Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग में करियर

आइये आज जानते हैं Digital Marketing Kya Hai? आज के Digital समय में सभी काम Online हो रहे है, जैसे Mobile Recharge करवाना हो, बिजली का बिल भरना हो, Online Shopping करना हो, Ticket Booking करना हो, Online Payments करना हो सभी काम घर बैठे हो जाते है। आज लोग Digital Marketing से घर बैठे लाखों रूपए कमा रहे है। आज बड़ी से बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट और सेल करने के लिए Digital Marketing का सहारा ले रही है। पहले के समय में ये कंपनिया अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए TV, News Channel, Newspaper, Magazines, Radio, Paplets, Poster Banner पर Ads दिया करती थी पर आज के समय में बड़ी- बड़ी कंपनी Facebook, Instagram, WhatsApp, Telegram पर अपने प्रोडक्ट को Campaign के जरिये प्रमोट करती है इसे ही Digital Marketing कहते है।

Digital Marketing की खास बात यह की आप कम पैसों में अपने प्रोडक्ट को प्रमोट और सेल कर सकते है। पहले आपको टीवी या न्यूज़ पेपर में प्रोडक्ट के Ads के लिए लाखों रूपए देने पड़ते थे लेकिन Digital Marketing में आप कम पैसों में लाखों लोगो तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते है। आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग में करियर? डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस? डिजिटल मार्केटिंग सैलरी? इन सब की जानकरी देने वाले है। आइए जानते हैं कि Digital Marketing Kya Hai?

Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing Kya Hai in Hindi

जब किसी प्रोडक्ट का प्रचार डिजिटल उपकरण जैसे Smartphones, Computers, Tablets  और Internet के माध्यम से किया जाता है इस तरीके को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। Digital Marketing से आप अपने प्रोडक्ट को सही Target Audience तक पहुंचा सकते है मतलब आप digital marketing में अपनी Audience को सेट कर सकते है की किस उम्र वाले आपके प्रोडक्ट के ADS को देखे। मान लीजिये आपका प्रोडक्ट बड़ी उम्र वालो के लिए है और अगर आपका प्रोडक्ट का ADS कोई छोटी उम्र वाले देखेंगे तो आपके प्रोडक्टकी सेल नहीं होगी। आप Audience की उम्र के हिसाब से अपना प्रोडक्ट के ADS को सेट कर सकते है। वही Offline Marketing की बात करें तो आप इसमें सही Target Audience सेट नहीं कर सकते। Exm. आपने Newspaper में अपने प्रोडक्ट का ADS दिया पेपर तो सभी उम्र के लोग पड़ते है छोटे बच्चों से लेकर बड़े वही अगर आपके ADS को छोटे बच्चे देखते है तो आपके प्रोडक्ट की सेल नहीं होगी। वही अगर आप Newspaper में अपने प्रोडक्ट का ADS देते है तो आपको लाखों रूपए देना पड़ेंगे। वही आप Digital Marketing में आप कम पैसों में अपने प्रोडक्ट का ADS चला सकते है।

Types of Digital Marketing

1. Search Engine optimization (SEO)

2. Search Engine Marketing

3. Social Media Marketing

4. Pay Per Click (PPC)

5. Content marketing

6. Influencer Marketing

7. Affiliate Marketing

8. Email Marketing

9. YouTube Marketing

10. App Marketing

1. Search Engine Optimization (SEO)

अगर आप Google Search Engine से अपनी Website के लिए Organic Traffic या Customer लाना चाहते है तो आपको वेबसाइट का Search Engine optimization (SEO) अच्छे से करना होगा। अगर आपकी वेबसाइट में keywords को सही तरह सेOptimize किया गया है तो आपकी वेबसाइट गूगल पर पहले पेज पर रैंक करेंगी जिससे आपकी वेबसाइट का Organic ट्रैफिक बढ़ेगा। आपको बता बड़ी बड़ी कंपनिया अपनी website के SEO के लिए लाखों रुपये खर्च करती है। और अच्छे SEO expert को Hire भी करती है।

