आज आप जानेंगे कि Airtel Sim Ka Balance Kaise Check Kare 2022 में? आप सभी एयरटेल की सिम जरूर यूज़ करते होंगे क्योंकि एयरटेल देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में गिनी जाती है। इस पोस्ट में आप Airtel का Balance और Data Balance कैसे चेक करे है। और यह कितने तरीकों से चेक किया जा सकता है इसके बारे में जानेंगे। एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। पहले के समय बाकि टेलिकॉम कंपनी की तरह एयरटेल के डाटा पैक की प्राइस भी काफी ज्यादा होती थी।

लेकिन जब से Jio लांच हुआ है तब से लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों को अपने data balance के प्राइस कम कर दिए हैं क्योंकि Jio ने पहले तो फ्री में इन्टरनेट उपलब्ध कराया था जिसकी वजह से बहुत से यूजर Jio के साथ जुड़ गए हैं और बाद में भी jio ने बहुत सस्ते में इन्टरनेट पैक उपलब्ध कराया हैं। जिओ के आने से पहले देश में एयरटेल की टक्कर की कोई कंपनी नहीं थी। जिओ कंपनी की वजह से Airtel कंपनी को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े हैं। आइए जानते हैं कि Airtel Sim Ka Balance Kaise Check Kare 2022 में?

Airtel Sim का Balance कैसे चेक करें

एयरटेल का 2G, 3G या फिर 4G data balance कैसे चेक करते है इसके मुख्य तीन तरीके हैं जिनका यूज़ करके आप Airtel Sim का Balance check कर सकते हैं।

  • USSD Codes
  • My Airtel App
  • SMS से

जैसे आप Main Balance चेक करते है ठीक उसी तरह आप कुछ USSD कोड एंटर करके अपने मोबाइल नंबर में मौजूद 2G, 3G या फिर 4G net balance चेक कर सकते हैं। दूसरे तरीके में आपको एयरटेल की अधिकारिक एप माय एयरटेल को डाउनलोड करना होगा अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो यह एप आपको प्लेस्टोर में मिल जाएगी। यदि आप एयरटेल यूजर हैं तो आपको अपने मोबाइल में इसकी अधिकारिक App को इनस्टॉल करके रखना चाहिए क्योंकि इससे आप न सिर्फ अपने मोबाइल में मौजूद बैलेंस को जान सकते हैं बल्कि डाटा या main balance ख़त्म होने पर आप इस एप की सहायता से रिचार्ज भी कर सकते हैं। तीसरा तरीका SMS की मदद से आप अपने Airtel balance को check कर सकते हैं।

1. USSD कोड से एयरटेल सिम का बैलेंस कैसे चेक करें

हमने आपके साथ एयरटेल बैलेंस Check करने की USSD Code List 2021 साझा की है। इन कोड का उपयोग करके आप अपने Airtel Sim का Balance चेक कर सकते है।

Service USSD Code 
Airtel Main Balance Check no *123# & *121*2#
Airtel 2G Data Balance *123*10#
3G Data बैलेंस चेक नम्बर *123*11#
4G बैलेंस चेक नम्बर *121*8# , *125*1531#
एयरटेल ऑफर चेक नंबर*121#
Night Internet Balance Check no *123*197#
Local SMS Balance Inquiry *123*2#
Local National Balance no *123*7#
Airtel to Airtel minute check *123*8#
Airtel Number Check *282#, *121#, *121*9#
Hello Tune Active Number *678#
Airtel Missed Call Alert USSD Code *888#
DND Activate 1909
Offer & Rewards *566#

2. App से Airtel Sim का Balance कैसे चेक करें

App से Airtel Sim का Balance चेक करने के लिए आपको माय एयरटेल थैंक्स नाम का एप इनस्टॉल करना होगा। एप को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको इसमें अपना नंबर वेरीफाई करना होगा। जब आप इसमें अपना एयरटेल नंबर एंटर करेंगे तो मोबाइल में एक OTP जायेगा। इसके बाद होमपेज में आपको इस नंबर में मौजूद बैलेंस का पता चल जायेगा। आज के समय लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों ने बैलेंस की जानकारी के लिए और रिचार्ज करने के लिए अपने ऑफिसियल एप लांच कर दिए हैं जिनकी सहायता से यूजर बैलेंस देखने के साथ अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज भी कर सकता है।

3. SMS से Airtel Sim का Balance कैसे चेक करें

SMS की मदद से आप अपने Airtel balance को check कर सकते हैं। नीचे कुछ तरीके बताये गए है जिनका यूज़ करके आप Airtel Sim का Balance check कर सकते हैं।

  • BAL टाइप करें और 121 पर भेजें।
  • भाषा चुनने के लिए 1 दर्ज करें।
  • Airtel My Offer खोजने के लिए 2 दर्ज करें।
  • बैलेंस और वैधता जांचने के लिए 3 दर्ज करें।

तो अब आप जान गए होंगे कि Airtel Sim Ka Balance Kaise Check Kare 2022 में? हमने आपको तीन तरीके बताये है जिनका यूज़ करके आप अपने Airtel Sim का Balance आसानी से चेक करें सकते है।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.