosting खरीदनी पड़ती है जबकि Blogger में आप Free में अपना Blog या Website बना सकते है।

Vlogging क्या है? (what is Vlogging)

Vlogging में हम Video के Format  में अपना Knowledge शेयर करते है। अगर आप में कोई Skills या Knowledge है तो आप अपना Video बनाकर Youtube में Upload कर सकते है। आपको बता दे Youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। आप Youtube पर Fitness, Health, Comedy जैसे Categories में अपना Video बनाकर Upload कर सकते है।  आज आपको Internet पर बहुत सारे Online Video Platform मिल जायंगे जिनमें आप अपने Video Upload कर सकते है। लेकिन Youtube सबसे अच्छा Online Video Platform है जिसमें आप अपने अपने Video Upload करके लाखों रुपए महीना कमा सकते है।

difference between blogging and vlogging

BloggingVlogging
Blogging में आप Text के Format में अपना Knowledge शेयर करते है।Vlogging में आप Video के Format में अपना Knowledge शेयर करते है।
आप Blogger में Free में Blogging शरू कर सकते है।आप YouTube, Facebook Instagram में Free में Vlogging शरू कर सकते है।
Blogging शरू करने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ता है।Vlogging हम Free में शरू कर सकते है।
Blogging से हम लाखों रुपया कमा सकते है।Vlogging से हम लाखों रुपया कमा सकते है।
Blogging में आप Finance, Health, Fitness, Entertainment जैसे Categories में अपनी Website बना सकते है।Youtube पर Fitness, Health, Comedy जैसे Categories में अपना Video बनाकर Upload कर सकते है। 
Blogging में हम Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorships, से पैसे कमा सकते है।9. Vlogging में भी हम Adsense, Sponsorships, Affliate Marketing से पैसे कमा सकते है।

Blogging और Vlogging में बेहतर कौन है

Blogging or Vlogging दोनों ही Platform बेहतर है। आप दोनों Platform से लाखों रूपए कमा सकते है। अगर आपको लिखना पसंद है तो आप Blogging कर सकते है और अगर आपको Video बनाना पसंद है तो आप Vlogging कर सकते है।

Blogging के फायदे (benefits of blogging)

  • Blogging आप Computer और Laptop से शरू कर सकते है।
  • Blogging आप Free में Blogger से स्टार्ट कर सकते है।
  • Blogging से आप लाखों रूपए कमा सकते है।

Vlogging के फायदे

  • Vlogging आप Camra, Mike से शरू कर सकते है।
  • Vlogging आप Free में Youtube से स्टार्ट कर सकते है।
  • Vlogging से आप लाखों रूपए कमा सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे की Blogging vs Vlogging 2022 में? हमने आपको Blogging और Vlogging के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसके साथ ही blogging and vlogging difference के बारे में भी जानकारी दी है। जिससे आप दोनों Platform का यूज़ करके लाखों रूपए कमा सकते है।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.