2. Search Engine Marketing (SEM)

अगर आपकी वेबसाइट नई है तो आप वेबसाइट पर Traffic लेने के लिए Search Engine Marketing (SEM) का यूज़ कर सकते है। ये Paid Traffic होता है। अगर आप अपने Product को बेचना चाहते हैं तो आप SEM के द्वारा Paid Traffic ले सकते हो। अगर आप SEM से Paid Traffic लेते है तो आपकी वेबसाइट एक Particular Keyword पर Google Search Engine के पहले Page पर पहले Number पर दिखाई देती है।

3. Social Media Marketing (SMM)

आपने प्रोडक्ट को Social Media के द्वारा प्रचार करना जैस, Facebook, Instagram, WhatsApp, Telegram इसे Social Media Marketing कहते है। Social Media Marketing (SMM) भी एक Paid Digital Marketing Platform है। आप Social Media Marketing के जरिए अपने प्रोडक्ट को Image, Text, Video, Audio Format में Promote कर सकते हैं।

4. Pay Per Click (PPC)

Pay Per Click (PPC) के जरिए भी आप अपनी वेबसइट पर ट्रैफिक ला सकते है ये भी एक Paid Digital Marketing Platform है। PPC में हमें अपनी AD पर Per Click के हिसाब से Publisher को पैसे देने होते हैं इसके लिए ज्यादातर लोग Google Ads का इस्तेमाल करते हैं।

5. Content marketing

कंटेंट मार्केटंग (Content marketing) अपने प्रोडक्ट की वैल्यू और सेल के लिए की जाती है। कंटेंट मार्केटंग की जरिए आप अपने प्रोडक्ट की Quality के बारे में सही जानकरी अपनी Audience तक पहुंचा सकते है। अगर आप अपने प्रोडक्ट की सही जानकरी अच्छे तरीके से अपनी Audience तक पहुंचा देते है। तो आपके प्रोडक्ट के सेल होने की चांस ज्यादा होते है।

6. Influencer Marketing

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) अगर आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, Instagram, Youtube पर अच्छे Followers है। तो आपको बता दे बड़ी-बड़ी कंपनिया ऐसे लोगो से कांटेक्ट करती हैं। जिनके सोशल मीडिया पर Million Followers होते है। कंपनी अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को आपके सोशल मीडिया पर प्रमोट करती है और इसके लिए कंपनी आपको लाखों रूपए भी देती है।

7. Affiliate Marketing

जो कंपनिया अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करती है। ऐसी कंपनिया Affiliate Program चलती है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति कंपनी का Affiliate Marketing ज्वाइन करके कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया के जरिये सेल करवाते है। तो कंपनिया उन्हें Commission देती है। इसी प्रकिया को Affiliate Marketing कहते है।

8. Email Marketing

किसी भी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना Email Marketing कहलाता है। Email Marketing के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट के डिस्काउंट और नए प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचा सकते है। ईमेल मार्केटिंग के जरिए आपके जितने भी Email Subscribers होते हैं आप अपनी कंपनी के बारे में रेगुलर अपडेट दे सकते है।

9.  YouTube Marketing

अपने प्रोडक्ट को YouTube के जरिए आप प्रमोट कर सकते है। आज के समय में लोग YouTube पर Video देखना पसंद करते हैं। YouTube दुनिआ  दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। यूट्यूब पर करीब 1.5 बिलियन से अधिक यूजर हैं। बड़ी-बड़ी कंपनिया ऐसे लोगो से कांटेक्ट करती हैं। जिनके Youtube Million Subscribe होते है। कंपनी अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को YouTube पर प्रमोट करती है और इसके लिए कंपनी आपको लाखों रूपए भी देती है।

10. App Marketing

Mobile App के जरिए आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। आजकल लगभग हर किसी के पास Smart Phone है। बहुत सी Company अपने Business को App Marketing के द्वारा एक नए मुकाम पर ले गयी हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

अगर आप Digital Marketing सीख जाते है तो आपके पास बहुत सारे डिजिटल मार्केटिंग में करियर ऑप्शन (digital marketing career options) रहते है। जिससे आप लाखों रूपए महीना कमा सकते है। हम आपको डिजिटल मार्केटिंग में करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे है। आप सभी ऑप्शन नीचे देख सकते है।

  1. SEO Executive/Manager 
  2. Web Designer/Developer
  3. CRM & E-mail Marketing Manager
  4. Content Marketer 
  5. Copywriter
  6. Conversion Rate Optimization 
  7. PPC Manager/ Executive
  8. SEO Executive/ Manager 
  9. SEM Manager/Expert 
  10. Social Media Manager/Executive 
  11. E-Commerce Manager 
  12. Analytical Manager 

Digital Marketing Courses 

डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing course kya hai) में कई तरह के कोर्स होते है। जिन्हें सीख कर आप लाखों रूपए महीना कमा सकते है। हम आपको कुछ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की लिस्ट बताने जा रहे है। आप सभी लिस्ट नीचे देख सकते है।

1. Search Engine optimization (SEO)

2. Search Engine Marketing

3. Social Media Marketing

4. Pay Per Click (PPC)

5. Content marketing

6. Influencer Marketing

7. Affiliate Marketing

8. App Marketing

9. Email Marketing

10. YouTube Marketing

Digital Marketing Course कैसे करें?

आपको बता दे Digital marketing का कोर्स आप Online और Offline दोनों तरीको से कर सकते है। ऑनलाइन तरीके जैसे Youtube से आप Digital marketing सीख सकते है बहुत सी वेबसाइट ऑनलाइन Free में Digital marketing सिखाती है आप वहा से भी Digital Marketing सीख सकते है। Online में आप Google के Free Certified Course कर सकते हैं। आप गूगल की वेबसाइट Google Digital Unlocked और Google Skill Shop से आसानी से Digital Marketing सीख सकते हैं। Google Digital Unlocked से आप डिजिटल मार्केटिंग के Fundamentals Text और Video दोनों formats में सीख सकते है। जब आप यहां से Course  Complete कर लेते हैं तो आपको Google की तरफ से Certification भी  दिया जाता है। अगर आप Digital marketing का कोर्स Offline करना चाहते है तो आप अपने शहर के अच्छे Digital Marketing Institute से Digital Marketing का कोर्स कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस सभी Institute और College में अलग-अलग हो सकती है। अगर आप अच्छे Institute या College डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करते हो तो आपकी फीस 25 हजार रूपए से लेकर 80 हजार रूपए तक हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी

Digital Marketing में कई तरह के कोर्स होते है। जिन्हें सीख कर आप लाखों रूपए महीना कमा सकते है। बड़ी से बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट को hire करती है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट  है तो आपकी सैलरी 50 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकती है। डिजिटल मार्केटिंग का एक और Benefits है की आप अपना खुद का बिज़नेस शरू कर सकते हो और लाखों रूपए महीना कमा सकते हो।  

Benefits of Digital Marketing in Hindi

  • Digital Marketing में हम कम पैसों में अपने प्रोडक्ट की Marketing कर सकते है।
  • Digital Marketing में हम अपने प्रोडक्ट के हिसाब से अपनी Target Audience को सेट कर सकते है।
  • डिजिटल मार्केटिंग में हम पूरी दुनिआ में कही पर भी  अपने प्रोडक्ट की मार्कटिंग कर सकते है।
  • Digital Marketing में हम अपने प्रोडक्ट को घर बैठे बेच सकते है।

अब आप जान गए होंगे कि Digital Marketing Kya Hai? हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? डिजिटल मार्केटिंग में करियर? डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस? डिजिटल मार्केटिंग सैलरी? इन सभी की जानकारी दी है। आप भी digital marketing सीख कर अच्छी Job कर सकते है या अपना खुद का बिज़नेस  शरू कर सकते है।

ये भी पढ़े-   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here